News hindi tv

Tata की ये SUV मिडिल क्लास वालों को खुब आ रही पसंद, बिक्री में लगातार हो रही बढ़ोतरी

Best SUV Under 7 Lakh : यह तो आप जानते हैं कि आजकल लोग SUV को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। अगर आप भी नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। तो Tata की ये SUV लोगों की पहली पसंद बन गई हैं। जानिए इस SUV कार की कीमत के बारे में...
 | 
Tata की ये SUV मिडिल क्लास वालों को खुब आ रही पसंद, बिक्री में लगातार हो रही बढ़ोतरी

NEWS HINDI TV, DELHI: पिछले कुछ सालों में कार मार्केट को देखें तो कार कंपनियों का फोकस आम आदमी पर बढ़ा है. अब कार निर्माता कंपनियां ऐसी गाड़ियों के लॉन्च पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं जो फीचर्स से भरपूर तो हों ही साथ ही उनकी कीमत भी कम हो. यही वजह ही कि आज मार्केट में आपको 7-8 लाख के बजट में एक बेहतर इंजन और सेफ्टी रेटिंग वाली गाड़ियां भी मिलने लगी हैं. इंडियन मार्केट में 7 लाख रुपये के बजट में लोगों को टाटा पंच (Tata Punch) खूब पसंद आ रही है.

हाल ही में कंपनी ने इसे सीएनजी वैरिएंट में सनरूफ के साथ लॉन्च किया है. सीएनजी के वजह से अब इसे चलाना और भी किफायती हो गया है. टाटा की ये 5-सीटर एसयूवी 5-स्टार ग्लोबल एनसीएपी (GNCAP) सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है. जनवरी 2024 में इंडियन मार्केट यह कार 14,383 यूनिट्स बिकी है जो कि एक नई कार के लिए अच्छा आंकड़ा है.

मारुति की कारों को दे रही टक्कर:

पंच की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होकर 9.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. इसमें 366 लीटर का बूटस्पेस मिलता है. पंच बाजार में अपना दबदबा बना चुकी है लगातार ब्रेजा, बलेनो और डिजायर जैसी मारुति की टॉप सेलिंग कारों को टक्कर दे रही है. कॉम्पैक्ट साइज होने के बावजूद पंच में 5 लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है. इस कार में 366 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

टाटा पंच (Tata Punch) अपनी बेहतरीन राइड क्वालिटी के लिए भी जानी जाती है. ऑटोमोबाइल के जानकरों के अनुसार यह कार अपनी कीमत के लिहाज से अपने सेगमेंट में सबसे बेहतर हाई स्पीड और हाईवे स्टेबिलिटी प्रदान करती है. ऊबड़-खाबड़ रास्तों में कार के सस्पेंशन का परफॉर्मेंस काफी आरामदायक है, जबकि अधिक स्पीड में इनसे बेहतरीन स्टेबिलिटी मिलती है.
 

इंजन भी है दमदार:

Tata Punch में कंपनी 1.2 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर रही है. यह इंजन 88 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 115 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. टाटा पंच (Tata Punch) पेट्रोल में 20.09kmpl और सीएनजी में 26.99km/kg की माइलेज ऑफर करती है.
 

फीचर्स भी शानदार:

फीचर्स की बात करें तो, पंच में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटो एयर कंडीशनिंग, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें सेफ्टी के लिहाज से डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर डिफॉगर्स, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा और ISOFIX एंकर जैसे फीचर्स मिलते हैं. टाटा पंच (Tata Punch) को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग भी मिल चुकी है.