News hindi tv

इन्वेस्ट करने से पहले जान लें जरूरी बात, Post Office की इस स्कीम से बचेगा तगड़ा टैक्स

आप की जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में NSC में इन्वेस्टर्स को 7.7 फीसदी तक का ब्‍याज मिल रहा है।  वैसे तो व्याज की कैलकुलेशन annually होती है लेकिन अमाउंट का भुगतान मातुरित्य लेवल पर किया जाता है। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
इन्वेस्ट करने से पहले जान लें जरूरी बात, Post Office की इस स्कीम से बचेगा तगड़ा टैक्स 

News Hindi TV (नई दिल्ली)।  अगर आप सेविंग्स (savings) को इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं जो की 5 सालों के लिए है तो पहले आप को कुछ नियमो की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है।


इतना मिल रहा है व्याज 


NSC में मौजूदा समय में 7.7 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है. ब्‍याज की गणना सालाना आधार पर होती है. हालांकि रकम का भुगतान आपको मैच्‍योरिटी (maturity) पर होता है. अगर आप रकम को 5 साल की इस स्‍कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़े कुछ नियम को समझ लेना चाहिए.

 

5 साल तक सिर्फ इन स्तिथियों में कर सकते हैं withdrawal  


अगर आप एनएससी (NSC) में 5 साल के लिए रकम निवेश कर देते हैं तो इसे 5 साल से पहले नहीं निकाल सकते.  न ही इसमें कोई पार्शियल विड्रॉल (Partial Withdrawal) हो सकता है. प्रीमैच्‍योर विड्रॉल (Premature Withdrawal) की सुविधा आपको सिर्फ विशेष परिस्थितियों में ही मिलेगी जैसे अकाउंट होल्‍डर की मृत्‍यु की स्थिति में, जॉइंट अकाउंट (Joint Account) में किसी एक अकाउंट होल्‍डर (Account Holder) या सभी अकाउंट होल्‍डर्स की मृत्‍यु की स्थिति में, अदालत की ओर से आदेश जारी होने पर या जब्तीकरण की प्रक्रिया में, सिर्फ गजटेड अफसर (Gazetted Officer) द्वारा इसे भुनाया जा सकता है.


मैच्‍योरिटी (maturity) के बाद भी रकम नहीं निकाली तो...


अगर 5 साल बाद एनएससी (NSC) मैच्‍योर हो जाती है, लेकिन फिर भी आप इसको नहीं भुनाते हैं, तो ये अपने आप रिन्‍यू नहीं होती है. इस स्थिति में मैच्‍योरिटी (maturity) के बाद की अवधि में आपको एनएससी पर सामान्य सेविंग अकाउंट (General Savings Account) के हिसाब से ब्‍याज दिया जाता है और भी सिर्फ अगले दो साल तक ही दिया जा सकता है.