News hindi tv

Maruti Suzuki ने पेश की बायो गैस से चलने वाली ब्रेजा, CNG मॉडल से ज्यादा इको-फ्रेंडली होगी ये कार

Brezza CBG : आपको बता दें कि पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए वाहन बनाने वाली कंपनियां नई-नई तकनीके पर काम कर रही हैं। दरअसल, हाल ही में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी बायो गैस से चलने वाली धासूं कार को पेश किया हैं। जानिए इस कार के फीचर्स और कीमत के बारे में...
 | 
Maruti Suzuki ने पेश की बायो गैस से चलने वाली ब्रेजा, CNG मॉडल से ज्यादा इको-फ्रेंडली होगी ये कार

NEWS HINDI TV, DELHI: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) देश में पर्यावरण के अनुकूल वाहन बनाने के लिए भी जानी जाती है. कंपनी भारत में सीएनजी और पेट्रोल-हाइब्रिड कारों की सबसे बड़ी निर्माता है. हाल ही में कंपनी ने भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में बायो मीथेन गैस से चलने वाली ब्रेजा कंप्रेस्ड बायो गैस (CBG) मॉडल को पेश किया है. ब्रेजा सीबीजी का डिजाइन इसके स्टैंडर्ड मॉडल के जैसा ही है. वहीं इसे बायो गैस से चलाने के लिए कंपनी ने इसके इंजन में बदलाव किया है.


बात करें इंजन की तो इसमें 1.5-लीटर का K15 C पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है. वैसे तो यह इंजन पेट्रोल मोड में 102bhp का पॉवर जनरेट करता है, लेकिन CBG मोड में इसका इंजन 87bhp की पॉवर और 121Nm का टॉर्क जनरेट करता है.

कैसे हैं फीचर्स:

मारुति ब्रेजी सीबीजी का डिजाइन मानक वेरिएंट के समान है, लेकिन इसमें चारों ओर कुछ CBG वाले स्टिकर लगे हुए हैं, जो इसे अलग पहचान देते हैं. इसमें ड्यूल-पॉड प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, रूफ रेल्स, ड्यूल-टोन बंपर, रैप-अराउंड LED टेललाइट्स, इंटीग्रेटेड LED डेलाइट रनिंग लाइट्स, फॉगलाइट्स, डायमंड-कट अलॉय व्हील्स, ब्लैक-आउट A, B और C-पिलर्स, रियर वाइपर और वॉशर जैसे फीचर्स मिलते हैं.

मारुति ब्रेजी सीबीजी के केबिन में भी काफी आकर्षक और उपयोगी फीचर्स दिए गए हैं, जैसे कि सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, सुजुकी कनेक्ट टेलीमैटिक्स तकनीक, खास टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, की-लेस एंट्री, रियर पार्किंग सेंसर्स और लेदर रैप्ड पावर स्टीयरिंग व्हील.

इनके अलावा, इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, आइएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट, रिवर्स पार्किंग कैमरा और हिल होल्ड असिस्ट जैसे सुरक्षा फीचर्स भी शामिल हैं.

कितनी है माइलेज:

Maruti ने ब्रेजा CBG के माइलेज का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसका माइलेज इसके सीएनजी वैरिएंट के अनुसार रहने का अनुमान है जो कि 25.51 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है. इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में 48 लीटर का पेट्रोल टैंक और सीबीजी के लिए 55 लीटर (पानी के बराबर) का टैंक दिया गया है.


फिलहाल, मारुति ने ब्रेजा सीबीजी के लॉन्च को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की है. लेकिन उम्मीद है कि इसे 2024 के मध्य तक बाजार में उतारा जा सकता है. ब्रेजा की एक्स-शोरूम कीमत 8.29 लाख रुपये से शुरू होकर 9.94 लाख रुपये तक जाती है. इसमें एलएक्सआई, वीएक्सआई और जेडएक्सआई वेरिएंट्स उपलब्ध हैं.