News hindi tv

Indian Railway करने जा रहा बड़ा बदलाव, सफर करने से पहले जरूर जान लें

Indian Railway Latest Update : अगर आप भारतीय रेल से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है। भारतीय रेलवे 1 अप्रैल से बड़ा बदलाव करने जा रहा है। आइए खबर में जानते है की 1 अप्रैल से Indian Railway क्या-क्या बदलाव करने वाली है।

 | 
Indian Railway करने जा रहा बड़ा बदलाव, सफर करने से पहले जरूर जान लें

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करते पकड़े गए तो आप ऑनलाइन जुर्माना भर सकेंगे। यानी की अगर कोई यात्री बिना टिकट (passenger traveling without ticket) पकड़ा जाता है और उसके पास उस समय कैश नहीं है, तो वह डिजिटल पेमैंट का सहारा (support of digital payment) लेकर भुगतान कर सकता है और जेल जाने से बच जाएगा।  

 

 

बताया जा रहा है कि इसके लिए रेलवे चेकिंग स्टाफ को हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन देगा, जिसके लिए यात्री को मशीन में लगे क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करना पड़ेगा। जिससे वह रेलवे को जुर्माना दे सकेगा। यह भी जानकारी मिली है कि रेलवे अब जल्द टिकट काउंटर पर भी डिजिटल पेमेंट की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए क्यूआर लगाएगा, जिससे यात्री टिकट का ऑनलाइन भुगतान (online ticket payment) कर सकेंगे।


 

ऐसे में जो यात्री सफर में कैश लेकर नहीं जाना जाते उनके लिए आसानी हो जाएगी। बता दें कि देश के कई स्टेशनों पर चेकिंग स्टाफ के पास हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन पहुंच भी गई है, अन्य जगहों पर भी जल्द इसे शुरू करने की दिशा में काम किया जा रहा है।