News hindi tv

Income Tax : ओल्ड टैक्स स्लैब में होगा ये बदलाव, बजट में हो सकता है ऐलान

Income Tax : इस बार चुनावों से पहले पेश होने वाले इस बजट में बड़ा कुछ खास होने वाला है सब लोग ये उम्मीद लगाए बैठे हैं तो ऐसे में क्या निर्मला सीतारमण ओल्ड टैक्स स्लैब में भी कुछ बदलाव कर सकती है। आईए जान लेते हैं इसके बारे में पूरी अपडेट.
 | 
Income Tax : ओल्ड टैक्स स्लैब में होगा ये बदलाव, बजट में हो सकता है ऐलान

NEWS HINDI TV, DELHI: 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट( Budget 2024 ) से पहले करोड़ों देशवासी चुनावी साल में सरकार से बड़ी राहत देने की उम्मीद कर रहे हैं। खबर है कि सरकार पुरानी आयकर व्‍यवस्‍था( old income tax system ) में बदलाव कर सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण( Nirmala Sitharaman ) पुराने टैक्‍स नियम के तहत निचले स्‍तर पर कुछ अतिरिक्‍त छूट की पेशकश कर सकती हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार, पुरानी कर व्यवस्था में नए उपायों के तहत 7 लाख रुपए तक की आयकर( Income tax Rule ) छूट मिल सकती है, इसमें महिला किसानों के लिए अतिरिक्त उपाय शामिल होंगे। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह बात कही है।


चुनाव बाद पेश होगा पूर्ण बजट-


सरकार से जुड़े सीनियर अफसर ने कहा कि डायरेक्ट टैक्स सिस्टम में सुधार की घोषणाओं के साथ नए उपायों से सरकार के राजकोषीय घाटे के आंकड़ों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हालांकि, इससे पहले वित्‍त मंत्री( Finance Minister ) निर्मला सीतारमण यह साफ कर चुकी हैं कि अंतरिम बजट में कोई भी लोक-लुभावन घोषणाएं नहीं की जाएगी। लोकसभा चुनाव के बाद जुलाई में पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।


बता दें कि सरकार ने पिछले 3-4 वर्षों में करदाताओं( taxpayers Rule ) के लिए इनकम टैक्स से जुड़े कई नियम पेश किए हैं। 2020-21 में, वैकल्पिक आयकर व्यवस्था पेश की, जहां कर दरें काफी कम हो गईं और छूट के अवसर भी कम हो गए।

बजट 2023 में वित्त मंत्री ने निर्मला सीतारमण ने नई कर व्यवस्था को नए डिफ़ॉल्ट विकल्प के रूप में पेश किया। न्यू टैक्स रिजीम( new tax regime ) में 7 लाख रुपए तक की कुल कर छूट शामिल है, जो पुरानी कर प्रणाली के तहत 5 लाख रुपये थी।