News hindi tv

Liquor : 10 दिन में पीनी चाहिए इतनी शराब, रोजाना पीने वाले जान लें लिमिट

How Much Alcohol Consume : शराब का सेवन बेहद अधिक मात्रा में होने लगा हैं। और अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग इतनी अधिक शराब पी लेते हैं कि उनकी हालत खराब हो जाती है। अगर आप भी शराब का सेवन करते हैं। तो आपको पता होना चाहिए कि आपको एक दिन में एक सप्ताह में या फिर 10 दिन में कितनी शराब (10 din me kitni sharaab pini cahiye) पीनी चाहिए। एक्सपर्ट ने बताई लिमिट...
 | 
Liquor : 10 दिन में पीनी चाहिए इतनी शराब, रोजाना पीने वाले जान लें लिमिट

NEWS HINDI TV, DELHI : दरअसल, क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप किसी भी समय एक या दो पैग से ज्यादा शराब (sharaab pine ki sahi limit) पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है? यहां शराब प्रेमियों के लिए यह खबर फायदेमंद हो सकती है कि कितनी मात्रा में शराब का सेवन (alcohol abuse) करना चाहिए।

शख्स को 1 दिन में कितनी शराब पीना सही:


आपको बता दें कि, अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं और अपनी सेहत को लेकर भी चिंतित हैं तो आपको एक लिमिट में ही शराब का सेवन (10 din me sharaab pine ki limit) करना चाहिए। जहां डॉक्टरों द्वारा बताई गई कुछ बातों का ध्यान रखकर शरीर पर शराब के दुष्प्रभाव (Side effects of alcohol on the body) को कम किया जा सकता है। जहां वयस्कों को शराब की लत के खतरे से बचने के लिए एक सप्ताह में 10 पेग (पेय) और एक दिन में 4 पेग (पेय) से अधिक शराब नहीं पीनी चाहिए। एक मानक पेय का आकार 30 मिलीलीटर हार्ड अल्कोहल जैसे व्हिस्की, जिन आदि और 150 मिलीलीटर वाइन (लाल और सफेद) और 330 मिलीलीटर बीयर है।

शराब का ज्यादा सेवन कितना खतरनाक:

जानकारी के लिए आपको बताते चलें कि, आप जिस दिन से शराब पीना शुरू करते हैं, उसी दिन से शराब के दुष्प्रभाव शरीर पर (Side effects of alcohol on the body) हावी होना शुरू कर देते हैं। जी हां यहां पर शराब पीने वाले लोगों के शरीर पर कुछ असर तो तुरंत ही दिखने लगते हैं, वहीं कुछ लंबे समय के बाद दिखते हैं. शराब की बोतल खोलकर पूरी रात पी कर झूमने की आदत शराब के शौकीनों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. इसलिए बहुत जरूरी है कि समझदारी से अपनी लिमिट तय की जाए। शराब का ज्यादा सेवन (excessive alcohol consumption) आपकी सेहत बिगाड़ने के साथ ही आपकी छबि भी बिगाड़ने का काम करती है अत्यधिक शराब का सेवन घरों में लड़ाई झगड़े और रोड एक्सीडेंट जैसी घटनाएं की भी वजह होती है।