News hindi tv

Relationship Tips : पत्नियां अपने पति से चाहती हैं बस ये 5 चीजें, पुरुषो को होनी चाहिए पूरी जानकारी।

पति और पत्नी का रिश्ता बहुत ही पवित्र माना जाता है और एक अच्छी और खुशाल ज़िन्दगी के लिए दोनों में ताल मेल हिवा बहुत ज़रूरी है। पति और पत्नी दोनों को ही एक दुसरे की ज़रूरतों को समझना चाहिए और एक पति का कर्त्तव्य होता है की वह अपनी पत्नी की हर बात सुने और उसकी ज़रूरतों का ख्याल रखे। ऐसी ही कुछ ज़रूरतें या बातें होती हैं जो एक पत्नी अपने पति से चाहती है। आईये इन ज़रूरतों से जुडी 5 बातों को जानते हैं। 
 | 
पत्नियां अपने पति से चाहती हैं बस ये 5 चीजें, पुरुषो को होनी चाहिए पूरी जानकारी

News Hindi TV (नई दिल्ली)। पति और पत्नी की ज़िन्दगी में ताल मेल (Rhythm in life) और खुशियां बनाये रखना बहुत ज़रूरी होता है। हर रिश्ते में प्रेम,सम्मान और समझदारी की अपनी अपनी एहम भूमिका होती है, यदि इन तीनो में से कोई भी एक कर्त्तव्य पूरा न हो तो रिश्तो की नीव हिलने का दर रहता है। हर औरत चाहती है की उसे अच्छा और समझदार जीवनसाथी मिले जो उसकी सभी अपेक्षाओं को पूरा करे। ऐसी ही हर औरत की कुछ छोटी छोटी अपेक्षाएं (small expectations) होती हैं जो उसके पति को समझनी चाहिए जिससे की वह अपनी पत्नी को खुश रख सके। 

 

 

हर एक पति को यह समझना ज़रूरी है की उसकी पत्नी उससे क्या चाहती है। उनकी जरूरतों को समझना और उन्हें पूरा करना बहुत जरूरी होता है, तांकि वह भी एक खुशाल जीवन व्यतीत कर सक। कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें हर पति को एक खुशहाल और सफल विवाहित जीवन जीने के लिए ध्यान में रखना चाहिए। इसलिए आज हम आपको ऐसे 5 जरूरी बिंदुओं के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें पूरा कर कोई भी पति अपनी पत्नी को अच्छे से समझ सकता है।

 

 

हर औरत चाहती है की उसका पति उसे प्यार और इमोशनली दोनों तरीके से सपोर्ट करे (Support both lovingly and emotionally)। चाहे वर्किंग वुमन हो या फिर हाउस वाइफ, दोनों ही इस बात की चाह रखती हैं कि उनके हर कदम पर उनका जीवनसाथी साथ निभाए। प्यार का इजहार करना भी उन्हें खुशी देता है और वो रिश्ते के गहरे बॉन्ड को बेहतर तरीके से महसूस कर पाती हैं। ये चीज शादीशुदा जीवन में नयापन बरकरार रखने में भी मदद करता है।

पति ऐसा जो केयर करे 


किसी से आप कितना प्यार करते हैं, ये जताने का सबसे अच्छा तरीका होता है उनकी केयर करना। पत्नी का घर के काम में हाथ बटाना, मूड खराब हो तो उनके चेहरे पर मुस्कान लाने की कोशिश करना, तबीयत खराब हो या घर की याद सता रही हो, तो उन्हें मनपसंद खाना बनाकर या ऑर्डर करके खिलाना (Cook or order your favorite food and feed), उनकी बातों को ध्यान से सुनना, उनके लिए वक्त निकालना आदि। 

सम्मान है सबसे ज़रूरी 


किसी भी रिश्ते की नींव सम्मान पर टिकी होती है (The foundation of a relationship is based on respect)। कई पति ऐसे होते हैं जो पत्नियों को वो सम्मान नहीं देते, जिनकी वो हकदार होती हैं। शादीशुदा रिश्ते में पत्नियों को सबसे ज्यादा इसे ही पाने के लिए लड़ना पड़ता है। पत्नियां चाहती हैं कि पति उन्हें सिर्फ प्यार ही नहीं दें बल्कि उनकी राय को महत्व दे, फैसलों का समर्थन करे, उन्हें बराबरी से ट्रीट करे, अपनों के बीच भी उनके आत्म-सम्मान को ठेस न पहुंचने दे। ये सारी चीजें अगर कोई पति करे, तो पत्नियां महसूस कर पाती हैं कि उनका बेटर हाफ उनका कितना सम्मान करता है।

पति-पत्नी के बीच बिना किसी हिचकिचाहट के खुलकर बातचीत होना बहुत जरूरी है। पत्नी चाहती है कि उनके पति उनसे हर बात शेयर करें और उनकी बातों को भी बिना जज किए ध्यान से सुनें। रिश्ते में सच्चाई और एक-दूसरे पर गहरना विश्वास होना बेहद जरूरी है। लेकिन अगर पत्नी किसी व्यक्ति विशेष के कारण इन्सिक्योर महसूस करे, तो पति को उसे दरकिनार करने की जगह इस भाव को दूर करने की कोशिश करना चाहिए। ताकि उनका भरोसा जरा सा भी कमजोर न पड़े।