News hindi tv

IRCTC : क्यों बना होता है ट्रेन के लास्ट डिब्बे के पीछे क्रॉस का निशान, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Indian railway : आजकल लगभग सभी लोग ट्रेन में सफर करते हैं। और आपने देखा भी होगा की ट्रेन के लास्ट डिब्बे के पीछे एक पीले रंग का "X" चिन्ह  (yellow "X" sign on train) बना होता हैं। लकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह ट्रेन के लास्ट डिब्बे के पीछे ही क्यों बना होता हैं। और इसके पीछे की वजह क्या हैं। अगर नहीं जानते तो, आइए जानते हैं इस क्रॉस के निशान से जुड़ी पूरी जानकारी...
 | 
IRCTC : क्यों बना होता है ट्रेन के लास्ट डिब्बे के पीछे क्रॉस का निशान, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

NEWS HINDI TV, DELHI: भारत में हर दिन हजारों और लाखों की तादाद में लोग रेल से यात्रा करते है। ऐसे में भारतीय रेल (IRCTC) की जिम्मेदारी सिर्फ यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचाना ही नहीं, बल्कि यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा भी रेलवे विभाग की ही जिम्मेदारी है. भारतीय रेल अपने यात्रियों और रेल संपत्ति की सुरक्षा के लिए कई तरह के सिग्नल या चिह्नों का इस्तेमाल करती है. अब आप ट्रेन में सफर करते हैं या न करते हों, लेकिन आपने ट्रेन के पीछे ये बड़ा-सा X लिखा हुआ जरूर देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं ट्रेन के पीछे ये X क्यों लिखा जाता (Why is X written on the back of a train?) है और ये इतना जरूरी क्यों है?

रेलवे विभाग द्वारा किया गया ये ट्वीट:


रेल मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के एक पोस्ट के मुताबिक, पीले रंग का "X" चिन्ह (yellow "X" sign on train) दर्शाता है कि ट्रेन बिना किसी कोच को पीछे छोड़े निकल गई है. पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, "क्या आप जानते हैं? ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर 'X' अक्षर बताता है कि ट्रेन बिना किसी कोच को छोड़े गुजर गई है."


रेल के लास्ट डिब्बे पर ही बनाया जाता है X का निशान:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेल के डिब्बे (railway carriages) पर लिखा जाने वाला ये बड़े-से X का निशान सिर्फ ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ही बनाया जाता है. ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर बना हुआ ये बड़ा-सा X आम लोगों के लिए नहीं, बल्कि रेल अधिकारी और कर्मचारियों के लिए बनाया जाता है. ट्रेन के पीछे बना हुआ X का ये निशान इस बात का संकेत देता है कि वो ट्रेन का आखिरी डिब्बा है. 

क्यो जरूरी है ये निशान?

बता दें कि जब भी कोई ट्रेन किसी रेलवे स्टेशन (railway station) से गुजरती है तो उस स्टेशन पर मौजूद रेलवे का कर्मचारी इस X के निशान पर खास नजर रखता है. अगर किसी ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ये X का निशान न दिखे तो इसका सीधा-सा मतलब ये होता है कि उस ट्रेन के पिछले हिस्से में लगाए गए डिब्बे, ट्रेन से अलग हो गए हैं और पीछे ही कहीं छूट गए हैं.

X का निशान न पाए जाने पर क्या किया जाता है?

अगर किसी रेल कर्मचारी (railway employee) को ट्रेन के पीछे X का निशान नहीं दिखता है, तो वे इसकी जानकारी तुरंत कंट्रोल रूम में देता है कि इस ट्रेन के पिछले हिस्से में लगे कुछ डिब्बे ट्रेन से अलग हो गए हैं और पीछे ही कहीं छूट गए हैं. तो अब आप भी जान गए होंगे कि ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे X का निशान क्यों बनाया जाता है और ये इतना जरूरी क्यों है?