News hindi tv

Hyundai की इस कार ने मार्केट में तहलका मचा दिया, जानिए कीमत और फीचर्स

अगर आप भी Hyundai की नई कार लेने के बारे में  सोच रहे है तो यें खबर आपके लिए खास है क्याकि Hyundai की यें कार लोगो के दिलों पर राज करती है आइए नीचे खबर में जानते है Hyundai की इस कार के बारे में - 

 | 
Hyundai की इस कार ने मार्केट में तहलका मचा दिया, जानिए कीमत और फीचर्स 

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आप भी अपनी फैमिली के लिए कोई नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक बहुत ही अच्छी खबर लेकर हम सामने आए हैं. दरअसल, साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी हुंडई द्वारा कल्याणी 7 अगस्त 2023 को भारतीय बाजार में दो एसयूवी गाड़ियों को लॉन्च किया गया है जिसका नाम क्रेटा और अल्काजार है.

कीमत के मामले में दोनों ही एसयूवी की शुरुआती कीमत 15 लाख से लेकर 20 लाख के बीच में आती है. इसके साथ ही कंपनी द्वारा इसके नए स्पेशल एडिशन में कुछ कलर्स और फीचर्स को जोड़ा गया है.


जानकारी के लिए बता दें कि एक तरफ जहां अल्काजार का यह पहला स्पेशल एडिशन है तो वहीं दूसरी ओर क्रेटा का यह नाइट एडिशन के बाद दूसरा स्पेशल एडिशन वेरिएंट है.

अगर आप भी इसे खरीदने का मन बना रहे हैं तो चलिए हम इसके फीचर्स के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं. जानकारी के लिए बता दे की कंपनी द्वारा इस बात का पूरा ख्याल रखा गया है कि इन गाड़ियों को स्पोर्टी और अफॉडिंग स्किल वाली एसयूवी बनाया जाए.


दरअसल कंपनी द्वारा इस एडिशन के एक्सटीरियर की तरफ डैशकैम को जोड़ा गया है, जिसे सेग्मेंट में पहली दफा दिया जा रहा है. बता दें कि दोनो एसयूवी के आगे और पीछे की तरफ ब्लैक स्किड प्लेट्स मौजूद हैं. जिसमे कंपनी द्वारा 17 इंच का अलॉय व्हील, फॉग लैंप, टेलगेट गार्निश (केवल अल्क़जार में) दिया गया है. साथ ही एक्स्टीरियर में 'Adventure' की बैजिंग मौजूद है.


आपको बता दें कि कंपनी द्वारा इस एडिशन में जान डालने के लिए इसके केबिन को सेज ग्रीन इंसर्ट के साथ ऑल ब्लैक थीम से तैयार किया है. वहीं इस एसयूवी के सीट्स, AC वेंट्स और अन्य कई कंपोनेंट्स पर सेज ग्रीन (Sage Green) के एक्सेंट का उपयोग किया गया है. इसके अतिरिक्त दोनों एसयूवी में स्पेशल मैट और सिल्वर फुट पैडल्स भी मौजूद हैं.


दरअसल, कंपनी यह दावा करती है कि क्रेटा और अल्क़जार दोनों के एडवेंचर एडिशन में 21 यूनिक फीचर्स उपलब्ध किए जा रहे हैं जो इन्हें रेगुल मॉडलों की तुलना में और शानदार बनाती है. इसके खास फीचर्स की बात करें तो


डुअल कैमरा के साथ डैशकैम

रगर डोर क्लैडिंग

3D डिज़ाइनर एडवेंचर मैट

फेंडर पर 'एडवेंचर' इम्बेलम

स्पोर्टी मेटल पैडल

हुंडई लोगो के साथ ब्लैक फ्रंट ग्रिल

डार्क क्रोम रियर हुंडई लोगो

डार्क क्रोम 'CRETA' और 'ALCAZAR' लेटरिंग

ब्लैक स्किड प्लेट (आगे पीछे और साइड में)

ब्लैक रूफ रेल्स और शार्क - फिन एंटीना

ब्लैक फॉग लैंप गार्निश ( केवल ALCAZAR में)

ब्लैक ओआरवीएम

बॉडी कलर डोर हैंडल

ब्लैक सी-पिलर गार्निश (CRETA)

ब्लैक टेलगेट गार्निश (ALCAZAR) ब्लैक कलर के अलॉय व्हील


इंजन की बात करें तो Creta को कंपनी द्वारा 1.5 लीटर की क्षमता के पेट्रोल इंजन के साथ तैयार किया गया है, दरअसल, यह इंजन 115hp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट में सक्षम है. साथ ही इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियर बॉक्स के साथ कनेक्ट किया गया है.


जबकि अल्कज़ार एडवेंचर एडिशन को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ तैयार किया गया है. जिसका पेट्रोल वेरिएंट 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है जो कि 160hp की पावर और 253Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है.


तथा 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन 116hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इसके साथ ही यह एसयूवी 7 सीट कॉन्फ़िगरेशन के साथ तैयार है.