News hindi tv

liquor : बीयर की बोतल पर लिखा एक प्वाइंट जरूर जान लें, छोटी सी भूल पड़ जाएगी भारी

Beer Bottle Expiry Date :अकसर लोग शराब की जगह बीयर का सेवन करना काफी पसंद करते है लेकिन क्या आपने कभी देखा है कि बीयर की बोतल पर कुछ लिखा होता है, जिसकी एक छोटी सी भूल आप पर पड़ सकती है भारी, आइए खबर में जानते है इसके बारे में विस्तार से।

 | 
liquor : बीयर की बोतल पर लिखा एक प्वाइंट जरूर जान लें, छोटी सी भूल पड़ जाएगी भारी

NEWS HINDI TV, DELHI : बीयर या शराब पीने के दौरान लोग कई बातों का खयाल नहीं रखते हैं. किसी भी पार्टी के लिए वाइन शॉप पर जाते हैं और बीयर की पेटी उठा लेते हैं. इसके बाद तुरंत घर पर आकर इसे पीने लगते हैं, लेकिन ऐसा करना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. ये बीयर आपकी पार्टी को पूरी तरह से बिगाड़ सकती है. अगर आपने बीयर पर लिखी एक चीज को ठीक से नहीं देखा तो ये छोटी सी भूल आपको महंगी पड़ सकती है. 

 

पुरानी बीयर हो सकती है खतरनाक


दरअसल कई लोग बीयर पर बिना एक्सपायरी डेट देखे ही इसे पी लेते हैं. कई लोगों को इस बात की जानकारी तक नहीं होती है कि बीयर की बोतल पर भी एक्सपायरी डेट (Expiry date on beer bottle) होती है. कुछ जगहों पर विक्रेता अपना स्टॉक खत्म करने के लिए पुरानी बीयर बेचते हैं, जिसे पीना आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

एक्सपायरी डेट वाली बीयर बेचने के लिए शराब विक्रेता कई आकर्षक ऑफर भी देते हैं. इसीलिए अगर आपको कम पैसों में या फिर एक के साथ एक फ्री बीयर मिल रही है तो इसकी एक्सपायरी डेट जरूर देखें, अगर बीयर एक्सपायर हो चुकी है तो उसे बिल्कुल न लें और इसकी शिकायत भी करें. 

 

क्यों खराब हो जाती है बीयर


दरअसल बीयर में अल्कोहल की मात्रा (Alcohol content of beer) 4 से 8 प्रतिशत तक होती है. बाकी हिस्से में जौ और अन्य तरह का पानी होता है. ऐसे में शराब के मुकाबले ये जल्दी एक्सपायर हो जाती है. आमतौर पर बीयर 6 महीने में एक्सपायर हो जाती है. इसीलिए इसे 6 महीने के भीतर ही पी लेना चाहिए. अगर आपने बीयर खोल दी है तो उसे तुरंत पी लें, क्योंकि कुछ ही घंटों के बाद इसका टेस्ट बिगड़ जाएगा. साथ ही खुली बीयर में बैक्टीरिया आदि का खतरा भी हो सकता है. इसीलिए आगे जब भी पार्टी करें तो इन बातों का जरूर खयाल रखें.