News hindi tv

Property Dispute : अगर बेटे ने पिता की जमीन पर बना लिया मकान, तो जानिए किसका होगा मालिकाना हक

Property Knowledge : अक्सर संपत्ति विवाद के मामले सामने आते रहते हैं। लेकिन ऐसे में हमें विवाद होने से पहले ही संपत्ति से जुड़े कानूनों (property Law) के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख में यह बताने वाले हैं कि अगर पिता की जमीन पर बेटे ने अपना घर बना लिया हैं। तो उस पर मालिकाना हक किसका होगा। आप भी जान लें ये जरूरी बात...
 | 
Property Dispute : अगर बेटे ने पिता की जमीन पर बना लिया मकान, तो जानिए किसका होगा मालिकाना हक

NEWS HINDI TV, DELHI: यह तो हम सब जानते हैं कि जमीन-जायदाद से जुड़े विवाद (Disputes related to land and property) बड़े ही पेचीदे होते हैं. जरा सी गलती होने पर विवाद बढ़ सकता है और प्रॉपर्टी मालिकाना हक (property ownership) को लेकर फंसी रह सकती हैं। अक्सर ऐसा होता है कि जमीन पिता के नाम पर होती है और बेटा या बेटी उस पर अपना घर बना लेते हैं। ऐसे में अगर कोई विवाद खड़ा होता है तो घर के मालिकाना हक को लेकर किसका दावा मजबूत होगा। 


उदाहरण के तौर पर अगर कोई बेटा अपने पिता की जमीन पर घर बनाता है तो विवाद की स्थिति में उस पर मालिकाना हक किसका होगा? हालाँकि पिता-पुत्र के बीच ऐसे विवाद कम ही होते हैं। लेकिन ऐसा हो जाए तो प्रॉपर्टी उसकी होगी जिसने मकान बनवाया या फिर उसकी जिसकी जमीन है. इसका जवाब हम प्रॉपर्टी एक्‍सपर्ट से ही समझते हैं.

किसका होगा मालिकाना हक:

प्रॉपर्टी मामलों के जानकार प्रदीप मिश्रा का कहना है कि संपत्ति कानून के तहत (under property law) अगर जमीन किसी के नाम पर है तो कोई भी दूसरा व्‍यक्ति इस पर निर्माण नहीं कर सकता है. इसका मतलब ये है कि जमीन पर जिसका हक है यानी जिसके नाम पर जमीन है, उसे ही मालिकाना हक मिलता है. इसका मतलब हुआ कि जमीन अगर पिता के नाम पर है तो उस पर मकान बनवाने के बावजूद वह प्रॉपर्टी पिता के ही मालिकाना हक में रहेगी.

तो बेटे के हाथ क्‍या आएगा:

कानून के मुताबिक, अगर मकान बनवाने में पैसे बेटे ने खर्च किए हैं तो वह खर्च किए पैसों पर दावा कर सकता है. पिता के जीवित रहते उस मकान पर कोई और दावा नहीं कर सकता है. चूंकि, जमीन की रजिस्‍ट्री पिता के नाम पर है तो उस पर बना मकान भी कानूनी तौर पर पिता का ही होगा. बस उस मकान को बनाने में पैसा खर्च हुआ है तो उसे क्‍लेम किया जा सकता है. वह भी पिता की इच्‍छा पर निर्भर करेगा कि वह पैसे वापस करे या नहीं.
 

विवाद से बचने का क्‍या तरीका:

ऐसे किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए जरूरी है कि पिता और बेटे के बीच में एक अनुबंध कर लिया जाए. जमीन जिसके नाम पर है और जो उस पर मकान बनवा रहा है, अगर दोनों के बीच अनुबंध रहेगा तो बाद में कोई विवाद नहीं होगा. दरअसल, अनुबंध के तहत बेटे को इस बात का हक मिल सकता है कि वह जमीन पर कोई मकान बना सके. हालांकि, इससे मालिकाना हक उसे नहीं मिलेगा.