News hindi tv

Railway New Update: इंडियन रेलवे ने जारी किया नया अपडेट,अब इन लोगों को किराए में मिलेगी खास छूट

ट्रेन में यात्रियो के सफर को ओर अधिक सुगम बनाने को लेकर रेलवे द्वारा अपना नया अपडेट जारी किया गया है। जिसके अनुसार अब इन यात्रियों को रेलवे की ओर से किराए में खास छूट दी जाएगी
 | 
Railway New Update: इंडियन रेलवे ने जारी किया नया अपडेट,अब इन लोगों को किराए में मिलेगी खास छूट

News Hindi TV: दिल्ली, Indian Railway Concession For Passenger: इंडियन रेलवे में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. सीनियर सिटीजन्स को मिलने वाली छूट को लेकर रेल मंत्री Ashwini Vaishnaw ने बड़ी जानकारी दी है. रेलवे सीनियर सिटीजन्स को मिलने वाली छूट को बहाल करने जा रहा है. इसके साथ ही पात्रता मानदंड में भी होने वाले कुछ बदलाव को लेकर बात चल रही है.


बदलेगी आयु की सीमा?
मीडिया रिपोर्ट से के मुताबिक, रेलवे बोर्ड सीनियर सिटीजन्स के लिए आयु सीमा में बदलाव करने की प्लानिंग बना रहा है. इसके अलावा टिकट पर मिल रही छूट को सिर्फ कुछ कैटेगरी तक ही सीमित रखा जाएगा. वहीं, पहले की बात करें तो पहले सभी कैटेगरी के लोगों को रियायत मिलती थीं.

नियम जल्द बनाए जाएंगे
रेलवे बोर्ड के मुताबिक वह सीनियर सिटीजन्स को रियायत देने का प्लान बना रही है, जिसमें सीनिया नागरिकों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियायतों की लागत को कम करने का विचार है. फिलहाल अभी तक किसी भी नियम और शर्तों को तय नहीं किया गया है.

53 फीसदी मिलता है डिस्काउंट
जानकारी के मुताबिक, ट्रेन में सफर करने वाले सभी नागरिकों को किराए पर औसतन 53 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है. इसके साथ ही दिव्यांग, स्टूडेंट्स और मरीजों को इस छूट के अलावा भी कई तरह की रियायतें मिलती हैं.

किस क्लास में मिलेगी छूट?
लोकसभा में रेलमंत्री से रेलवे कंसेशन को लेकर के सवाल किया गया कि क्या रेलवे फिर से ट्रेन टिकटों पर छूट की सुविधा देगा. इस पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि 2019-20 में रेलवे ने पैसेंजर टिकट पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है. इसके अलावा संसद से जुड़ी स्थाई समीति ने स्लापर और थर्ड एसी में सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट में कंसेशन देने का सुझाव दिया है.