News hindi tv

Creta और Brezza को टक्कर देगी टाटा की ये कार, जानिए कीमत और फीचर्स

Tata ने बड़ा धमाका कर दिया है। कंपनी ने अपनी सबसे पॉपुलर एसयूवी नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च कर दिया कंपनी ने कार में बड़े बदलाव कर दिए हैं। कार के डिजाइन से लेकर फीचर्स तक सभी कुछ बदल गया हैअब कार की सीधी टक्कर Creta और Brezza  से होगी।

 | 
Creta और Brezza को टक्कर देगी टाटा की ये कार, जानिए कीमत और फीचर्स

NEWS HINDI TV, DELHI : कॉम्पैक्ट एसयूवी के बाजार में एक बार फिर टाटा ने बड़ा धमाका कर दिया है। कंपनी ने अपनी सबसे पॉपुलर एसयूवी नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल गुरुवार को लॉन्च कर दिया। अब कार की सीधी टक्कर ग्रैंड विटारा (Grand Vitara), क्रेटा (Creta), ब्रेजा (Brezza) और सेल्टॉस (Seltos) जैसी गाड़ियों से होगी।


कंपनी ने कार में बड़े बदलाव कर दिए हैं। कार के डिजाइन से लेकर फीचर्स तक सभी कुछ बदल गया है। खास बात ये है कि पहले से ही काफी सेफ मानी जाने वाली और 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली नेक्सॉन को अब और भी ज्यादा सुरक्षित बना दिया गया है। कार में कंफर्ट फीचर्स के साथ ही सेफ्टी फीचर्स का भी इजाफा कर दिया गया है।

नेक्सॉन के डिजाइन में भी बड़े बदलाव किए गए हैं और टाटा ने इसे कुछ कुछ कर्व जैसा डिजाइन किया है। कार काफी फ्यूचरिस्टिक डिजाइन के साथ लॉन्च की गई है। नेक्सॉन के आईसीई इंजन के साथ ही कंपनी ने नेक्सॉन ईवी का भी फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च कर दिया है।

क्या होंगे बदलाव
नेक्सॉन ईवी और आईसीई दोनों ही मॉडल्स में कंपनी ने कार के बंपर, लाइट्स और डीआरएल को बदल दिया है। फ्रंट लुक की बात की जाए तो कार के ब्रॉड लुक को कुछ स्लीक किया गया है। कार में नई शेप में डीआरएल और एलईडी हैडलैंप दिए गए हैं। वहीं कार के बंपर का डिजाइन भी बदल गया है। कार को बोनट भी अब नए स्टाइल का दिया गया है। वहीं रियर में कार का टेल गेट अब पहले से अलग दिखेगा। इसमें आपको स्प्रैड डीआरएल और एलईडी टेललैंप देखने को मिलेंगे। इसी के साथ नया स्पाईलर कार को स्पोर्टी लुक दे रहा है।

क्या बदला है इंजन 
नेक्सॉन ईवी की बात की जाए तो कंपनी ने बैटरी पैक से संबंधित कोई भी बदलाव नहीं किए हैं। कार उन्हीं बैटरी पैक के साथ आ रही है जो पहले दिए गए थे। वहीं आईसीई नेक्सॉन के इंजन में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। ये 1।2 लीटर पेट्रोल और 1।5 लीटर डीजल इंजन के साथ ही ऑफर की जा रही है।


फीचर्स होंगे नए
कार में अब आपको 16 इंच के व्हील मिलेंगे। इसके साथ मल्टीपल ड्राव मोड, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सेंट्रल लॉ‌किंग, ईएसपी, 6 एयरबैग, बड़ी सनरूफ, एलईडी हैडलैंप, कनेक्टेड एलईडी टेल-लैंप स्ट्रिप, रूफ रेल्स, डुअल-टोन डैशबोर्ड फिनिश, सॉफ्ट-टच डोर पैड, रियर एसी वेंट्स, रेन सेंसिंग वाइपर, ऑटोमैटिक हेडलैम्प, एबीएस, ईबीडी, चाइल्ड आइसोफिक्स सीट, 10।25 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, एयर प्यूरीफायर, वायरलेस चार्जर, एक्सप्रेस कूलिंग फंक्शन और वन-टच अप/डाउन ड्राइवर साइड पावर विंडो मिलेंगी। टॉप वेरिएंट में आपको लेदर अपहॉल्‍स्ट्री, सबवूफर के साथ साउंड सिस्टम, वेंटिलेटेड सीट्स जैसे कई फीचर्स मिलेंगे।

कितनी होगी कीमत
टाटे नेक्सॉन के आईसीई मॉडल को 11 वेरिएंट्स में कंपनी ने लॉन्च कर दिया है। कार की कीमत 8।09 लाख रुपये से 12।99 लाख रुपये एक्स शोरूम रखी गई है। इसका सीधा मतलब ये हुआ कि नेक्सॉन के बेस मॉडल के कम कीमत में लॉन्च होने के लगाए जा रहे कयास गलत हुए।इससे पहले नेक्सॉन का बेस मॉडल 7।6 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍घ था।