News hindi tv

Paytm Payment Bank से जुड़ी सुविधाओं के लिए आज है आखिरी दिन, फटाफट आज ही कर लें ये काम

Paytm Payment Bank - पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कस्टमर्स के लिए जरूरी अपडेट है. अगर आपका अकाउंट भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक में है, जो जान लीजिए कि 15 मार्च के बाद से आप कई सारी सर्विसेज का फायदा नहीं उठा पाएंगे. 31 जनवरी को आरबीआई (RBI) यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने (Paytm Payment Bank) पेटीएम पेमेंट बैंक पर बड़ी कार्रवाई की थी। जिसके बाद बैंक की सर्विस को बंद कर दिया गया। आरबीआई ने ग्राहकों को 15 मार्च तक का समय दिया था। अगर आपने आज पेटीएम पेमेंट बैंक से जुड़ा ये काम नहीं किया तो आगे चलकर मुसीबत खड़ी हो सकती है। आइए नीचे खबर में जानते हैं-
 | 
Paytm Payment Bank से जुड़ी सुविधाओं के लिए आज है आखिरी दिन, फटाफट आज ही कर लें ये काम 

NEWS HINDI TV, DELHI:  भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को बैन कर दिया है। 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक यूजर कई सर्विस का लाभ नहीं उठा पाएंगे। कई पेटीएम यूजर पेटीएम (Paytm service) की सर्विस को लेकर भी कन्फ्यूज हैं। अगर आप भी पेटीएम यूजर हैं तो आपको जरूर जान लेना चाहिए कि कल से पेटीएम पर कौन-सी सर्विस मिलेगी और कौन-सी सर्विस बंद हो जाएगी।

ये सर्विस रहेगी चालू

पेटीएम यूजर आसानी से पेटीएम ऐप (Paytm App) का इस्तेमाल कर सकते हैं। वह पेटीएम ऐप से क्रेडिट कार्ड बिल, मोबाइल रिचार्ज जैसे सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

 

 

 

 

Latest update : होली के बाद Zero (0) हो जायेगा DA , कर्मचारियों की ऐसे बढ़ेगी सैलरी


पेटीएम क्यूआर कोड से लेकर साउंड बॉक्स और कार्ड मशीन के जरिये हो रहे पेमेंट में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। यूजर इन सर्विस का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

यूजर पेटीएम ऐप (paytm app) पर मिल रही इंश्योरेंस (जैसे-Car Insurance, Health Insurance, New Insurance Policy) सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। इन सर्विस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।  

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं को आप पेटीएम मनी (Paytm Money) के जरिये आसानी से इक्विटी, म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) या एनपीएस में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।


डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) खरीदना या फिर बेचने की सर्विस 15 मार्च के बाद भी जारी रहेगी। यूजर पहले की तरह इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं।

पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) या फिर किसी दूसरे बैंक के जरिये यूजर आसानी से यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये सर्विस रहेगी बंद

15 मार्च यानी कि आज के बाद से यूजर पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) अकाउंट में कोई भी ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएगा। आसान भाषा में समझे को अगर पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पैसे हैं तो यूजर उसे खर्च कर सकता है पर कोई भी ट्रांजेक्शन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नहीं आएगी।
यूपीआई या आईएमपीएस (IMPS) के जरिए कोंई भी ट्रांजेक्शन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नहीं आएगा।


15 मार्च के बाद यूजर पेटीएम फास्टैग को पोर्ट नहीं करवा सकता है।


अगर यूजर की सैलरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) में आती है तो 15 मार्च के बाद यूजर की सैलरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में नहीं आएगी।  


क्या पेटीएम से खरीद सकते हैं फास्टैग


कई यूजर फास्टैग (Fastag) को लेकर कन्फयूज हैं कि वह पेटीएम के जरिये फास्टैग खरीद सकते हैं या नहीं। बता दें कि अगर आपके पास पेटीएम फास्टैग (Paytm Fastag) है तो वह 15 मार्च के बाद बंद हो जाएगा। हालांकि, आप पेटीएम ऐप से बाकी बैंकों के फास्टैग खरीद सकते हैं।

पेटीएम फास्टैग (paytm fastag) को लेकर एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि यूजर को अपना पेटीएम फास्टैग (Paytm Fastag) पोर्ट या फिर डिएक्टिवेट करवा लेना चाहिए। फास्टैग डिएक्टिवेट (fastag deactivate) होने के बाद यूजर को फास्टैग सिक्योरिटी मनी वापस मिल जाएगी।

High Court : पत्नी के नाम प्रोपर्टी खरीदने वालें जान लें हाईकोर्ट का ये बड़ा फैसला


यूजर को क्या करना चाहिए

अगर आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको आज ही कुछ जरूरी कामों को निपटा लेना चाहिए।

पेटीएम फास्टैग (paytm fastag) को आज ही पोर्ट या फिर डिएक्टिवेट कर दें ताकि आपको सिक्योरिटी मनी वापस मिल जाए। पोर्ट और डिएक्टिवेट करने के लिए आपको पेटीएम कस्टमर केयर से संपर्क करना होगा।
पेटीएम यूजर को पेटीएम ऐप (paytm app) पर अपना दूसरा बैंक अकाउंट को लिंक कर लेना चाहिए। ताकि यूजर आसानी से यूपीआई से ट्रांजेक्शन (Transaction through UPI) कर पाएं।