News hindi tv

Senior Citizen : वरिष्ठ नागरिक को मिली बडी़ खुशखबरी, FD पर ये 5 बैंक दे रहे तगड़ा ब्याज

Senior Citizen : सीनियर सिटीजन के लिए बुढ़ापे में मिलने वाला एफडी पर ब्याज बहुत अहम होता हैं। इसी को लेकर आपको बता दें कि वरिष्ठ नागरिकों की इन 5 बैंकों ने बल्ले - बल्ले कर दी हैं। अब सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) मोटी कमाई कर सकते हैं। जानिए हमारी इस खबर में उन 5 बैकों के बारे में जो तीन साल की अवधि के वरिष्ठ नागरिक सावधि जमा (एफडी) पर 8.1% तक ब्याज दे रहे हैं।
 | 
Senior Citizen : वरिष्ठ नागरिक को मिली बडी़ खुशखबरी, FD पर ये 5 बैंक दे रहे तगड़ा ब्याज

NEWS HINDI TV, DELHI: आरबीआई द्वारा रेपो में बदलाव नहीं करने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि बैंक एफडी दरें बढ़ेंगी. आरबीआई की मौद्रिक नीति बैठक के बाद कई बैंकों ने अपनी एफडी दरें भी बढ़ा दी हैं. अभी भी कई निजी क्षेत्र के बैंक हैं जो तीन साल की अवधि के वरिष्ठ नागरिक (Senior Citizen) सावधि जमा (एफडी) पर 8.1% तक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं. ये ब्याज दरें 2 करोड़ रुपये से कम राशि की एफडी (FD) पर लागू हैं. वरिष्ठ नागरिक एफडी पर 8.1% तक की ब्याज दर की पेशकश करने वाले निजी क्षेत्र के बैंकों की सूची नीचे दी गई है.

डीसीबी बैंक:

बैंक वरिष्ठ नागरिक (Senior Citizen) एफडी (FD) दरें डीसीबी बैंक वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) को 26 महीने से 37 महीने से कम अवधि के बीच मैच्योर होने वाली एफडी (FD) पर 8.1% की ब्याज दर प्रदान करता है.

आरबीएल बैंक:

आरबीएल बैंक 24 महीने 1 दिन से 36 महीने के बीच मैच्योर होने वाली वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) की एफडी पर 8% की ब्याज दर प्रदान करता है.

इंडसइंड बैंक:

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) 2 साल 9 महीने से 3 साल 3 महीने के बीच मैच्योर होने वाली वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) की एफडी पर 8% की ब्याज दर प्रदान करता है.

आईडीएफसी बैंक:

आईडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों की 2 साल 1 दिन से 3 साल के बीच मैच्योर होने वाली FD पर 7.75% की ब्याज दर प्रदान करता है.


आईसीआईसीआई बैंक:

ICICI बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 2 साल 1 दिन से 3 साल के बीच मैच्योर होने वाली FD पर 7.5% की ब्याज दर प्रदान करता है.

वरिष्ठ नागरिक एफडी पर टीडीएस कब काटा जाता है?

एफडी में निवेश करने वाले वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) को ध्यान देना चाहिए कि यदि किसी विशेष बैंक में सभी एफडी से होने वाला ब्याज इनकम 50000 रुपये से ज्यादा है तो बैंक स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) काट लेगा. फिलहाल टीडीएस की दर 10 फीसदी है. हालाँकि यदि कोई वरिष्ठ नागरिक अपना स्थायी खाता संख्या (पैन) नहीं देता है, तो टीडीएस की दर 20% है. एक राहत यह है कि यदि किसी वरिष्ठ नागरिक का ग्रॉस इनकम मूल छूट सीमा से अधिक नहीं है, तो वह बैंकों को फॉर्म 15H जमा कर सकता है ताकि टीडीएस न काटा जाए.