News hindi tv

SDM Jyoti Maurya News : आईये जानते हैं एसडीएम ज्‍योति मौर्या को कितना मिलता हैं वेतन और कौन कौन सी सुविधाएं

SDM Jyoti Maurya News : एसडीएम ज्योति मौर्या और आलाेक मौर्य का मामला लगातार चर्चा में बना हुआ है। आए दिन इस मामले में कई खुलासे हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी इस मामले में लोग अपनी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। यहां तक की लोग ज्योति मौर्य को पद से हटाने की बात भी कह रहे हैं। क्या आपको पता है एक SDM की सैलरी कितनी होती है और कौन कौन सी सुविधाएं मिलती हैं। आईये नीचे जानते हैं पूरी डिटेल...
 | 
SDM Jyoti Maurya News : आइए जानते हैं एसडीएम ज्‍योति मौर्या को कितना मिलता हैं वेतन

NEWS HINDI TV, DELHI : इन दिनों एसडीएम ज्‍योति मौर्या (SDM Jyoti Maurya) के चर्चे हर तरफ है. इतना ही नहीं ज्‍योति मौर्या और उनके पति के बीच हुए विवाद पर सोशल मीडिया पर कई मीम्‍स बन चुके हैं. दोनों के बीच तलाक को लेकर मामला कोर्ट में विचारधीन है. ऐसे में क्‍या आपको पता है कि एसडीएम ज्‍योति मौर्या का वेतन कितना है. तो आइये जानते हैं पति आलोक मौर्या से उनकी सैलरी कितनी ज्‍यादा है. साथ ही उन्‍हें कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं. ज्‍योति मौर्या कैसे बनीं एसडीएम?

 

 


समय के साथ बढ़ता है वेतन -


बता दें कि ज्‍योति मौर्या लोक सेवा आयोग से एडीएम पद पद चयनित हैं. उत्तर प्रदेश में एक सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (SDM) को बतौर वेतन शुरुआती दिनों में 77 हजार रुपये के करीब मिलते हैं. इसमें उनका बेसिक वेतन, डीए, एचआरए और टीए शामिल होता है. यूपी में एक एसडीएम की बेसिक सैलरी 56100 रुपये से 1,77,500 रुपये तक होती है. ये समय के साथ बढ़ती है. 


वेतन के अतिरिक्‍त -


इसके अलावा उन्‍हें डीए के तौर पर बेसिक सैलरी का 38 परसेंट मिलता है. यानी शुरू में ये 21,318 रुपये होता है. इसके अलावा शुरू में एचआरए 4488 रुपये मिलता है जो कि बढ़कर 15147 रुपये तक जा सकता है. एचआरए बेसिक का 8 से 27 फीसदी तक हो सकता है. 

   


SDM इतनी होती है सैलरी 


एसडीएम को ट्रांसपोर्ट के लिए भी अलाउंस मिलता है जो कि 7200 रुपये से 10,000 रुपये तक हो सकता है. ऐसे में एक एसडीएम को शुरुआती दिनों में पीएफ और एनपीएस काटकर 77792 रुपये मिलते हैं. उनकी कुल सैलरी 92565 रुपये होती है. ज्योति मौर्य पिछले 6 साल से काम कर रही हैं. ऐसे में उनकी सैलरी भी बढ़ी ही होगी.


ये सुविधाएं मिलती हैं -


एसडीएम को सुविधा के तौर पर सरकारी घर, सिक्योरिटी, माली, कुक, सरकारी गाड़ी, टेलिफोन कनेक्शन, फ्री बिजली और रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा दी जाती है.


पति को मिलती है इतनी सैलरी -


वहीं, अगर उनके पति आलोक मौर्या की बात करें तो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी आलोक मौर्य ने 2009 में पंचायत राज विभाग में सफाई कर्मचारी के रूप में नौकरी शुरू की थी. यूपी में एक सफाई कर्मी (UP Safai Karmchari Salary) को वेतन के तौर पर 5,200 रुपये और 1800 ग्रेड पे होता है. इस हिसाब उन्हें शुरुआत में बेसिक 18000, डीए 6840 और एचआरए 5400 रुपये मिलता है. यानि एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की शुरू में सैलरी 30240 रुपये होती है।

एसडीएम ज्योति मौर्य और आलोक मौर्य के मामले में आया नया मोड़

फिलहाल एसडीएम ज्योति मौर्य और आलोक मौर्य के मामले में एक नया मोड़ आ गया है।  बरेली में तैनात पीसीएस अफसर ज्योति मौर्य (SDM Jyoti Maurya) और उनके पति आलोक मौर्य के विवाद में रोजाना नई बातें सामने आ रही हैं। अब ज्योति मौर्य (sdm jyoti maurya family) को अपनी जेठानी का साथ मिला है। SDM की जेठानी शुभ्रा मौर्य ने आलोक के परिवार पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। 


जेठानी शुभ्रा ने कहा कि ज्योति और आलोक की शादी का जो कार्ड वायरल हो रहा है वो सही है, जिसमें आलोक को ग्राम विकास अधिकारी लिखा गया है।  शुभ्रा ने अपने पति विनोद परिवार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,शुभ्रा ने कहा है कि उनके साथ भी ज्योति मौर्य की तरह धोखाधड़ी की गई है। वो भी आलोक और उसके पूरे परिवार पर मामला दर्ज कराएंगी।