News hindi tv

Summer Vacation : स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का ऐलान, जानिए कब से कब तक रहेगा समर वैकेशन

Summer Holidays Dates : गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है और इसी को देखते हुए कई राज्यों में स्कूली बच्चों के लिए गर्मियों की छुट्टी कर दी गई है। आपको बता दें, दिल्ली (Delhi summer vacations) , चडीगढ़ समेत देश के कई जगहों पर गर्मियों के छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। कई स्कूलों में अभी तो नए सेशन (New school session) की शुरुआत भी नहीं हुई थी इसके बावजूद राज्य शिक्षा बोर्ड ने साफ कर दिया है कि स्कूल कब से कब तक बंद रहेंगे। आइए खबर में जानते है पूरी लिस्ट (holidays list)-
 | 
Summer Vacation : स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का ऐलान, जानिए कब से कब तक रहेगा समर वैकेशन

NEWS HINDI TV, DELHI: Delhi Summer Vacation Dates : दिल्ली सरकार के स्कूल शिक्षा निदेशालय (school Education Commitee) ने राष्ट्रीय राजधानी के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्कूल कैलेंडर (School calender)  जारी कर दिया है। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर दिल्ली स्कूल कैलेंडर 2024 देख और डाउनलोड कर सकते हैं। छुट्टियों के हिसाब से स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स इसी हिसाब से अपनी प्लानिंग (holiday planning) कर सकते हैं |

 

 

 

Paytm Payment Bank से जुड़ी सुविधाओं के लिए आज है आखिरी दिन, फटाफट आज ही कर लें ये काम

कैलेंडर में साल की छुट्टियों की है लिस्ट


दिल्ली स्कूल कैलेंडर सूची 2024 में गर्मियों की छुट्टियों (school hoidays list) , शरद ऋतु अवकाश और शीतकालीन अवकाश सहित विभिन्न दिन की छुट्टियां शामिल हैं। इनके अलावा दिल्ली स्कूल अवकाश (school holiday) सूची 2024 में सभी सरकारी स्वामित्व वाले स्कूलों पर लागू राजपत्रित छुट्टियां भी शामिल हैं।

 

जानिए कब से कब तक होगा समर वेकेशन (summer vacation) 

कैलेंडर के मुताबिक दिल्ली में 11 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि 28 से 30 जून शिक्षकों को आना होगा। ताकि वे स्कूल खुलने से पहले की तैयारियां पूरी कर लें।


दिल्ली के सरकारी स्कूलों में इन तारीखों पर रहेंगी सरकारी छुट्टियां


दिल्ली के स्कूलों में 25 मार्च यानि कि होली का अवकाश (Holi holidays)  रहेगा। इसके अलावा 29 मार्च को गुड फ्राइडे (good friday) का अवकाश रहेगा। जबकि 11 अप्रैल को ईद (Eid holiday) की भी छुट्टी रहेगी। वहीं, राम नवमी के उपलक्ष्य के रूप में 17 अप्रैल को भी स्कूल बंद रहेंगे।


चंडीगढ़ में भी गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान


चंडीगढ़ में भी गर्मियों की छुट्टियों (chandigarh school vacations) का ऐलान कर दिया गया है। जिसके मुताबिक गर्मियों के चलते स्कूल 23 मई से 30 जून तक बंद रहेंगे। जबकि क्लासेज यानि कि नए सत्र (school new session) की शुरुआत 1 जुलाई से होगी। हालांकि गर्मियों की छुट्टियों के दौरान कुछ तारीखों पर शिक्षकों भी आना होगा।


 

Paytm Payment Bank से जुड़ी सुविधाओं के लिए आज है आखिरी दिन, फटाफट आज ही कर लें ये काम

जून के बाद मिलेंगी इतनी छुट्टियां (June holidays) 


जून के महीने में 17 तारीख को ईद-उल-जुहा (बकरीद) (Bakra Eid holiday) की छुट्टी मिलेगी। मुहर्रम की छुट्टी 17 जुलाई को होगी। इसके बाद स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त (Independence day) के दिन छुट्टी रहेगी। 26 अगस्त को जन्माष्टमी की छुट्टी होगी। ईद-ए-मिलाद के दिन यानी 16 सितंबर का दिन भी इस लिस्ट में शामिल है। गांधी जी के जन्मदिन यानी दो अक्टूबर को भी छुट्टी रहेगी। बुधवार दशहरा 12 अक्टूबर का हॉली-डे रहेगा। 17 अक्टूबर को वाल्मिकी जयंती की छुट्टी रहेगी। 31 अक्टूबर को दिवाली की छुट्टी होगी। 15 नवंबर को गुरु नानक जयंती की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा क्रिसमस डे का हॉलिडे होगा।