News hindi tv

Safe Drinking Tips : शराब पीने की भी होती हैं लिमिट, पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी जान लें ये बात

Alcohol Drinking Tips : यह तो आप जानते हैं कि आज के समय में महिला हो या पुरूष दोनों में ही शराब का बेहद अधिक मात्रा में सेवन किया जाता हैं। वैसे तो शराब की हर बूंद हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है। लेकिन अधिक मात्रा में शराब का सेवन हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इसी के चलते आज हम आपको शराब पीने की सही लिमिट बताने जा रहे हैं। महिलाएं भी जान लें ये जरूरी बात...
 | 
Safe Drinking Tips : शराब पीने की भी होती हैं लिमिट, पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी जान लें ये बात

NEWS HINDI TV, DELHI: आजकल हर किसी ने शराब के सेवन को अपना रूटीन बना रखा है। ऐसे में अगर, शराब पीना सही है या गलत, इस बात पर अगर चर्चा शुरू होगी तो शायद ही खत्म हो. क्योंकि पीने वालों को तो बस पीने का बहाना चाहिए, लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ज्यादा शराब आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आज के इस खबर में आपको बताएंगे शराब पीने के कुछ (Alcohol Drinking Tips) टिप्स. 

जान लें शराब पीने के टिप्स (Tips for drinking alcohol)-

कम मात्रा में सेवन करें (Drink in moderation)

पुरुषों के लिए प्रतिदिन 1-2 ड्रिंक और महिलाओं के लिए 1 ड्रिंक प्रतिदिन अल्कोहल की अनुशंसित मात्रा है. अत्यधिक शराब पीने से बचने के लिए इन दिशानिर्देशों पर टिके रहें. 

अपनी सीमाएं जानें(Know your limits)

बता दें कि शराब के लिए हर किसी की सहनशीलता अलग होती है. ऐसे में नशा महसूस होने पर आपको पहले ही खुद को रोक लेना चाहिए और उस सीमा तक टिके रहना चाहिए. 

हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated)

शराब के सेवन के बीच में खूब पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रहने और शरीर पर शराब के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है. 

पीने से पहले खाएं (Eat before drinking)

शराब पीने से पहले खाना खाने से आपके रक्तप्रवाह में अल्कोहल का अवशोषण धीमा हो सकता है और जल्दी से नशे में आने की संभावना कम हो जाती है. 


शराब पीकर वाहन न चलायें (Don't drink and drive)

अगर अपनी जान प्यारी है तो कभी भी शराब पीकर कार या बाइक नहीं चलाएं. एक निर्दिष्ट ड्राइवर की व्यवस्था करें, सार्वजनिक परिवहन लें या राइड-शेयरिंग सेवा को कॉल करें. 

दवाओं के साथ शराब मिलाने से बचें (Avoid mixing alcohol with medications)

आपकी जानकारी  के लिए बता दें कि कुछ दवाओं के साथ शराब मिलाना खतरनाक और जानलेवा भी हो सकता है. दवा लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करें. 

याद रखें, शराब का अधिक मात्रा में सेवन या दुरुपयोग करने पर आपके स्वास्थ्य और कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में शराब पीते समय हमेशा अपनी सुरक्षा और सेहत को प्राथमिकता दें.


खाली पेट ड्रिंक करना ज्यादा बेहतर या भोजन के बाद पीना? 

अब सवाल ये उठता है कि शराब का सेवन कब किया जाए, खाना खाने के पहले या फिर बाद में? आइए इसके बारे में भी हम आपको विस्तार से समझाते है।  

सबसे पहले अल्कोहल एब्जॉप्शन को समझना:

जब हम शराब का पहला घूंट लेते हैं, तो यह सबसे पहले पेट में पहुंचती है. अगर हमने शराब पीने से पहले कुछ खाया है, तो पेट भोजन को तोड़ने में व्यस्त रहता है. जिसकी वजह से शराब पेट में ही रह जाती है.

शराब के पाचन में पेट की भूमिका:

हमारा पेट शराब को अवशोषित (stomach absorbs alcohol) करता है लेकिन छोटी आंत की तुलना में धीमी गति से. इसका मतलब यह है कि अगर हमने कुछ भी नहीं खाया है, तो शराब तेजी से पेट से गुजरती है और छोटी आंत तक पहुंच जाती है, जिसका सरफेस एरिया बड़ा होता है, जिससे शराब ब्लड फ्लो में तेजी से एब्जॉर्ब हो जाती है.

शराब का प्रभाव:

जैसे ही शराब ब्लड फ्लो में प्रवेश करती है, ये हार्ट और ब्रेन तक जाती है, जहां यह अपना नशीला प्रभाव छोड़ती है. अगर आप खाली पेट पीते हैं, तो शराब पेट के लंबे प्रोसेसिंग समय को दरकिनार कर देती है और सीधे छोटी आंत में पहुंच जाती है. इसका मतलब यह है कि शराब तेजी से एब्जॉर्ब हो जाती है और हमें तेजी से नशा देती है.

खाली पेट शराब पीने के प्रभाव:

बता दें कि खाली पेट शराब (alcohol on an empty stomach) पीने से शराब का असर बढ़ जाता है. पेट में खाना न होने की वजह से एब्जॉर्प्शन रेट तेज हो जाती है, जिससे अल्कोहलिक इफेक्ट तेज हो जाता है. यह बताता है कि जो लोग पहले से कुछ खाए बिना शराब का सेवन करते हैं, वे अक्सर इसके प्रभावों को अधिक तीव्रता से अनुभव करते हैं और तेजी से नशे में आ जाते हैं.

खाना खानें के बाद शराब पीने सेक्या होता है

बता दें कि शराब पीने से पहले भोजन करने से अनुभव में काफी बदलाव आ सकता है. भोजन एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है, जो छोटी आंत में शराब के अवशोषण को धीमा कर देता है. एब्जॉर्प्शन प्रक्रिया में देरी करके, भोजन का सेवन प्रभावी ढंग से ब्लड फ्लो में अल्कोहल की तेजी से वृद्धि को कम करता है. इसका मतलब यह है कि अगर आप शराब पीने से पहले भोजन करते हैं, तो आप लंबे समय तक अपने अल्कोहलिक बेवरेज के जरिए इसके इफेक्ट का आनंद ले सकते हैं.


बैलेंस बनाना जरूरी:

हालांकि शराब के एब्जॉर्प्शन पर भोजन के प्रभाव पर विचार करना जरूरी है, लेकिन बैलेंस बनाना भी उतना ही जरूरी है. खाली पेट शराब पीने से नशा तेज हो सकता है जबकि शराब से पहले भोजन करने से इसके प्रभाव को धीमा करने में मदद मिल सकती है. भोजन का आनंद लेने और अल्कोहलिक बेवरेज का स्वाद लेने के बीच संतुलन बनाना एक जिम्मेदार और आनंददायक ड्रिंक के अनुभव की कुंजी है. अंत में, चुनाव आपका है.

लेकिन अगर आप हेल्थ एक्सपर्ट्स के सुझावों पर ध्यान देते हैं, तो पीने से पहले कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का हल्का भोजन और पीने के दौरान हल्का स्नैक्स लेना अगले दिन के कष्टप्रद हैंगओवर से बचने के लिए आइडियल है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.