News hindi tv

TATA Motors : अगर बजट में खरीदना चाहते हैं CNG कार, तो ये कार है सबसे बेस्ट

Tata Tiago CNG : आजकल सभी लोग  CNG कारों को ही पसंद कर रहे हैं। और खरीद रहे हैं। अगर आप भी बजट में CNG कार खरीदना चाहते हैं। तो अब आप अपने बजट में एक बेहतरीन CNG कार खरीद सकते है। Tata की ये कार बजट में होने के साथ-साथ फीचर्स में भी खास है। जानिए इस कार की कीमत...
 | 
TATA Motors : अगर बजट में खरीदना चाहते हैं CNG कार, तो ये कार है सबसे बेस्ट

NEWS HINDI TV, DELHI: यदि आप कार को ज्यादा चलाते है तो ऐसे में सीएनजी वैरिएंट खरीदना आपके लिए बेहतर विकल्प होगा है. सीएनजी कार (CNG car) की कीमत पेट्रोल से कम है और माइलेज पेट्रोल से बेहतर होती है. अगर कार ज्यादा चलाने के उद्देश्य से खरीदी जा रही है तो सीएनजी से आप फ्यूल के खर्च में काफी बचत कर सकते हैं. 7-8 लाख रुपये की प्राइस रेंज में देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली सीएनजी कार Maruti WagonR CNG है. हालांकि, अब इस कार के भी कई ऑप्शन बाजार में उपलब्ध हो गए हैं. आप WagonR सीएनजी के बदले कौन सी कार खरीद सकतै हैं, आइए जानते हैं.


अगर आपका भी बजट 7-8 लाख रुपये है और आप वैगनआर सीएनजी (WagonR CNG) से अलग कोई दूसरी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं इंडियन मार्केट में उपलब्ध एक ऐसी कार के बारे में जो हर मामले में वैगनआर सीएनजी को टक्कर दे रही है.

Tata Tiago Price

मौजूदा समय में टाटा मोटर्स (Tata Motors) की कारें बाजार में खूब पसंद की जा रही हैं. बजट हैचबैक सेगमेंट में टाटा मोटर्स की टियागो (Tata Tiago) हैचबैक भी काफी लोकप्रिय है. कंपनी इस कार को सीएनजी वर्जन भी बेच रही है. टाटा टियागो के बेस सीएनजी मॉडल XE CNG की कीमत 6.55 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो जाती है.

Tiago CNG कार 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन में आती है जो सीएनजी मोड में 72 बीएचपी का पाॅवर और 95 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. टाटा टियागो XE CNG 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है. हालांकि, कंपनी बहुत जल्द टियागो सीएनजी समेत कुछ अन्य सीएनजी मॉडल्स को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में भी लॉन्च कर करने की तैयारी में है.

आपको बता दें कि टियागो सीएनजी (Tiago CNG) इंजन पॉवर में वैगनआर सीएनजी से बेहतर परफॉर्म करती है. वैगनआर सीएनजी का 1.0 लीटर इंजन महज 55.92 बीएचपी का पाॅवर जनरेट करता है. वहीं माइलेज की बात करें तो, वैगनआर की ARAI प्रमाणित माइलेज 34.05 km/kg है, जबकि टाटा टियागो सीएनजी की सर्टिफाइड माइलेज 26.49 km/kg है.

Tata Tiago features

यदि फीचर्स की बात की जाए तो इस 5 सीटर सीएनजी हैचबैक में स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, पॉवर एडजस्टिबल रियर व्यू मिरर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, अलॉय व्हील्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फॉग लाइट्स, फ्रंट और रियर पावर विंडोज जैसे फीचर्स (Tata Tiago features) मिलते हैं.

tata tiago cng specifications
आपको बता दें कि टाटा टियागो 4-स्टार की क्रैश सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है. इस बजट सेगमेंट पर मिलने वाली यह सबसे सुरक्षित सीएनजी कार है. बता दें कि वैगनआर को लेटेस्ट ग्लोबल एनसीएपी (GNCAP) क्रैश टेस्ट में केवल 1-स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिली है.


टाटा मोटर्स (TATA Motors) टियागो सीएनजी में ट्विन सिलेंडर (Twin Cylinder) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है जिसमें एक बड़े सिलेंडर के बजाय दो छोटे सिलेंडर मिलते हैं. सिलेंडर को ऐसे फिट किया गया है ताकि बूट में सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध हो सके. वहीं, वैगनआर सीएनजी के बूट में एक सिंगल सिलेंडर मिलता है जिससे इसमें काफी कम बूटस्पेस बचता है.