News hindi tv

SBI के ATM से पैसे निकालने पर अब लगेगा इतना चार्ज, इतने रकम रखने वाले ही निकाल सकेंगे फ्री में पैसा

SBI news : आज ATM का इस्तेमाल हर कोई करता है क्योंकि झट से पैसे निकालने का ये सबसे आसान तरीका है।  अगर आप भी SBI के ATM का इस्तेमाल करते हैं तो जान लीजिये की अब आपको ATM से पैसे निकालने के लिए चार्ज देना पड़ेगा बस सिर्फ यी लोग ही एटीएम की सर्विस का फ्री में फायदा उठा सकेंगे।  आइये जानते हैं इसके बारे में

 | 
SBI के ATM से पैसे निकालने पर अब लगेगा इतना चार्ज,

News Hindi TV, Delhi :  देश के सबसे बड़े बैंक SBI के आज की गिनती में करोड़ों ग्राहक है और अनुमान है की बैंक के ग्राहकों की संख्या 48 करोड़ के आस पास है।  करोड़ों लोग आये दिन SBI के ATM का इस्तेमाल करते हैं। SBI हर महीने सीमित संख्‍या में ही एटीएम ट्रांजेक्‍शन (ATM Transaction) करने की सुविधा प्रदान करते हैं। बैंकों द्वारा निर्धारत सीमा के बाद एटीएम से पैसे निकालने पर बैंक शुल्‍क लेते हैं। अनलिमिटेड एटीएम ट्रांजेक्‍शन (Unlimited ATM Transaction)  की सुविधा भी बैंक देते हैं, परंतु इसके लिए ग्राहकों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है। भारत का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्‍टेट बैंक भी ये चार्जेज ( ATM Transaction Charges) वसूलता है। 

Holi 2024 : होली पर हुआ 5000000000000 का कारोबार, लोगों ने जम कर खरीदी भारतीय चीजें

एसबीआई के शुल्‍क ट्रांजेक्‍शन (SBI ATM charges) की प्रकृति और शहर के प्रकार पर भी निर्भर करती है। यानी मेट्रो और आम शहरों के चार्जेज अलग-अलग हैं। इसके अलावा एसबीआई एटीएम कार्ड (SBI ATM Card) से किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर भी एसबीआई एटीएम कार्ड होल्‍डर को ज्‍यादा पैसे देने पड़ सकते हैं।


एटीएम कार्ड चार्जेज (ATM Card Charges) के बारे में जानकारी होना हर बैंक ग्राहक के लिए जरूरी है। इससे ग्राहक अनावश्यक शुल्कों से तो बचता ही है साथ ही चार्जेज का पता होने पर पैसे कटने पर बिना वजह बैंक कर्मचारियों के साथ बहसबाजी भी नहीं करनी पड़ती। आज हम आपको एसबीआई एटीम चार्जेज के बारे में विस्‍तार से बताएंगे।

Holi 2024 : होली पर हुआ 5000000000000 का कारोबार, लोगों ने जम कर खरीदी भारतीय चीजें


एसबीआई एटीएम फ्री ट्रांजेक्‍शन 


देश का सबसे बड़ा बैंक, कुछ शर्तों साथ अपने ग्राहकों को अपने एटीएम के साथ-साथ अन्य बैंकों के एटीएम पर असीमित मुफ्त एटीएम ट्रांजेक्‍शन (Free SBI ATM Transaction) की सुविधा प्रदान करता है। एसबीआई (sbi) बचत बैंक खाते में 25,000 रुपये से अधिक का औसत मासिक शेष (Average Monthly Balance) बनाए रखने वाले ग्राहक बैंक के एटीएम नेटवर्क के भीतर अनलिमिटेड एटीएम लेनदेन कर सकते हैं। वहीं, अन्‍य बैंकों के एटीएम में यह सुविधा लेने के लिए एसबीआई ग्राहक को 1 लाख रुपये बैलेंस रखना पड़ेगा।


एसबीआई अकाउंट (SBI Savings Account) में एक लाख रुपये तक मासिक बैलेंस रखने वाले ग्राहक देश के छह मेट्रो शहरों यानी मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद में अन्‍य बैंकों के एटीएम से 3 फ्री ऑफ कॉस्‍ट ट्रांजेक्‍शन (Free of cost ATM Transaction) कर सकते हैं। वहीं, अन्‍य शहरों में मुफ्त में छह ट्रांजेक्‍शंस की जा सकती हैं।

Holi 2024 : होली पर हुआ 5000000000000 का कारोबार, लोगों ने जम कर खरीदी भारतीय चीजें


एसबीआई बैंक खाताधारक अगर अपने खाते में 25 हजार रुपये मासिक बैलेंस रखता है तो उसे एसबीआई एटीएम में महीने में पांच फ्री ट्रांजेक्‍शन मिलेंगे। 25000 से ज्‍यादा रुपये अकाउंट में रखने वालों को अनलिमिटेड ट्रांजेक्‍शन की सुविधा मिलती है। अगर कोई एसबीआई अकाउंट होल्‍डर (SBI Account Holder) अन्‍य बैंकों में भी असीमित एटीएम ट्रांजेक्‍शन करना चाहता है तो उसे मंथली एवरेज बैलेंस एक लाख रुपये रखना होगा।