News hindi tv

Relationship tips : लड़कियों को पसंद आते है दाढ़ी वाले लड़के, जानिए क्या है सच्चाई

ऐसा माना जाता है और ऐसा कहा भी जाता है की लड़कियों को कोई नहीं समझ पाया ।  कोई नहीं जानता की लकियों को कैसे लड़के पसंद आते हैं पर वैज्ञानिक इस टॉपिक पर पूरी तरह से अलग अलग तरीके से रिसर्च कर रहे हैं।  हाल ही में हुई एक रिसर्च से ये पता चला है की लड़कियों को दाढ़ी वाले लड़के पसंद आते हैं, क्या है इसकी सच्चाई, आइये जानते हैं 

 
 | 
लड़कियों को पसंद आते है दाढ़ी वाले लड़के, जानिए क्या है सच्चाई 

News Hindi TV, Delhi : लंबे समय से माना जाता रहा है कि क्लीनशेव पुरुषों की बात ही कुछ और होती है, वो ना केवल ज्यादा स्मार्ट लगते हैं बल्कि महिलाएं उन्हें ज्यादा पसंद करती हैं लेकिन हालिया अध्ययन और रिसर्च कहते हैं, महिलाएं दाढ़ी वाले पुरुषों को क्लीन शेव वाले पुरुषों की तुलना में अधिक आकर्षक पाती हैं. ये माना जाता है कि वो लंबे समय के लिए ज्यादा बेहतर साथी साबित होते हैं।
 शोधकर्ताओं ने दाढ़ी और बिना दाढ़ी वाले पुरुषों के बारे में महिलाओं की पसंद जानने के लिए 8,500 से अधिक महिलाओं का सर्वेक्षण किया और उनसे संबंधों को लेकर सवाल पूछे. ध्यान रहे ये सारे सर्वे और अध्ययन भारत नहीं बल्कि अमूमन यूरोपीय और अमेरिकी देशों के हैं.एक अध्ययन ने ये निष्कर्ष निकाला कि महिलाएं शादी के लिए दाढ़ी वाले पुरुषों को अधिक पसंद करती हैं. क्लीन शेव पुरुषों को कैजुअल रिश्ते के लिए अधिक उपयुक्त मानती हैं

1 अप्रैल से लागू होंगे NPS के नए नियम, लॉगिन करने के लिए अब इस चीज की पड़ेगी जरूरत

दाढ़ी पुरुषों की उम्र और मर्दाना सामाजिक प्रभुत्व का संकेत दे सकती है. रिपोर्ट ये भी कहती है दाढ़ी को दीर्घकालिक रिश्तों के लिए साफ-सुथरे चेहरों की तुलना में अधिक आकर्षक माना जाता है. हालांकि कुछ दूसरे शोध इससे अलग भी कहते हैं. क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के 2016 का अध्ययन कहता है कि लंबी दाढ़ी अधिक स्थिरता और दीर्घकालिक रिश्ते की संभावना का संकेत देती है.

 60 प्रतिशत महिलाओं को दाढ़ी वाले पुरुष आकर्षक लगते हैं. इतना ही नहीं, इनमे से 50 फीसदी महिलाओं के जीवनसाथी दाढ़ी और मूंछ वाले ही थे. जेडएमई साइंस द्वारा ब्रिटेन में कवर किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि महिलाओं को दाढ़ी वाले पुरुष अधिक मर्दाना और आक्रामक लगते हैं, और ऐसे किसी पुरुष के पसंद आने के बाद वो अपनी तलाश रोक देती हैं.

अन्य अध्ययनों से पता चला है कि महिलाएं दाढ़ी वाले पुरुषों को अधिक आकर्षक, या साझेदार के रूप में या संतान पैदा करने में संभावित रूप से बेहतर मानती हैं. शोध ये भी बताता है कि महिलाएं दाढ़ी रखने को स्थिरता के संकेत के रूप में देखती हैं, जिसका अर्थ है कि पुरुषों को अल्पकालिक के बजाय दीर्घकालिक रिश्ते की ओर अग्रसर माना जाता है. हालांकि आमतौर पर महिलाओं को इनमें भी वो पुरुष भाते हैं जो साफ-सुथरे ढंग से तैयार की गई दाढ़ी की ओर अधिक झुकाव रखते हैं. 

1 अप्रैल से लागू होंगे NPS के नए नियम, लॉगिन करने के लिए अब इस चीज की पड़ेगी जरूरत

वैसे क्लीन शेव के बाद अब दाढ़ी रखने का नया ट्रेंड बन गया है. आज दाढ़ी रखना न सिर्फ फैशन है बल्कि स्टेटस सिंबल बन गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस लंबी दाढ़ी रखने के कई फायदे भी है. ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक लंबी दाढ़ी यूवी किरणों (अल्ट्रा वॉयलेट) से 90% से 95% पुरुषों को बचाती है. लेकिन सनस्क्रीन की तुलना में ये इतनी कारगर नहीं है.

रिसर्च में ऐसा दावा किया गया है कि यूवी किरणों से अगर आपका लगातार सामना होता है तो चेहरे झुर्रियों आदि आ जाती हैं. जो आपकी त्वचा को बूढ़ी बनाता है. जो दाढ़ी रखने से कम होती है. UV किरणों से शरीर को होने वाले खतरों की बात करें तो इससे सीधे तौर पर स्किन कैंसर होने की आशंका रहती है. 

हालांकि अलग अलग दौर में दाढ़ी और क्लीन शेविंग का महत्व अलग रहा है. पुराने दौर में सिकंदर महान ने अपने सैनिकों के लिए आदेश पारित किया था कि वो क्लीन शेव रहें ताकि दुश्मनों के हमले से बच सकें. वहीं ईसापूर्व में मौजूद सेल्टिक आदिवासियों के लोगों के लिए दाढ़ी की इतनी अहमियत थी कि वो उसकी कसमें खाया करते थे. और इसे छूना अपमान माना जाता है.

वैसे पहले भी बड़ी शख्सियतें लंबी दाढ़ी रखा करती थीं. इनमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन से लेकर कार्ल मार्क्स तक शामिल हैं.

1 अप्रैल से लागू होंगे NPS के नए नियम, लॉगिन करने के लिए अब इस चीज की पड़ेगी जरूरत