News hindi tv

Maruti की ये धाकड़ कार बलेनो वैगनआर को पछाड़ बनी नंबर वन, धड़ाधड़ खरीदने जुटे लोग

Auto News : आज हम आपको बता दें कि मारूति सुजुकी का पहले से ही बाजार में क्रेज रहा है। हाल ही में मिली जानकारी से बता दें कि मारूति सुजुकी (Maruti Suzuki Car ) ने 2023 में अपनी कारों की ताबड़- तोड़ बिक्री की है। कंपनी ने अपने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। वैसे तो लोगों को मारूति की सभी कारें पसंद आती हैं लेकिन इस बार लोगों ने बलेनों को सबसे ज्यादा प्यार दिया है। बिक्री के मामले में बलेनो (Baleno)ने वैगनाआर को पीछे छोड़ दिया है। आइए इसके बारे में डिटेल से जानें।

 | 
Maruti की ये धाकड़ कार बलेनो वैगनआर को पछाड़ कर बनी नंबर वन, धड़ाधड़ खरीदने जुटे लोग 

NEWS HINDI TV, DELHI : साल  2023 में मारूति सुजुकी की कारों ने भौकाल मचा दिया था। मारूति की कारें लोगों को बेहद पसंद आ रही है। भारत में सबसे अधिक कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने साल 2023 में अपने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 2 मिलियन से अधिक कार की बिक्री की है। मारुति सुजुकी ने साल 2023 में कुल 20,602,19 यूनिट्स कार की बिक्री की। इस कंपनी की कार बिक्री में सबसे बड़ा योगदान मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) का रहा। मारूति की स्विफ्ट ने लोगों को दीवाना बना दिया है। आइए इसके बारे में डिटेल से जानें।

 

 

मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमत


(Maruti Suzuki Swift) मारुति सुजुकी स्विफ्ट ने साल 2023 में वैगनआर (WagonR) और बलेनो (Baleno) को पछाड़कर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी। मारुति सुजुकी स्विफ्ट ने साल 2023 में कुल 2,035,00 यूनिट्स कार की बिक्री की। आपको बता दें कि मारुति सुजुकी स्विफ्ट की (एक्स–शोरूम) कीमत 5.99 लाख रुपये से 9 लाख रुपये के बीच है। 

 

2024 में आएगा नई स्विफ्ट का फेसलिफ्ट वर्जन


(Maruti Suzuki Swift Car) मारुति सुजुकी स्विफ्ट में 1.2 लीटर K–सीरीज डुअल–जेट डुअल VVT पेट्रोल इंजन है जो 89.7PS की अधिकतम पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसे या तो 5–स्पीड MT या 5–स्पीड AMT के साथ जोड़ा जा सकता है। आपको बता दें कि 5–स्पीड MT के साथ CNG ऑप्शन भी मौजूद है। मारुति 2024 में भारत में नई स्विफ्ट कार लॉन्च करेगी जिसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। ग्राहक मारुति सुजुकी की फेसलिफ्ट स्विफ्ट का बेसब्री से इंतजार कर रही है। 

 

सबसे अधिक बिकने वाली मारुति की कारें 

 

मारुति के मार्केटिंग और सेल्स (Maruti Marketing and Sales) के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर शशांक श्रीवास्तव ने हाल में ही बताया कि, “कंपनी साल 2024 में नए प्रोडक्ट की शुरुआत में इस कार के मॉडल में थोड़ी बहुत चेंजिंग करने के साथ बड़े अपग्रेड करना जारी रखेगी। शशांक श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि साल 2023 में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में से 7 मारुति की कारें थी। दूसरी ओर मारुति की कारों की कीमतों में बढ़ोतरी होना तय है। मारुति सुजुकी पहले ही जनवरी में अपने पूरे पोर्टफोलियो की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर चुकी है।