News hindi tv

Landlord Tenant Rights : किराए पर मकान लेने या देने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बात

Rights of tenant and landlord -कई बार प्रॉपर्टी का मालिक किराये पर घर चढ़ाने के बाद सालों तक उसकी सुध नहीं लेते. उन्‍हें सिर्फ किराये से मतलब होता है जो हर महीने खाते में पहुंच जाता है. यह लापरवाही है और किसी दिन यह बहुत भारी पड़ सकती है. अगर आप भी किराए पर रहने की सोच रहे हैं तो आपको इन पांच जरूरी बातों के बारे पता होना चाहिए। क्योंकि किराए पर घर लेने के बाद मकान मालिक के साथ झगड़े होने लगते हैं-

 | 
Landlord Tenant Rights : किराए पर मकान लेने या देने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बात

NEWS HINDI TV, DELHI: देशभर के लाखों लोग रोजगार की तलाश में अपने गांव या कस्बों को छोड़कर बड़े शहरों का रुख करते हैं, जहां उन्हें रहने के लिए किराये पर घर भी लेना होता है। दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे शहरों में ऐसे तमाम लोग किराये के घर में रहते हैं, सभी अपनी जरूरत के हिसाब से रूम या फिर फ्लैट लेते हैं और उसका किराया चुकाते हैं। किराये पर रहने वाले लोगों के लिए कुछ चीजों का खयाल रखना भी काफी जरूरी है, जिससे उन्हें आगे परेशानी नहीं होगी। आज हम उन्हीं बातों के बारे में आपको बता रहे हैं। 


 

 

 

Business idea : एक एकड़ में लगाएं ये पेड़, एक लाख के खर्च में होगी 1 करोड़ की कमाई

नियम और शर्तों को लेकर बात


अगर आप किराये पर घर ले रहे हैं तो सबसे पहले मकान मालिक से सभी नियम और शर्तें जान लें। रात में कितने बजे तक घर पर आ सकते हैं या फिर कौन सी चीजें घर पर नहीं कर सकते, ये सब कुछ आपको पहले ही पता होना चाहिए। 

रेंट एग्रीमेंट जरूरी


किराये पर रहने से पहले रेंट एग्रीमेंट जरूर बना लें, एग्रीमेंट (rent agreement) में ये चीज देख लें कि किराया कितना लिखा है और बाकी चार्ज के बारे में क्या लिखा गया है। रेंट एग्रीमेंट (rent agreement) पर मकान मालिक के भी साइन होने जरूरी हैं और इसकी एक कॉपी संभाल कर रख लें। 


इंटरनेट कनेक्टिविटी


कई घर ऐसे होते हैं, जहां पर मोबाइल नेटवर्क बिल्कुल नहीं आते हैं। ऐसे में आप सबसे पहले ये चेक कर लें कि घर के अंदर हर कमरे में मोबाइल नेटवर्क आ रहे हैं या फिर नहीं। ऐसा नहीं करने पर आगे आपको परेशानी हो सकती है। 

बिजली-पानी का बिल

जिस घर को आप किराये पर ले रहे हैं, उसमें किस तरह का मीटर (meter) लगा हुआ है और मकान मालिक (landlord) आपसे प्रति यूनिट कितना चार्ज वसूलेगा, इस बात को पहले से ही क्लियर कर लें। बिजली और पानी के बिल को लेकर हर चीज क्लियर रखें।

Maruti की ये धाकड़ कार मिल रही 62000 रुपये सस्ती, बार बार नहीं आता ऐसा मौका

घर में रखी चीजों की जांच


आपको शिफ्ट होने के बाद सबसे पहला काम ये करना है कि घर में रखी चीजों की तस्वीरें लेनी हैं, जिससे आपको बाद में ये नहीं कहा जा सके कि आपने कुछ चीजों को नुकसान पहुंचाया है। अगर कोई चीज टूटी है या खराब है तो इसकी जानकारी तुरंत मकान मालिक को दें। 


मरम्मत होने पर लागत कौन भरेगा?


कौन सी लागतें किरायेदार द्वारा भुगतान की जानी हैं, जैसे कि निर्माण या मरम्मत की लागतें? आपको अलग से भरना है या फिर आप रेंट में ही शामिल करके ये चार्ज देने वाले हैं? किरायेदार को इस मामले पर मकान मालिक से बातचीत कर लेनी चाहिए?


 

Night Life के हैं शौकीन तो बेहद पसंद आएंगी ये जगह, यहां जरूर करें विजिट

सुविधाएं और सुरक्षा पर क्या नियम है?


बहुत सारे किरायेदार अब नियमित तौर पर सिक्योरिटी डिपॉजिट के साथ कुछ क्राइटेरिया को पूरा करने की मांग करते हैं। यह एक तरह की सुरक्षा होती है जिससे मकान मालिक अपनी प्रॉपर्टी देने से पहले सुरक्षित महसूस करते हैं। सिक्योरिटी डिपॉजिट या फिर एडवांस के तौर पर माना जाता है। मकान मालिक ये अमाउंट अपनी प्रॉपर्टी के मुकाबले कॉलेटरल के तौर पर लेते हैं। 

साथ ही मकान मालिक से ये जान लें कि जब आप मकान छोड़ेंगे तो एडवांस का कितना पैसा रिफंडेबल होगा। क्या आपको किसी तरह की सुविधाएं मिलेंगी, जैसे पार्किंग, वाटर सप्लाई, बिजली, गैस, और इंटरनेट? क्या मकान में सुरक्षा की सुविधाएं हैं, जैसे कि सुरक्षा कैमरे, सुरक्षित दरवाजे और लॉक्स?