News hindi tv

Indian railway: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, इस राज्य में किराया होगा 50 प्रतिशत तक कम

देश में बहुत से लोग अपने वाहन से ज़्यादा रेलवे में यात्रा करना ज़्यदा पसंद करते हैं। हर रोज लाखो ही लोग ट्रैन में सफर कर क अपने अपने काम धंधे के लिए जाते हैं। जैसे की आप सब जानते ही हैं की रेलवे की मदद से आप बहुत ही कम पैसो में लम्बे से लम्बा सफर तय कर सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दे की इस राज्य में अब रेलवे के किराये में 50 प्रतिशत कटौती कर दी है, जिससे बहुत से लोगों को फ़ायदा होगा। आईये विस्तार से इस के बारे में जानते हैं। 

 | 
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, इस राज्य में किराया होगा 50 प्रतिशत तक कम 

News Hindi TV, New Delhi : चाहे कोई त्यौहार या फिर कोई महोत्सव ऐसे में हर कोई चाहता है की वह अपने परिवार के साथ खुशियां मनाये। अब कुछ ही दिनों में होली का त्यौहार भी आने वाला है, इस त्यौहार को ले कर लोगो के मन में खूब उत्साह है, बहुत से लोग जो पाने घर से दूर रह कर कमा रह हैं वह भी अपने घरों को वापिस जा रहे हैं तन की अपने परिवार के साथ ख़ुशी ख़ुशी इस त्यौहार को मना सके। अधिकतर लोग रेलवे के माध्यम से अपने घर जायेंगे तो उन के लिए एक खुसखबरी है, रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेन टिकट की कीमतों में 50 फीसदी की कटौती करने का फैसला लिया है, लेकिन ट्रेन (Indian Railways) के सस्ते टिकट (train ticket price cut) का फायदा कुछ ही लोगों को होगा. दरअसल उत्तर रेलवे ने बुधवार को सेकेंड क्लास में सफर कर रहे लोगों के लिए ट्रेन टिकट में 50 फीसदी तक राहत देने का फैसला लिया है. 

जो भी ट्रेने कश्मीर घाटी की ओर जाएँगी उनमे 50 फीसदी सस्ता टिकट मिलेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर घाटी में ट्रेन का किराया कम करने का फैसला लिया गया है. 

क्यों सस्ता हुआ टिकट 


उत्तर रेलवे (Northern Railway) के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि घाटी में पैसेंजर ट्रेनों में सेकेंड क्लास कोच में साधारण किराया बहाल करने का फैसला लिया गया है. सेकेंड क्लास कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए साधारण किराया बहाल करने से टिकट की कीमत में 40 से 50 फीसदी तक की कमी आ गई है. 


रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी 

आप की जानकारी के लिए बता दे कुछ दिनों पहले तक सदुरा स्टेशन (अनंतनाग जिला) से श्रीनगर तक का किराया लगभग 35 रुपये था, लेकिन अब इसमें कटौती के कारण यह घट कर 15 रूपये हो गया है। इससे सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिल जाएगी. कोविड-19 के बाद ट्रेनों के किराए में इजाफा किया गया था. रेलवे फिलहाल पूरे देश में कोविड पूर्व नियमों को मंजूरी दे दी है. इससे आम आदमी को राहत मिलेगी. 

पहले अगर कोई यात्री पैसेंजर ट्रैन की यात्रा करता तो उस से एक्सप्रेस ट्रैन का किराया लिया जाता था, लेकिन अब इंडियन रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों पर सेकेंड क्लास के साधारण किराए को बहाल कर दिया है. अब से एक्सप्रेस ट्रेनों को एक्सप्रेस स्पेशल या मेमू एक्सप्रेस ट्रेनों के रूप में जाना जाता है.