News hindi tv

Maruti की इस 7-सीटर कार की 147 प्रतिशत बढ़ गई बिक्री, खरीदने वालों की लगी लाइन

Maruti Sales : जब भी कार खरीदने की बात आती है तो लोगों की जुबान पर सबसे पहला नाम मारुति का आता है। सालों से भारतीय कार बाजार में मारुति कारों (Maruti car) का दबदबा है। और हाल ही में जारी अप्रैल महीने की कार बिक्री के आंकड़ों से पता चला है कि मारुति की यह 7-सीटर कार (Maruti's 7-seater car) भारत में खूब बिक रही है। इसकी बिक्री में 147 फीसदी का इजाफा हुआ हैं। 
 | 
Maruti की इस 7-सीटर कार की 147 प्रतिशत बढ़ गई बिक्री, खरीदने वालों की लगी लाइन 

NEWS HINDI TV, DELHI : हाल ही में देश में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और बिकने वाली कारों में मारुति की कारें टॉप पर हैं। अभी हाल ही में डाटा से ये जानकारी सामने आ रही है कि इस वक्त देश में मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Ertiga demand) सबसे सस्ती 7-सीटर कारों में से एक बनी हुई है। इसके साथ ही, यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7-सीटर कार भी है। 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल 2024 में सालाना आधार पर इसकी बिक्री में लगभग डेढ़ सौ परसेंट का इजाफा हुआ है। पिछले साल (2023) अप्रैल में अर्टिगा की कुल 5,532 यूनिट्स ही बिक पाई थीं लेकिन इस साल (2024) अप्रैल में अर्टिगा की 13,544 यूनिट्स बिकी हैं, जो कि अप्रैल 2023 की तुलना में 145% की बढ़ोतरी (Maruti Ertiga sale increasing) है। 

Mahindra Scorpio-N और स्कॉर्पियो क्लासिक की संयुक्त बिक्री अर्टिगा से ज्यादा है। इनकी कुल बिक्री 14,807 यूनिट रही है। अगर हमारी संयुक्त बिक्री को ध्यान में रखा जाए तो यह अप्रैल 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाली 7-सीटर कार होगी। लेकिन, असल में यह दोनों पूरी तरह से अलग-अलग कारें हैं और इनकी बिक्री को जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। इसीलिए, अप्रैल 2024 की बेस्ट सेलिंग 7 सीटर कार मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga sale in India) है।

Maruti अर्टिगा कीमत:

आपको बताते चलें कि भारतीय कार बाजार में किआ कैरेंस, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और महिंद्रा मराजो के विकल्प के तौर पर उपलब्ध मारुति अर्टिगा कार की प्राइस (Maruti Ertiga price) रेंज 8.69 लाख रुपये से 13.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है। इस 7 सीटर कार में 209 लीटर का बूट स्पेस है, जो थर्ड रो फोल्ड करने पर 550 लीटर का हो जाता है।


Maruti अर्टिगा इंजन:

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मारुति अर्टिगा में 1.5-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन आता (Maruti Ertigaengine) है, जिसके साथ माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी मिलती है। यह 103PS और 136.8NM जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड है और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शनल है। CNG पर इंजन 88PS और 121.5NM देता है।


Maruti अर्टिगा माइलेज:

आजकल सभी लोग एक बेहतरीन माइलेज देने वाली कार ही खरीदना चाहते हैं। और Maruti Ertiga पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट्स 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर, पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट्स 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी वेरिएंट्स 26.11 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज ऑफर कर सकती (Maruti Ertiga mileage) है। 


Maruti अर्टिगा फीचर्स:

बात अगर फीचर्स की करें तो मारुति अर्टिगा में कई उपयोगी फीचर्स भी (Maruti Ertiga Features) उपलब्ध हैं, जैसे एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले सपोर्ट के साथ 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैडल शिफ्टर्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमैटिक्स), क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप। और ऑटो एसी आदि.