News hindi tv

पहली बार दिखा होंडा का इलेक्ट्रिक स्कूटर, OLA और TVS के छूट जाएंगे पसीने

बड़ी-बड़ी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटरों के पसीने छूडाने के लिए होंडा नया इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने वाली है। इस स्कूटर का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। हाल ही में कंपनी ने सोशल मीडिया पर स्कूटर की तस्वीरें शेयर की है। तस्वीरों में होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर धाकड़ लुक में नजर आ रहा है। 

 | 
पहली बार दिखा होंडा का इलेक्ट्रिक स्कूटर, OLA और TVS के छूट जाएंगे पसीने

NEWS HINDI TV, DELHI : होंडा एक्टिवा का इलेक्ट्रिक अवतार का इंतजार सभी को है। ऐसे में कंपनी ने लोगों के इस इंतजार को खत्म करते हुए पहली बार अपने पॉपुलर एक्टिवा स्कटूर का इलेक्ट्रिक मॉडल सामने ला दिया। कंपनी ने इसे जापान मोबिलिटी शो में दिखाया। हालांकि, इसे SC e: कॉन्सेप्ट का नाम दिया गया है।

ये इलेक्ट्रिक स्कूटर देखने में बेहद स्टाइलिश लग रहा है। इसके व्हील से लेकर सीट और LED लाइट तक सभी पार्ट्स ग्राहकों को दिल जीत रहे हैं। फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं है कि भारतीय बाजार में ऐसा ही मॉडल लाया जाएगा, लेकिन इसे देखने के बाद ये तय है कि ओला S1, टीवीएस आईक्यूब और बजाज चेतक इलेक्ट्रिक जैसे मॉडल के मुश्किलें पैदा हो जाएंगी।

होंडा SC e : इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस


होंडा SC e : इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन से ये साफ होता है कि इसे शहर में डेली के ट्रैवल के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसमें डिजाइन स्टाइलिश होने के बाद भी बेहद सरल है। इसमें सामने की तरफ LED DRLs के बीच LED लाइट को सेटअप किया गया है। ये सभी स्कूटर के अप्रैन सेक्शन में दिखते हैं। इस लाइट के अंदर Honda की ब्रांडिंग नजर आती है। हैंडल के सामने भी LED लाइट दी हैं।


इसमें एक 7-इंच के करीब की स्क्रीन भी दी है। ये LED है या TFT, इसकी जानकारी नहीं है। ये स्क्रीन किसी टैबलेट के जैसी उभरी हुई है। उम्मीद की जा रही है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़ी सभी डिटेल इस पर दिखाई देंगी। जैसे, ये स्क्रीन ट्रिप मीटर, ओडो मीटर, रेंज, मोड, टाइम, डेट, वेदर, बैटरी रेंज, बैटरी चार्जिंग समेत कई दूसरी जानकारी दिखाएगी। ये टच पैनल भी हो सकता है। जैसे दूसरी कंपनियां दे रही हैं।


इसमें एक लंबी और सिंगल सीट दी है, लेकिन सीट पर दो सेक्शन दिख जाते है। राइडर की सीटिंग को थोड़ा नीचे रखा गया है, जबकि बैक पैसेंजर के लिए सीट को उठाया गया है। इसके डिजाइन से ये साफ होता है कि दोनों के लिए ये सीट कम्फर्टेबल होने वाली है। सामने की तरफ फ्लैट फुटरेस्ट मिल जाता है, लेकिन इसकी चौड़ाई काफी कम है। यहां बड़ा सामान जैसे सिलेंडर या अन्य नहीं रख पाएंगे।

इसके व्हील की बात करें तो इसमें स्टील रिम का इस्तेमाल किया गया है, जो बेहद खूबसूरत डिजाइन के साथ आती हैं। इस रिम में छोटे-बड़े छेद दिए गए हैं, जो इसे कुछ अलग बनाते हैं। इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन मिल जाते हैं। इसमें करीब 12-इंच का ट्यूबलैस टायर दिया है। दोनों हिस्सों पर लगभग ऐसा ही सेटअप मिलता है। इसमें डिस्क ब्रेक या ABS को सेटअप नहीं किया गया है।


माना जा रहा है कि इसका बैटरी सेटअप सीट के नीचे किया गया है, जिससे इसमें बूट स्पेस कम मिल सकता है। फिलहाल सेगमेंट में सबसे ज्यादा बूट स्पेस ओला S1 में मिल रहा है।  इस ई-स्कूटर में हब-माउंटेड मोटर मिल सकती है, लेकिन बैटरी पैक से जुड़ी जानकारी सामने नहीं आई है। साथ ही, इसकी रेंज को लेकर भी खुलासा नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि इसकी रेंज 100Km से ज्यादा ही होगी।