News hindi tv

Mahindra Thar 5 Door : सबकी बोलती बंद करने आ रही हैं महिंद्रा की ये नई थार, जानिए कब होगी लॉन्च

Mahindra Thar 5 Door : अगर आप भी Mahindra Thar के लवर्स हैं। और इसे खरीदने का प्लान बना रहे हैं। तो आपको बता दें कि महिंद्रा की नई 5 Door थार जल्द ही लॉन्च होने वाली हैं। जानिए यह थार कब लॉन्च हाने वाली हैं और इसकी कीमत क्या होगी।
 | 
Mahindra Thar 5 Door : सबकी बोलती बंद करने आ रही हैं महिंद्रा की ये नई थार, जानिए कब होगी लॉन्च

NEWS HINDI TV, DELHI: Mahindra 5 door Thar : ऑफ-रोड एसयूवी कारों में महिंद्रा थार का कोई मुकाबला नहीं है. हालांकि, महिंद्रा के एसयूवी सेगमेंट में एक्सयूवी 400, एक्सयूवी 700 और स्कॉर्पियो एन जैसी और भी कई पॉपुलर कारें शामिल हैं, लेकिन थार की बात ही कुछ अलग है. दिग्गज कार निर्माता कंपनी अब थार को 5 डोर अवतार में पेश करने की तैयारी में जुट गई है.

मीडिया की रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कंपनी थार के इस नए अवतार को फरवरी की शुरुआत में ही बाजार में उतार सकती है. महिंद्रा के पॉपुलर ब्रांड में से एक थार 3 डोर उसके लिए ब्लॉकबस्टर साबित हुई है. संभावना यह भी जाहिर की जा रही है कि बढ़े हुए फैन फॉलोअर के साथ महिंद्रा थार 5 डोर मौजूदा मॉडल से कहीं अधिक पॉपुलर और ब्लॉकबस्टर साबित हो सकती है.

महिंद्रा 5 डोर थार का डैशबोर्ड:

महिद्रा थार 5 डोर के डैशबोर्ड को ब्राउन और ब्लैक कलर की डुअल-टोन थीम में तैयार किया गया है. तुलना करने पर 3-डोर थार को डैशबोर्ड के लिए एक ऑल-ब्लैक थीम मिलती है. डुअल-टोन थीम का मतलब यह भी है कि अपहोल्स्ट्री को भी डुअल-टोन थीम मिलने की संभावना है. महिंद्रा ने पैसेंजर के लिए सर्कुलर एसी वेंट, क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम और चंकी ग्रैब हैंडल को आगे बढ़ाया है. डैशबोर्ड में खाली जगह दिखाई देती है, जो 3-डोर थार के डैशबोर्ड से बड़ी दिखती है.

महिंद्रा इस एसयूवी कार में शायद 3-डोर थार के साथ आने वाली 7-इंच यूनिट के बजाय एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम फिट करेगी. नया इंफोटेनमेंट सिस्टम नए यूजर इंटरफेस पर चलेगा, जो मौजूदा सिस्टम से ज्यादा स्लीक और रिस्पॉन्सिव होगा. ऐसी भी संभावना है कि महिंद्रा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी बदलाव कर सकती है.

महिंद्रा 5 डोर थार का डिजाइन:

Mahindra 5 door Thar एसयूवी बड़े टचस्क्रीन के साथ आ सकती है. ये शायद 10.25 इंच की यूनिट होगी, जो देश में एसयूवी के लिए आम हो गई है. ये भी कम से कम चीज है, जो ज्यादातर ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. मौजूदा 3-डोर महिंद्रा थार में 7-इंच का टचस्क्रीन दिया गया है. यूज़र्स इसके छोटे आकार, औसत डिस्प्ले और इंटरफेस की शिकायत करते रहे हैं. नई थार 5-डोर ऑफ-रोड क्षमता को बरकरार रखते हुए 3-डोर मॉडल के मुकाबले अधिक प्रैक्टिकल पेशकश होगी.

पिछले स्पाई शॉट्स में डैशबोर्ड और दूसरी पंक्ति सीटों के साथ कई फीचर्स का पता चला है. इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ एक बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, आगे की सीटों के बीच एक सेंटर आर्मरेस्ट, ऊंचाई समायोज्य सीटबेल्ट और पीछे के यात्रियों के लिए एसी वेंट जैसे फीचर्स मिलेंगे. इसमें काफी बड़ा बूट स्पेस भी मिलेगा, जिससे यह रोजमर्रा की ड्राइविंग के लिहाज से कहीं अधिक प्रैक्टिकल हो जाएगी.

