News hindi tv

नए रूप मे लॉन्च होने वाली है Renault Duster, इस महीने होगी लॉन्च

Renault Duster को ग्राहकों ने काफी पसंद किया था और अब कम्पनी इसी SUV को नए रूप में लॉन्च करने जा रही है और इस महीने ही ये गाड़ी लॉन्च होगी। आइये जानते है इस गाड़ी के बारे में 

 | 
नए रूप मे लॉन्च होने वाली है Renault Duster, इस महीने होगी लॉन्च

NEWS HINDI TV, DELHI : नई रेनॉ डस्टर के फाइनल डिज़ाइन की डिटेल्स ऑनलाइन पेटेंट तस्वीरों के जरिए मिलने लगी है. नई डस्टर को ग्लोबल मार्केट में 29 नवंबर, 2023 को पेश किया जाएगा. आइए जानते हैं सामने आई तस्वीरों से इस नई एसयूवी के किन डिजाइन डिटेल्स का पता चलता है. 

नई रेनॉ डस्टर डिज़ाइन डिटेल्स :


पेटेंट तस्वीरों से पता चलता है कि नई डस्टर बिगस्टर पर बेस्ड है लेकिन इसमें नए स्टाइल एलिमेंट्स दिए गए हैं. हालांकि बिगस्टर कॉन्सेप्ट 4.6 मीटर लंबी और 3-रो एसयूवी है, लेकिन डस्टर ज्यादा कॉम्पैक्ट दिखती है और इसकी लंबाई उतनी अधिक नहीं है.

प्रोडक्शन मॉडल एसयूवी में एक हाई बोनट लाइन, खास वाई-आकार के हेडलैंप और एक पतली ग्रिल है जो दोनों हेडलैंप को एक यूनिट में इंटीग्रेट करती है. नीचे की ओर एक चपटा बुल-बार शेप बम्पर है, जिसके दोनों तरफ दो वर्टिकल एयर वेंट्स हैं.

नई डस्टर का प्रोफाइल बिगस्टर के समान है, इसमें स्क्वायर व्हील आर्च, रूफ रेल्स और स्पॉइलर दिए गए हैं. हालांकि कंपनी ने इसे मूल डस्टर से जोड़ते हुए टेपरिंग रियर क्वार्टर ग्लास को डिजाइन दिया है. इसके अलावा डिज़ाइन के एक हिस्से में 'बी' और 'सी' पिलर्स को ब्लैक कलर में दिया गया है, जो मिरर्स के नीचे एक काली खड़ी शेडो-लाइन' बनाता है.

पेटेंट इमेज में स्टाइलिश टेन-स्पोक अलॉय व्हील्स भी देखने को मिल हैं, जो इसके टॉप वेरिएंट में दिया जा सकता है. साथ ही रियर डोर के नीचे क्लैडिंग में एक खास किंक भी मिल सकता है. इसके शार्प स्टाइल वाली वी-आकार की टेल-लाइट्स पीछे के डिजाइन को अलग और खास लुक देती हैं. इसके खास रियर हंचेस को अब हटा लिया गया है. 

मिलेंगे तीन इंजन विकल्प :


थर्ड-जेन डस्टर के ग्लोबल मॉडल में तीन नए इंजन विकल्प मिलेंगे, जिसमें एंट्री-लेवल 120hp, 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल, एक 140 एचपी, 1.2-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड, और एक 170hp, 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन शामिल है.

170hp इंजन के साथ यह अब तक की सबसे पॉवरफुल डस्टर होगी. रेनॉ इंडिया ने नई डस्टर को डीजल इंजन जैसा माइलेज देने के लिए मजबूत हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड सिस्टम देने के विचार का भी खुलासा किया है, क्योंकि अब इसमें कोई डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलेगा. 

नेक्स्ट-जनरेशन डस्टर की भारत में लॉन्चिंग :


नई डस्टर 2025 तक भारत में लॉन्च हो सकती है, जो सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी 5-सीटर मिडसाइज़ एसयूवी सेगमेंट में आएगी. लॉन्च के बाद इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, फॉक्सवैगन ताइगुन, स्कोडा कुशाक, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूज़र हाइराइडर से होगा.