News hindi tv

Mileage Tips : टंकी फुल कराने से माइलेज बढ़ेगा या नहीं

Better Fuel Efficiency Tips : कार हो या बाइक हर किसी को बढ़िया माइलेज चाहिए. अगर माइलेज अच्छा मिलेगा तो पेट्रोल-डीजल का खर्च बचेगा. इसके लिए लोग ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाते हैं. कई लोगो का मानना है की गाड़ी की टंकी फुल कराने से गाड़ी देती है बढ़िया माइलेज, आइए खबर में जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 | 
Mileage Tips : टंकी फुल कराने से माइलेज बढ़ेगा या नहीं 

NEWS HINDI TV, DELHI: कार हो या बाइक हर किसी को बढ़िया माइलेज चाहिए। अगर माइलेज अच्छा मिलेगा तो पेट्रोल-डीजल का खर्च बचेगा। इसके लिए लोग ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाते हैं। एक आम धारणा यह भी है कि गाड़ी की टंकी फुल कराने से माइलेज बढ़ता है। क्या यह सच है? आइए इस आर्टिकल में हम इस बात को गहराई से जानेंगे कि क्या टंकी फुल कराने से गाड़ी का माइलेज (car mileage) वास्तव में बढ़ता है और अगर हां, तो कितना फर्क पड़ेगा।


 

 

 

फुल टैंक कराने से माइलेज बढ़ने का (Reason for increase in mileage) जो लोग दावा करते हैं उनका मानना है कि गर्मी से पेट्रोल फैलता है, जो सच है। इसलिए अगर यह ठंडा है, तो आपकी गाड़ी के टैंक में ये ज्यादा मात्रा में आ जाएगा। मगर आपको मालूम होना चाहिए कि फ्यूल को जमीन के नीचे टैंकों में स्टोर किया जाता है, जहां दिन के बढ़ते तापमान से पेट्रोल की डेंसिटी पर कोई फर्क नहीं पड़ता। इसलिए आप जब चाहे तब टंकी फुल करा सकते हैं।


फुल टैंक से बढ़ेगा माइलेज?


अब मुद्दे की बात पर आते हैं कि क्या फुल टैंक करने से माइलेज बढ़ेगा? इसका जवाब है नहीं। गाड़ी की टंकी को पेट्रोल-डीजल से भरने से माइलेज पर फर्क नहीं पड़ेगा। इस बारे में हमने ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट निशांत शर्मा से बात की। निशांत ने बताया कि फुल टैंक कराने से गाड़ी का माइलेज नहीं बढ़ता है। माइलेज के पीछे सबसे बड़ा हाथ ड्राइविंग स्टाइल का होता है।


बेहतर माइलेज चाहिए तो करें ये काम


निशांत शर्मा बताते हैं कि आप किस तरह से गाड़ी चलाते हैं इसका माइलेज पर सीधा असर होता है। अगर आप बार-बार ब्रेक लगाएंगे, या फिर लगातार क्लच दबाएंगे तो माइलेज कम हो सकता है। इसके अलावा एक्सेलेरेशन में लगातार बदलाव करना भी कम माइलेज का कारण बन सकता है। अगर आपको बेहतर माइलेज चाहिए तो सही तरह से ड्राइविंग करना जरूरी है।
गाड़ी का माइलेज बढ़ाना है तो स्पीड पर भी ध्यान देना चाहिए। अगर गाड़ी एक तय स्पीड पर चलती रहेगी तो बेहतर माइलेज मिलेगा। यह चीज आप हाईवे या एक्सप्रेसवे पर तो कर सकते हैं, लेकिन बीच शहर में ऐसा करना मुश्किल है। शहर में जाम और ट्रैफिक की समस्या से गाड़ी की स्पीड में लगातार बदलाव होता रहता है, जिसका असर माइलेज पर भी होता है।
इसलिए हाईवे और एक्सप्रेसवे पर आपको ज्यादा माइलेज मिलता है। वहीं सिटी ड्राइव यानी शहर में चलाने पर माइलेज कम हो जाता है।

इन तरीकों से भी गाड़ी का माइलेज बढ़ाने में मदद मिलती है -

शांत ड्राइविंग: अग्रैसिव ड्राइविंग से तेल की खपत बढ़ जाती है। इसलिए शांत रहते हुए ड्राइविंग करनी चाहिए।
टायर प्रेशर: टायर प्रेशर की नियमित रूप से जांच करें। सुनिश्चित करें कि टायर में हवा सही लेवल पर है।
एयर कंडीशनर: ज्यादा एसी चलाने से फ्यूल की खपत बढ़ सकती है। इसलिए हो सके तो एसी का कम से कम इस्तेमाल करें।

 

नियमित मेंटेनेंस: गाड़ी की नियमित सर्विस करवाएं। इसमें इंजन ऑयल और एयर फिल्टर बदलना शामिल है।

फ्यूल टैंक फुल कराने से भले ही माइलेज पर कोई असर ना पड़े, लेकिन इसके कुछ फायदे जरूर हैं। जब आपकी गाड़ी की टंकी फुल होगी तो फ्यूल पंप अच्छे से काम करेगा। इसके अलावा आपको तेल खत्म होने की चिंता भी नहीं होगी। बीच रास्ते में तेल खत्म होने से जो परेशानियां होती हैं, उनसे भी छुटकारा मिलेगा।