News hindi tv

IRCTC : देश का सबसे अनोखा रेलवे स्टेशन, दो राज्यों में बंटा है ये रेलवे स्टेशन

Indian Railways : यह कहानी है एक ऐसे रेलवे स्टेशन की जिसका एक भाग गुजरात में और दूसरा महाराष्ट्र की सीमा में हैं। आप सोच भी नहीं सकते कि दो राज्यों की अलग-अलग सीमाओं में बटे इस स्टेशन में क्या-क्या खास हो सकता है। चलिए बताते हैं..
 | 
IRCTC : देश का सबसे अनोखा रेलवे स्टेशन, दो राज्यों में बंटा है ये रेलवे स्टेशन 

NEWS HINDI TV, DELHI:  हम अपने आसपास की बहुत सी ऐसी जगहों के बारे में नहीं जानते हैं, जिनका इतिहास या भूगोल रोचक है. पहले के वक्त में तो अगर हम वहां तक जा नहीं पाते थे, तो जीवन भर अनजान (unknown throughout life) रह जाते थे लेकिन आज परिस्थितियां अलग है. इंटरनेट के ज़रिये (via internet) हम तमाम ऐसी जगहों के बारे में भी जानते हैं, जो हमसे सैकड़ों मील की दूरी पर होती हैं.


आज हम आपको एक ऐसे रेलवे स्टेशन (railway station) के बारे में बताएंगे, जो दो राज्यों की सीमाओं के बीच में पड़ता है. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जब यूज़र्स ने इस बारे में जानना चाहा, तो लोगों ने इसके बारे में काफी कुछ बताया. चलिए हम आपको इसी जानकारी के आधार पर बताते हैं कि ये कौन सा वो रेलवे स्टेशन है, जो दिलचस्प खासियत की वजह से जाना जाता है.
 

Indian railway : अब बिना टिकट भी कर सकते ऐन ट्रेन में सफर, बस जान लें ये नियम

 


इन दो राज्यों में पड़ता है रेलवे स्टेशन

इस सवाल के जवाब में लोगों ने जिस रेलवे स्टेशन का नाम लिया है, वो नवापुर रेलवे स्टेशन (Navapur Railway Station) है. इसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र में तो दूसरा हिस्सा गुजरात में पड़ता है. इन दोनों राज्यों में की सीमाएं स्टेशन के प्लेटफॉर्म (station platform) पर मिलती हैं और इन्हें दिखाने के लिए बेंच पर भी लाइन बनाई गई है. इस पर बाकायदा पेंट करके दोनों राज्यों की सीमाओं के बारे में दर्शाया गया है. बेंच पर एक तरफ गुजरात और दूसरी ओर महाराष्ट्र लिखा हुआ है. ये रेलवे स्टेशन सूरत-भुसावल लाइन पर पड़ता है. स्टेशन कागुजरात वाला हिस्सा तापी ज़िले में आता है और महाराष्ट्र वाला हिस्सा नंदुबार ज़िले में. आप बैठे-बैठे अपना राज्य बदल सकते हैं.

नवापुर रेलवे स्टेशन (Navapur Railway Station) की कुल लंबाई 800 मीटर है, इसमें से 300 मीटर महाराष्ट्र में और 500 मीटर गुजरात में पड़ता है. इस स्टेशन में तीन प्लेटफार्म और चार रेलवे ट्रैक हैं.
 

एक और स्टेशन है ऐसा ही


नवापुर के अलावा एक और रेलवे स्टेशन है, जो दो राज्यों के बीच पड़ता है. ये भवानी मंडी रेलवे स्टेशन है, जो मध्य प्रदेश और राजस्थान राज्य के बीच पड़ता है. इसका बाथरूम का हिस्सा अलग राज्य में और टिकट काउंटर का हिस्सा अलग राज्य में है. एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए यहां पुल भी है और सिर्फ 2 ऐसे प्लेटफॉर्म हैं, जहां से दोनों राज्यों के यात्री सफर कर सकते हैं.

IRCTC लाया मार्च में गोवा घुमाने के लिए टूर पैकेज, मिल रही ये शानदार सुविधाएं

चार भाषाओं में होती है अनाउंसमेंट


दो राज्यों के बीच में बंटे इस स्टेशन की टिकट खिड़की महाराष्ट्र में पड़ती है, जबकि स्टेशन मास्टर गुजरात में बैठते हैं. इतना ही नहीं इस स्टेशन पर चार अलग-अलग भाषाओं में अनाउंसमेंट भी होता है. स्टेशन पर जानकारी भी चार भाषाओं हिंदी, गुजराती अंग्रेजी और मराठी में भी लिखी गई है. जिससे महाराष्ट्र और गुजरात दोनों से आने वाले यात्रियों को समझना आसान है,