News hindi tv

Luxury Train : भारत की पहली लग्जरी ट्रेन, फ्लाइट भी है जीरो, एक बार देखते ही दिवाने हो जाओंगे

First Luxury Train : आपने ट्रेन में सफर तो बहोत बार किया होगा लेकिन क्या आपने कभी लग्जरी ट्रेन दिखी या सफर किया हो अगर नही तो आज हम आपको ऐसी लग्जरी ट्रेन के बारे में बताएंगे जिसके आगे फ्लाइट भी जीरो है आइए नीचे खबर में जानते है इस ट्रेन के बारे में........

 | 
Luxury Train : भारत की पहली लग्जरी ट्रेन, फ्लाइट भी है जीरो, एक बार देखते ही दिवाने हो जाओंगे

NEWS HINDI TV, DELHI : वंदे भारत, बुलेट ट्रेन से लगाकर कई ऐसी ट्रेन चला रहा है जिसमें सफर करने का अपना ही अलग मजा है. इसी मज़े को दोगुना करने के लिए भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है जिसे लोग बेहद ही पसंद कर रहे हैं. जिसे भारत गौरव स्कीम (Bharat Gaurav Scheme) के तहत शुरू किया गया है.

सरकार ने घरेलू पर्यटन (Domestic Tourism) को बढ़ावा देने के ल‍िए ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ और ‘देखो अपना देश’ की पहल की शुरुआत की थी. इस पहल के अंतर्गत रेल मंत्रालय के आदेशों पर भारत गौरव टूर‍िस्‍ट ट्रेनों (Bharat Gaurav Tourist Train) का संचालन क‍िया जा रहा है.

इसी कड़ी में भारतीय रेलवे (IRCTC) ने भारत गौरव डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत की, जो उत्तर पूर्व सर्किट को पूरा करने के लिए नई दिल्ली से रवाना हुई.

रेल मंत्रालय ने इस आलीशान ट्रेन के अंदर का एक वीडियो भी शेयर किया है जिसे सोशल मीडिया यूजर्स खूब पसंद कर रहे हैं. ये ट्रेन किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है,

सिर्फ बाहर से देखने पर ही इस ट्रेन की हर कोई तारीफ कर रहा है. तो इसके अंदर का नजारा कितना खुबसूरत होगा. इसके आगे फ्लाइट का सफर भी फीका पड़ जाएगा(Bharat Gaurav Train).


Bharat Gaurav Train Rent.....


अगर इस ट्रेन के किराये की बात करें तो AC-2-टियर में प्रति व्यक्ति 1,06,990 रुपये, AC-1 केबिन में प्रति व्यक्ति 1,31,990 रुपये और AC-1 कूप में प्रति व्यक्ति 1,49,290 रुपये से इसकी शुरुआत होती है.

टिकट में अन्य लागतों के अलावा ट्रेन यात्रा, होटल में ठहरने, सभी शाकाहारी भोजन, संबंधित शहरों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और यात्रा बीमा का चार्ज भी जोड़ा गया है.


ट्रेन में डाइनिंग रेस्तरां और एक किचन.....


‘नॉर्थ-ईस्ट डिस्कवरी’ #BharatGaurav डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन मिनी लाइब्रेरी, फाइन डाइनिंग रेस्तरां जैसी अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसज्जित है,

जो यात्रियों को एक यादगार सफर का अनुभव कराएगी. ट्रेन में प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे, इलेक्ट्रॉनिक सेफ्स और तैनात समर्पित सुरक्षा कर्मी जैसे सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है.

यात्रा और बुकिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए पर्यटक आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं. वेब पोर्टल पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बुकिंग ऑनलाइन उपलब्ध है.