News hindi tv

Tea Benefits : अगर आपको कोई चाय पीने से मना करे तो गिना दीजिएगा ये 5 फायदे

Benefits Of Tea (Chai): चाय पीना लोगों की दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि(very fond of drinking tea) चाय में कई औषधीय तत्व पाए जाते हैं जो हमारी शारीरिक समस्याओं को दूर करते हैं। इसलिए यह हर दिन लोकप्रिय होता जा रहा है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से चाय से होने वाले फायदों  (Benefits Of Tea) के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं चाय पीने के क्या हैं फायदे...
 | 
Tea Benefits : अगर आपको कोई चाय पीने से मना करे तो गिना दीजिएगा ये 5 फायदे

NEWS HINDI TV, DELHI:  चाय किसी एनर्जी ड्रिंक (benefits of black tea) से कम नहीं है. ये दुनियाभर में किसी ड्रिंक के मुकाबले सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है. चाय का वैज्ञानिक नाम कैमेलिया साइनेंसिस (Camellia sinensis) है. तो चलिए विस्तार से जानते हैं चाय पीने के क्या हैं फायदे (benefits of tea). 


 

चाय का सेवन करने से होते हैं ये फायदे | These are the Benefits of Drinking Tea

एंटीऑक्सीडेंट से होती है भरपूर


चाय में इलाइची, दालचीनी, अदरक और लौंग जैसे इंग्रेडिएंट्स इस्तेमाल किए जाते हैं जो सभी अपने उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं. ये शरीर में फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करते हैं जिससे हृदय रोग, कैंसर और एजिंग की समस्या कम होती है.


इम्यूनिटी बूस्ट करने में फायदेमंद


अदरक और लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देते हैं. इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है.
 

सर दर्द से राहत पाने में फायदेमंद

काली चाय में कैफीन की मात्रा पाई जाती है जो सिरदर्द के असर को कम करता है. एक शोध के अनुसार एक कप चाय में 50 मिग्रा कैफीन होता है. इससे हमारा कंसंट्रेशन पावर मजबूत होता है.
 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद


शोध के अनुसार चाय डायबिटीज के जोखिम को कम करता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को संतुलित मात्रा में चाय का सेवन जरूर करना चाहिए.
 


हृदय के लिए फायदेमंद 


अगर संतुलित मात्रा में ब्लैक टी या ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो यह हमारे हृदय को स्वस्थ रखता है इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एचआर ब्रेकिंग न्यूज इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.