News hindi tv

Smartphones : सरकार ने स्मार्टफोन को लेकर किया बड़ा ऐलान, अब इतने सस्ते हो जाएंगे फोन

Smartphones at low price : हाल ही में स्मार्टफोन खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं। आपको बता दें कि सरकार ने इस साल के बजट से पहले ही स्मार्टफोन्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जानिए नीचें खबर में कब से लागू होंगी स्मार्टफोन की नई कीमतें...
 | 
Smartphones : सरकार ने स्मार्टफोन को लेकर किया बड़ा ऐलान, अब इतने सस्ते हो जाएंगे फोन

NEWS HINDI TV, DELHI: अपने चारों ओर देखा जाए तो आज के समय में बच्चे-बच्चे के पास खुद का अपना स्मार्टफोन (Smartphones) है। स्मार्टफोन की कीमत को लेकर भारत में लगातार चर्चा होती रहती है। इस चर्चा के पीछे कई वजहें हैं। कई बार सरकार के फैसले से स्मार्टफोन की कीमत कम होने के कयास (Smartphone price reduced) लगाए जाते हैं तो कभी इसकी वजह से स्मार्टफोन की कीमत ज्यादा भी हो जाती है। लेकिन बजट से एक दिन पहले सरकार ने स्मार्टफोन इंडसट्री को लेकर एक बड़ा फैसला लिया था।

सरकार द्वारा स्मार्टफोन के पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी (Import duty on smartphone parts) को कम करने का फैसला लिया गया था। इसमें स्मार्टफोन का बैटरी कवर, प्लास्टिक और मेटल शामिल है। इस पर Import Duty को 5% तक कम करने का फैसला लिया गया था। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसकी वजर से स्मार्टफोन की कीमत में भी बड़ी गिरावट आ सकती है। दरअसल स्मार्टफोन को लेकर सरकार मेड इन इंडिया पर भी जोर दे रही है।


आपको बता दें कि इससे पहले स्मार्टफोन के पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी (import duty) 15% लगती थी, लेकिन उसे कम करके 10% कर दिया गया है। टैक्स कम होने का सीधा मतलब होता है कि स्मार्टफोन की कीमत भी कम होगी। चीन, मैक्सिको, वियतनाम और थाइलैंड के अलावा भारत में इंपोर्ट ड्यूटी सबसे ज्यादा लगती है। यही वजह है कि Apple iPhone की कीमत भी बहुत ज्यादा होती है।

आजकल सभी के सर पर आईफोन (iphone) लेने की धुन सवार है।  iPhone की डिमांड भारत में बहुत ज्यादा रहती है। यही वजह है कि सरकार इसका मैनुफैक्चरिंग प्लांट भारत में लगवाने पर जोर दे रही है। Samsung भी अपने नोएडा वाले प्लांट में लैपटॉप मैनुफैक्चर करेगा। यानी अब Samsung की तरफ से Made In India Laptop प्रोवाइड करवाए जाएंगे। ऐसे में भारत में बनने वाले स्मार्टफोन और लैपटॉप की मार्केट काफी बड़ी हो जाएगी। यही वजह है कि यूजर्स के लिए ये एक बड़ी खबर हो सकती है। उम्मीद है कि सैमसंग के इस फैसले से लैपटॉप की कीमत काफी कम हो सकती है। इससे पहले Dell ने भारत में मैनुफैक्चरिंग प्लांट का सेटअप किया था।