News hindi tv

Monsoon News : देश के इन राज्यों की तरफ तेज़ी से बढ़ा मॉनसून, अल नीनो बिगाड़ सकता है बारिश का खेल

Weather News : देश के इन राज्यों में मॉनसून तेज़ी से आगे बढ़ रहा है और कई जगहों पर तो अभी से तेज़ बारिशें होनी शुरू हो गयी है पर मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून के बीच में अल नीनो बारिश को कम कर सकता है | आइये जानते हैं देश भर में मौसम का हाल 

 | 
Monsoon News : देश के इन राज्यों की तरफ तेज़ी से बढ़ा मॉनसून, अल नीनो बिगाड़ सकता है बारिश का खेल

NEWS HINDI TV, DELHI : बरसात का इंतजार कर रहे लोगों के लिए मौसम विभाग ने जरूरी अपडेट दिया है. 10 दिनों तक एक जगह अटकने के बाद मॉनसून आगे बढ़ा है. 19 मई को मॉनसून अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में सक्रिय हुआ था, लेकिन उसके बाद वहीं रुक गया था. आज दक्षिण पश्चिम मॉनसून पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पूरे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अंडमान सागर और बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. 

इन हिस्सों में आगे बढ़ेगा मॉनसून


ताजा जानकारी के मुताबिक, अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मालदीव और कोमोरिन क्षेत्र के कुछ हिस्सों, बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के कुछ और हिस्सों, बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के शेष हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों और पूर्वोत्तर की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ सकता है. 


केरल में मॉनसून के 4 दिन देरी से पहुंचने का अनुमान


बता दें, IMD ने दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के केरल में 4 दिन देरी से पहुंचने का अनुमान जताया है. केरल में मॉनसून सामान्य तौर पर 1 जून को आता है, लेकिन इस बार इसमें 4 दिनों तक देरी की संभावना है. केरल में मॉनसून की एंट्री 4 जून को हो सकती है. 


मॉनसून आमतौर पर अंडमान निकोबार में 22 मई को आता है, जो इस बार समय से पहले 19 मई को आ गया था. उसके बाद मॉनसून वहीं रुक गया था. आज मॉनसून एक बार फिर आगे बढ़ा है. मॉनसून के अटकने पर मौसम वैज्ञानिक और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव, माधवन राजीवन नायर ने कहा था कि़ मॉनसून की रफ्तार में देरी हो रही है और केरल में भी मॉनसून के कुछ देरी से पहुंचने की संभावना है लेकिन ये मॉनसून के समग्र प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करेगा.

मॉनसून की बारिश पर आईएमडी ने क्या कहा?


भारतीय मौसम विभाग ने साल 2023 के लिए सामान्य मॉनसूनी बारिश की भविष्यवाणी कर दी है. हालांकि, इस साल अल नीनो बारिश का खेल बिगाड़ सकता है. आईएमडी के मुताबिक, जून से सितंबर के बीच मॉनसून के दौरान अल नीनो के चलते कम बारिश हो सकती है. 90% संभावना है कि अल नीनो के चलते मॉनसून के दौरान सामान्य से कम बारिश होगी.

मॉनसून पर अल नीनो के असर की बात करें तो 1951 के बाद से जब अल नीनो एक्टिव हुआ तो 60% कम वर्षा होती है, लेकिन 35-40% सामान्य वर्षा भी देखी गई है. इसलिए अल नीनो को मॉनसून को प्रभावित करने वाला एकमात्र कारक नहीं कहा जा सकता. मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस तक के बढ़ने की संभावना है