News hindi tv

UP के इस शहर में बनेगी मिनी मुंबई, 250 एकड़ में होगी तैयार

UP News - यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलेपमेंट एथॉरिटी नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और फिल्म सिटी के पास एक फिनटेक सिटी बनाने की योजना बना रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि यह 250 एकड़ में बनकर तैयार होगी..
 | 
UP के इस शहर में बनेगी मिनी मुंबई, 250 एकड़ में होगी तैयार

NEWS HINDI TV, DELHI:  नोएडा निवासियों को जेवर एयरपोर्ट के साथ एक और नई सौगात मिलने वाली है. यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल अथॉरिटी कई सारे बड़े डेवलेपमेंट करने की योजना बना रही है. यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और फिल्म सिटी के पास एक फिनटेक सिटी बनाने की योजना बना रहा है. यमुना सिटी के सेक्टर-7 में फिनटेक सिटी (Noida Fintech City) के लिए 700 एकड़ जमीन आरक्षित की गई है.


मेगा प्रोजेक्ट के लिए यमुना अथॉरिटी ने डीपीआर तैयार कर ली है. पहले चरण में 250 एकड़ जमीन पर विकास किया जाएगा. इसे मिनी मुंबई कहा जाएगा. फिनटेक शहर में स्टॉक एक्सचेंज, क्राउन फंडिंग, बीमा कंपनियां, कॉर्पोरेट कंपनियां, अनुसंधान और विकास सुविधाएं, शॉपिंग सेंटर, ई-पेमेंट गेटवे प्लेटफॉर्म, डिजिटल मनी, सेबी और आरबीआई के कार्यालय, डेटा सेंटर, पांच सितारा होटल, कॉमर्शियर कॉम्प्लेक्स जैसी सुविधाएं होंगी.


एयरपोर्ट से 3 किलोमीटर होगी दूर-


नोएडा फिनटेक सिटी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर होगी. यह नोएडा से 60 किलोमीटर, ग्रेटर नोएडा से 40 किलोमीटर, आगरा से 130 किलोमीटर, फरीदाबाद से 53 किलोमीटर, गुरुग्राम से 80 किलोमीटर और गाजियाबाद से 75 किलोमीटर दूर होगा.


वहीं अलीगढ़ से यह महज 65 किलोमीटर की दूरी पर होगा. फिनटेक सिटी तक पहुंचने में सिर्फ 3 मिनट का समय लगेगा.फिनटेक सिटी इंटरनेशनल फिल्म सिटी, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग हब, मेडिकल डिवाइस पार्क, लॉजिस्टिक्स पार्क, टॉय पार्क, अपैरल पार्क और हेरिटेज सिटी के पास होगी. 


एक रिपोर्ट के अनुसार नोएडा फिनटेक शहर में मेट्रो कनेक्टिविटी, रेस्तरां, होटल आदि जैसी सुविधाएं होंगी. जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है. इसके वर्ष 2024 के अंत से पहले समाप्त होने की उम्मीद है. इसका उद्देश्य दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे पर दबाव को कम करना है.