News hindi tv

Senior Citizen : वरिष्ठ नागरिक के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 360 दिन की FD पर मिलेगा इतना ब्याज

Senior Citizen : आपको बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने बीओबी 360 नाम से एक स्पेशल एफडी स्कीम लागू की हैं। इस स्कीम में निवेशकों को 360 दिनों के लिए निवेश करना होगा। और इस निवेश पर उन्हें बंपर ब्याज मिलेगा। इस योजना से जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
Senior Citizen : वरिष्ठ नागरिक के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 360 दिन की FD पर मिलेगा इतना ब्याज

NEWS HINDI TV, DELHI: भले ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने रेपो रेट को फ्रीज करके रखा हुआ हो, लेकिन देश के सरकारी और प्राइवेट बैंक कम समय में ज्यादा कमाई कराने की स्कीम लगातार लेकर आ रहे हैं. ऐसी ही ​स्कीम सरकारी लेंडर बैंक ऑफ बड़ौदा ने लॉन्च की है. जिसमें सामान्य नागरिकों के साथ सीनियर सिटीजंस (Senior Citizen) की भी एक साल से भी कम समय में मोटी कमाई होगी और पैसा भी सेफ रहेगा. यहां तक की बैंक की ओर इस स्कीम का नाम भी दिया गया है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर बैंक ऑफ बड़ौदा ने इस स्कीम का क्या नाम रखा है? और निवेशकों को 360 दिनों में कितनी कमाई कराएगा?

 

 

 


बीओबी360 स्कीम को किया लॉन्च:

 


बैंक ऑफ बड़ौदा ने बीओबी360 नाम से एक स्पेशल एफडी स्कीम लॉन्च की है. जैसा कि नाम से पता लग रहा है कि इस स्कीम में निवेशकों को 360 दिनों के लिए निवेश करना होगा. इसका मतलब है कि निवेश में मोटी कमाई एक साल से भी कम समय हो जाएगी. जिसमें सबसे ज्यादा फायदा सीनियर सिटीजंस (Senior Citizen) को होगा. जिन्हें सामान्य नागरिकों के मुकाब 0.50 फीसदी ज्यादा रिटर्न मिलेगा. खास बात तो ये है कि बैंक के मौजूदा और नए ग्राहक बीओबी360 नाम वाली इस जमा योजना को किसी भी शाखा में ऑनलाइन या मोबाइल ऐप की मदद से खोल सकते हैं.

कितना मिलेगा रिटर्न:

बैंक ऑफ बड़ौदा की नई जमा योजना में निवेशकों को प्रति वर्ष 7.1-7.6 फीसदी के दायरे में ब्याज भुगतान मिलेगा. बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने बयान में कहा कि उसकी स्पेशल शॉर्ट टर्म की खुदरा जमा योजना में सीनियर सिटीजंस (Senior Citizen) के लिए सालाना 7.60 फीसदी और सामान्य लोगों के लिए 7.10 फीसदी की ब्याज दर पेशकश की गई है. सोमवार को खुली यह योजना दो करोड़ रुपए से कम की खुदरा जमाओं पर लागू है. बैंक पहले 271 दिनों की थोक जमाओं पर 6.25 प्रतिशत ब्याज की पेशकश कर रहा था.

फ्रीज हैं रेपो रेट:

मौजूदा समय में आरबीआई के पॉलिसी रेट हाई पर हैं. साथ ही फरवरी 2023 के बाद से 5 पॉलिसी रेट को मीटिंग्स हो चुकी हैं, लेकिन ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. जानकारों की मानें तो आरबीआई के लिए महंगाई अभी चिंता का विषय बना हुआ है. इसका मतलब है कि अभी लंबे समय तक ब्याज दरों को फ्रीज करके रखा जा सकता है. आरबीआई ने मई 2022 से फरवरी 2023 तक ब्याज दरों में लगातार इजाफा किया और रेपो रेट में 2.50 फीसदी का इजाफा कर दिया. अभी सभी निगाहें अमेरिकी फेड रिजर्व पर हैं, जिसने साल 2024 में तीन बार ब्याज दरों में कटौती की बात कही है.