News hindi tv

Maruti Dzire 2024 : पहली बार दिखी नई डिजायर, जानिए कब होगी लॉन्च और कितनी होगी कीमत

2024 Maruti Dzire In India : कार ग्राहकों के लिए खुशखबरी आई हैं। आपको बता दें कि नई मारुति सुजुकी डिजायर को स्विफ्ट के लॉन्च होने के कुछ महीनों बाद लॉन्च किया जाएगा। यदि आपने भी नई कार खरीदने का मन बना लिया हैं। तो जानिए इस डिजायर कार के बारे में पूरी डिटेल...
 | 
Maruti Dzire 2024 : पहली बार दिखी नई डिजायर, जानिए कब होगी लॉन्च और कितनी होगी कीमत

NEWS HINDI TV, DELHI: फोर्थ जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट (2024 Maruti Dzire In India) का लॉन्च करीब है. इसके लेटेस्ट वर्जन को 2023 जापान मोबिलिटी शो में डेब्यू किया गया था. अब इसे कुछ बदलावों के साथ भारत में लॉन्च किया जाना है. नई स्विफ्ट के टेस्ट म्यूल को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है. इसके लॉन्च के बाद नई डिजायर भी लॉन्च (संभवत: जून से पहले) होगी, जिसे हाल ही में भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है. हालांकि, यह कैमोफ्लाज्ड थी ताकि इसके डिजाइन एलिमेंट्स का खुलासा ना हो.

कैमोफ्लाज्ड टेस्ट यूनिट से व्हीकल की स्टाइलिंग का पता लगा पाना बहुत मुश्किल होता है लेकिन नई डिजायर के स्पाइस शॉट्स को देखने से लगता है कि यह काफी हद तक मौजूदा मॉडल के जैसी ही रहने वाली है. हालांकि, यह नेक्स्ट-जेन स्विफ्ट वाले प्लेटफार्म पर ही बनी होगी इसीलिए इसके कई एलिमेंट्स, जैसे साइड पैनल्स और फ्रंट/रियर फेंडर्स स्विफ्ट वाले ही हो सकते हैं.


अलग टेललाइट्स डिजाइन के साथ पिछला हिस्सा अपडेट नजर आ सकता है. टेस्ट म्यूल में 16 इंच के ऑल-ब्लैक स्पोक अलॉय व्हील थे. इसके अलावा, फ्रंट आने वाली स्विफ्ट के समान रहने की उम्मीद है. मौजूदा मॉडल की तुलना में आने वाली डिजायर में थोड़ी प्लैटर रूफ और बड़ा रियर ग्लास मिल सकता है.


आउटगोइंग मॉडल की तरह बूट में मैक्सिमम वॉल्यूम बनाने के लिए रियर बूट डिज़ाइन को फ्लैटिश रखा जा सकता है. आने वाली डिजायर की ओवरऑल डाइमेंशन इसके मौजूदा मॉडल के समान ही रहने की उम्मीद है क्योंकि मोटे तौर पर प्लेटफार्म में कोई बदलाव नहीं किए जाने की उम्मीद है.


सुविधाओं और इंजन विशिष्टताओं के बारे में विवरण फिलहाल अज्ञात हैं। मौजूदा मॉडल 1.2-लीटर K12 डुअल-जेट वीवीटी पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 89 बीएचपी और 113 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। हालाँकि, इस इंजन को नए 1.2-लीटर Z-सीरीज़ इंजन द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने की संभावना है जो नई पीढ़ी की स्विफ्ट में पहली बार आएगा।

नई डिजायर के फीचर्स (Maruti Dzire 2024 features) और इंजन स्पेसिफिकेशंस के बारे में फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है. मौजूदा मॉडल में 1.2 लीटर के12 ड्यूल जेट वीवीटी पेट्रोल इंजन दिया जाता है, जो 89bhp और 113nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. हालांकि, इस इंजन को 1.2 लीटर जेड-सीरीज इंजन के साथ बदले जाने की उम्मीद है, जो नेक्स्ट-जेन स्विफ्ट में डेब्यू कर सकता है.