News hindi tv

Maruti Suzuki ने वापस मंगवाई अपनी 16 हजार कारें, आई ये गड़बड़ी

Maruti Recall Car : देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुती सुजुकी ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल बलेनो (Baleno) और वैगन आर (WagonR) को रिकॉल करने का फैसला किया है. आइए खबर में जानते है किस वजह से मारूति ने अपनी कारों को वापस मंगवा लिया है, आइए खबर में आपको बताते है इससे जुड़ी पूरी जानकारी।
 | 
Maruti Suzuki ने वापस मंगवाई अपनी 16 हजार कारें, आई ये गड़बड़ी

NEWS HINDI TV, DELHI: मारुति सुजुकी कई सालों से लोगो के दिलों पर रोज कर रही है, कई सालां से आज तक लोगो की पहली पसंद Maruti Suzuki कार ही है। बताया जा रहा है की यह कार कंपनी अपनी हर कार में कम कीमत पर एक से एक एडवांस फिचर्स उपलब्ध करवा रही है।


देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने इंजन में खराबी आने की वजह से 16 हजार कारों को वापस मंगा लिया है. इसमें कंपनी के 2 मॉडल की कारें शामिल हैं और ये दोनों ही मॉडल सबसे ज्‍यादा बिकने वाले हैं. कंपनी ने शुक्रवार 22 मार्च को ऐलान किया कि जिन किसी ग्राहक के पास ये मॉडल हैं, उन्‍हें अपने नजदीकी सर्विस सेंटर पर ले जाकर जरूरी बदलाव करा लेने चाहिए.

 

 

मारुति की ओर से जारी घोषणा के अनुसार, बलेनो और वैगन आर मॉडल की कारों में यह खराबी आई है. इन दोनों मॉडल की करीब 16 हजार कारों के फ्यूल पंप मोटर में दिक्‍कत आ गई है. इसकी वजह से कार के स्‍टार्ट होने में प्रॉब्‍लम दिख रही है. इन कारों के इंजन स्‍टार्ट होने में दिक्‍कत आने के साथ चलते-चलते ये कारें बंद भी हो जाती हैं. लिहाजा इन कारों के मालिकों से कंपनी ने अपील की है, उसे नजदीकी सर्विस सेंटर पर ले जाकर कंपोनेंट को बदलवा लिया जाए.
 

कौन से मॉडल की कितनी कारें


मारुति के अनुसार, बलेनो की 11,851 कारों में यह समस्‍या आई है, जबकि वैगनआर की 4,190 कारों के इंजन में इस तरह की समस्‍या आ रही है. कार मालिकों को इसका खामियाजा न उठाना पड़े और उन्‍हें कोई असुविधा न होने पाए, इसलिए खराब उपकरणों को कंपनी के सर्विस सेंटर पर बदलवाया जा सकता है.
 

मुफ्त में होगा पूरा बदलाव


मारुति ने कहा है कि जिन ग्राहकों की कारों में यह समस्‍या आ रही है, वे ग्राहक नजदीकी सर्विस सेंटर पर जाकर फ्री में उपकरण बदलवा सकते हैं. इसके लिए एक भी पैसे देने की जरूरत नहीं है. कंपनी ने बताया है कि इन कारों का निर्माण 30 जुलाई, 2019 से 1 नवंबर, 2019 के बीच हुआ है. कंपनी ने कहा है कि इस दरम्यिान बनाई गई कारों के इंजन के फ्यूल पंप मोटर में खराबी आ गई है. इससे कुछ कारों के इंजन में स्‍टार्ट होने की समस्‍या आ सकती है.
 

 


बीते वर्ष वापस मंगवाई थी 88 हजार कार


ऐसा नहीं है है कि मारुति ने पहली बार खराबी की वजह से अपनी कारों को वापस मंगाया है. इससे पहले जुलाई, 2023 में 87,599 कारों को वापस मंगाया गया था. इसमें S-Presso और Eeco जैसे मॉडल शामिल थे. कंपनी ने कहा था कि 5 जुलाई, 2021 से 15 फरवरी, 2023 के बीच बनी इन कारों के स्‍टीयरिंग रॉड में खराबी आई थी. हालांकि, हाल फिलहाल में मारुति की ओर से अब सबसे ज्‍यादा कारें वापस मंगाई गई हैं.