News hindi tv

Indian Railways : स्लीपर के टिकट पर पर ले सकते हैं AC के सफर का मजा, जानिए कैसे...

Indian Railways : आज के समय में ज्यादातर लोग एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए रेल में ही सफर करते हैं। और इसी के चलते आज हम रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर लेकर आए हैं। दरअसल, आप अब स्लीपर कोच के टिकट पर ही AC का सफर कर सकते हैं। बस टिकट बुक करते समय ये काम कर लें। जानिए पूरी डिटेल...
 | 
Indian Railways : स्लीपर के टिकट पर पर ले सकते हैं AC के सफर का मजा, जानिए कैसे...

NEWS HINDI TV, DELHI: Railway Rules : ट्रेन यात्रा के दौरान कई बार ऐसा होता है कि आपने टिकट स्लीपर क्लास (sleeper class) में बुक किया है, लेकिन आपकी बर्थ AC3 में कन्फर्म हो जाती है। अब रेलवे की इस मेहरबानी से खुश होने की बजाय आप इस बात से भी परेशान हो सकते हैं कि क्या इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त चार्ज तो नहीं देना पड़ेगा।

साथ ही सवाल ये भी होगा कि रेलवे आप पर इतना मेहरबान कैसे हो गया? तो हम आपको बता दें कि रेलवे की ये मेहरबानी एक खास स्कीम है, जिसका नाम है- ऑटो अपग्रेडेशन (Auto Upgrade Scheme) स्कीम. रेलवे ने अपने फायदे के लिए सोच-समझकर यह योजना बनाई है, ताकि ट्रेन में कोई भी सीट खाली न रहे।

क्या है ये स्कीम:

दरअसल, ट्रेन के उच्च श्रेणी के कोच जैसे AC1, AC2 अक्सर महंगे किराए के कारण खाली रहते हैं। ऐसे में इन बर्थों के खाली रहने से रेलवे को भारी नुकसान उठाना पड़ा। काफी विचार-विमर्श के बाद रेलवे ने यह ऑटो अपग्रेड स्कीम (Auto Upgrade Scheme) लॉन्च की, जिसमें अगर ऊपरी क्लास में कोई भी बर्थ खाली रह जाती है, तो एक क्लास नीचे के यात्री को उस क्लास में अपग्रेड कर दिया जाता है।

कैसे काम करती है ये स्कीम:

इस स्कीम को हम ऐसे समझ सकते हैं कि मान लीजिए किसी ट्रेन के फर्स्ट एसी में 4 सीटें खाली हैं और सेकेंड एसी में 2 सीटें खाली हैं तो सेकेंड एसी के कुछ यात्रियों के टिकट अपग्रेड कर दिए जाएंगे और उन्हें फर्स्ट एसी में डाल दिया जाएगा. एसी और थर्ड एसी के यात्रियों को अपग्रेड किया जाएगा। इसके बाद थर्ड एसी में कुछ सीटें खाली हो जाएंगी, जिसमें थर्ड एसी में वेटिंग लिस्ट वाले पैसेंजर्स को जगह मिल जाएगी. इस तरह से ट्रेन के किसी कोच की बर्थ खाली नहीं जाएगी.

किसका टिकट होता है अपग्रेड:

टिकट बुक करते समय IRCTC आपसे एक ऑप्शन में पूछ लेती है कि क्या आप अपने टिकट पर ऑटो अपग्रेड के लिए तैयार हैं. अगर आप हां का ऑप्शन चुनते हैं तो आपका टिकट अपग्रेड होगा और नहीं चुनते हैं तो नहीं होगा. अगर पैसेंजर कोई ऑप्शन नहीं चुनता है, तो इसे हां माना जाएगा।

क्या आपका PNR बदल जाएगा:

किसी यात्री का टिकट अपग्रेड होने पर उसके पीएनआर में कोई बदलाव नहीं होता है। अपनी यात्रा से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए वह अपने मूल पीएनआर (PNR) का ही इस्तेमाल करेंगे. वहीं, अगर वह टिकट अपग्रेड होने के बाद अपना टिकट रद्द करता है, तो उसे उसके मूल टिकट के अनुसार रिफंड मिलेगा, न कि अपग्रेड क्लास के अनुसार।