News hindi tv

तहलका मचाने आ रही नई Maruti Swift, जानिए कितनी होगी कीमत और कब होगी लॉन्च

2024 Maruti Swift : आजकल कारों का चलन तेजी से बढ़ती जा रही हैं। और अगर आप भी हाल ही में नई कार खरीदने का मन बना लिया हैं। भारतीय कार बाजार में मारूति की कारों की काफी डिमांड हो रही हैं। और जल्द ही कंपनी अपनी नई कार को कार बाजार में पेश करने जा रही हैं। और ये नई मारूति स्विफ्ट (Maruti Swift) पेट्रोल में 25.72 kmpl और CNG में 30 km/kg का माइलेज देगी। जानिए इस कार की कीमत और फीचर्स से जुड़ी पूरी डिटेल...
 | 
तहलका मचाने आ रही नई Maruti Swift, जानिए कितनी होगी कीमत और कब होगी लॉन्च

NEWS HINDI TV, DELHI : Maruti Suzuki की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक स्विफ्ट का नया (new version of swift) वर्जन 9 मई को लॉन्च किया जाएगा। इसके बेस वेरिएंट की जानकारी शनिवार को मिली। इससे पहले भी इस नई पीढ़ी की कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर देखा जा चुका है, इससे पहले भी कार के फीचर्स और माइलेज के बारे में कई जानकारियां लीक हो चुकी हैं।


कंपनी इस कार को पहले ही नए डिजाइन के साथ पेश कर चुकी है। पुरानी कार के मुकाबले इसमें सेफ्टी फीचर्स बढ़ाए गए हैं। इस कार में पहले से ज्यादा माइलेज भी मिलेगा। आपको बता दें कि इस कार में सीएनजी (CNG) इंजन का विकल्प भी उपलब्ध है। कंपनी अब इसका इलेक्ट्रिक वर्जन (electric version) तैयार कर रही है।


कार की बुकिंग हुई शुरू:

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसके बेस वेरिएंट में स्टील व्हील्स मिलेंगे। इसमें आगे पावर विंडो दिए गए हैं। कार की बुकिंग शुरू हो गई है, ग्राहक 11000 हजार के टोकन अमाउंट देकर ऑनलाइन या शोरूम पर जाकर इसकी बुकिंग कर सकते हैं। यह कंपनी की फोर्थ जनरेशन कार है, जिसमें Z सीरीज का इंजन दिया गया है। बेस वेरिएंट में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम नहीं मिलेगा। यह कार ट्यूबलेस टायर के साथ मिलेगी, कार के टॉप वेरिएंट में ही केवल अलॉय व्हील ऑफर किए जाएंगे।


कार की माइलेज पहले से बढ़ी:

2024 maruti swift में पुरानी कार के मुकाबले बढ़कर 25.72 kmpl तक की माइलेज मिलेगी, वहीं, इसके सीएनजी इंजन में 30 km/kg तक माइलेज मिलने का अनुमान है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 80hp की पावर और 112nm का टॉर्क देगा। कार में 3 सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो हाई माइलेज और तेज स्पीड देगा। कार के फ्रंट लुक को बदला गया है, इसमें नई ग्रिल और डिजाइनर हेडलैंप मिलेंगे।


कार में एडवांस सेफ्टी फीचर्स:

2024 maruti swift में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है, यह सिस्टम कारों के टायरों से जुड़ा रहता है और कार कंट्रोल करने में मदद करता है। कार के आगे ड्राइवर केबीन और पीछे मिलाकर कुल छह एयरबैग दिए गए हैं। कार में रियर सीट पर चाइल्ड एंकरेज, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, हेडलैंप बीम एडजस्टर, ब्रेक असिस्ट समेत अन्य फीचर्स मिलते हैं।