महिंद्रा 5 डोर थार का इंटीरियर:

Mahindra 5 door Thar में एक नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिल सकता है, जिसमें एक बड़ा एमआईडी शामिल हो सकता है, जिसे स्कार्पियो एन से लिया जा सकता है. बड़े टचस्क्रीन को एडजस्टेबल डैशबोर्ड में कुछ बदलाव किए गए हैं. हालांकि, अन्य फीचर्स जैसे एचवीएसी कंट्रोल, एसी वेंट, नीचे की तरफ टॉगल स्विच, रोटरी डायल और फिजिकल बटन मौजूदा 3-डोर थार के समान ही दिखाई देते हैं. चूंकि यूजर्स 5-डोर थार के साथ ज्यादा कम्फर्ट और फीचर्स की उम्मीद करेंगे.

इसलिए एसयूवी को फ्रंट ऑक्यूपेंट्स के लिए सिंगल-पीस सेंटर आर्मरेस्ट से लैस किया गया है. इसके अलावा, इसकी पिछली सीट पर बैठने वालों को फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट के नीचे लगे इंडिविजुअल एसी वेंट्स का फायदा मिलेगा. महिंद्रा 3-डोर थार की तरह रेगुलर बेंच सीट या अलग-अलग सीटें दे सकती है या फिर वेरिएंट के आधार पर दोनों ऑप्शन दिए जा सकते हैं. 5-डोर थार के अन्य प्रमुख अपग्रेड में एक डैशकैम और एक सिंगल-पैन सनरूफ शामिल हैं. SUV केवल फिक्स्ड रूफ फॉर्मेट के साथ उपलब्ध होगी.

महिंद्रा 5 डोर थार का एक्सटीरियर:

सामने से देखने पर 5-डोर थार में मानक थार से जुड़े ज़्यादातर सिग्नेचर फीचर्स होंगे. लोग 5-डोर वर्जन क्यों खरीदेंगे. इसका मुख्य कारण अभी भी इसका दबंग स्ट्रीट प्रेजेंस होगा. हालांकि, पिछले दरवाजे जोड़े जाने के कारण साइड से देखेंगे तो बिल्कुल अलग दिखेगी. साइड से, 5-डोर थार अपना कुछ आक्रामक व्यक्तित्व खो सकती है. पीछे का डिजाइन और स्टाइलिंग काफी हद तक मानक थार के समान ही होगा.

महिंद्रा 5 डोर थार का इंजन:

5-डोर थार में इंजन के दो विकल्प मिलेंगे. इसमें 130 एचपी का 2.2-लीटर डीजल और 150 एचपी का 2.0-लीटर पेट्रोल शामिल हैं. दोनों ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प मिलेंगे.

महिंद्रा 5 डोर थार के फीचर्स:

अभी हाल ही में टेस्ट के दौरान लिये गए स्पाई शॉट्स में 5 डोर वाली महिंद्रा थार को देखा गया है. इसमें इसका डिजाइन 3 डोर वाली थार से बिल्कुल अलग दिखाई दे रही है. इसके साथ ही, इसके इंटीरियर में अधिक फीचर्स मिल सकते हैं. इनमें एक बड़ी 10.25-इंच टचस्क्रीन और एक सनरूफ शामिल हैं. इसमें मौजूदा 2.2-लीटर डीजल और 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन को बनाए रखने की संभावना है, जो समान 6-स्पीड मैनुअल और ऑटो गियरबॉक्स के साथ जुड़ा हुआ है.

महिंद्रा 5 डोर थार की कीमत(Mahindra Thar Price):-

बड़े आकार और नए उपकरणों के चलते महिंद्रा थार 5-डोर मौजूदा थार 3 डोर से ज्यादा महंगी हो सकती है और इसकी कीमत 16 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच में होने का अनुमान लगाया है. मौजूदा थार 3 डोर की कीमत 10.98 लाख रुपये (आरडब्ल्यूडी) से शुरू होती है और टॉप-स्पेक डीजल एटी 4डब्ल्यूडी वेरिएंट के लिए 16.94 लाख रुपये तक जाती है.