News hindi tv

Owner's Right : जमीन पर मालिकाना हक दिलाने के लिए सरकार ने लागू की नई स्कीम

Owner's Right : केंद्र सरकार द्वारा एक योजना चलाई जा रही है। यह योजना खासतौर पर उन ग्रामीण लोगों के लिए जिनके पास अपनी जमीन का कोई सरकारी रिकार्ड नहीं है... इस स्कीम की मदद से वे लोग जमीन का मालिकाना हक़ पा सकते है। 
 | 
Owner's Right : जमीन पर मालिकाना हक दिलाने के लिए सरकार ने लागू की नई स्कीम 

NEWS HINDI TV, DELHI: केंद्र सरकार द्वारा पीएम स्वामित्व योजना चलाई जा रही है. यह योजना उन ग्रामीण लोगों के लाभकारी है, जिनके पास अपनी जमीन का कोई सरकारी रिकार्ड भी नहीं होता है. इस योजना के तहत ऐसे ग्रामीण लोगों को उनकी जमीन का मालिकाना हक़ दिलाया जाता है.

 

 

कैसे मिलता है पीएम स्वामित्व योजना का लाभ (How To Get Benefit Of PM Swamitva Scheme)-

 

 


आपको बता दें कि ग्रामीण लोग को उनकी जमीन का मालिकाना हक़ दिलाने के लिए प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना (Prime Minister's Swamittva Scheme) लागू की गई है.

इस योजना के तहत सरकारी अधिकारियों के जरिए गांवों में मैपिंग और सर्वे का कार्य किया जाता है. इसमें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है. इसके साथ ही योजना का लाभ उठाने के लिए जरुरी दस्तावेज़ की बात करें, तो इनमे ग्रामीण लोगों को अपनी जमीन के कागज जमा करने होंगे. अगर जमीन के कागजात नहीं है, तो उन्हें सरकार की ओर से घिरौनी नाम का दस्तावेज दिया जाएगा.

- आबादी भूमि के कागजात मिल जाने से कानून का सहारा मिलने लगेगा

- मनमर्जी से घर बनाने और अतिक्रमण की समस्या से निजात मिलेगी

- संपत्ति का रिकार्ड हो जाने से बैंक लोन लिया जा सकेगा


स्वामित्व योजना से जुड़ी जरुरी बातें (Important things related to ownership plan)-

- यह योजना केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा साल 2020 में पंचायती राज दिवस पर शुरू की गई थी.

- जिन ग्रामीणों के पास अपनी जमीन के स्वामित्व को साबित करने वाले कागजात नहीं होते हैं, उन्हें उनका मालिकाना हक़ दिलवाती है.

- ग्रामीण लोगों को जमीन के सरकारी दस्तावेज पाने के लिए किसी सरकारी दफ्तर में आवेदन करने की जरुरत नहीं होगी, बल्कि सरकार खुद मैपिंग और सर्वे का कार्य करेगी.