News hindi tv

Goa से कम नहीं हैं ये 5 खूबसूरत जगहें, दोस्तों संग जल्द बनाए अपनी Summer Trip प्लान

Famous Beach And Beautiful Views : अगर आप भी इन गर्मियों की छुट्टियों में अपने पार्टनर या अपने दोस्तो के साथ कहीं घूमने के लिए जाने का सोच रहे हैं। और किसी खूबसूरत जगह की तलाश कर रहे हैं। तो आज हम आपको गोवा जैसी 5 खूबसूरत नजारों वाली जगहों के बारे में बताने जा रहें हैं। ये खूबसूरत बीच (beautiful beach) आपकी यात्रा को यादगार बना देगी। और कम खर्च में आप इन 5 जगहों की सैर कर सकते हैं। जानिए विस्तार से।
 | 
Goa से कम नहीं हैं ये 5 खूबसूरत जगहें, दोस्तों संग जल्द बनाए अपनी Summer Trip प्लान

NEWS HINDI TV, DELHI: Famous beaches and beautiful views : दरअसल, गर्मियों की शुरूआत हो चूकी हैं। और अगर आप भी कहीं घूमने-फिरने का प्लान बना रहे हैं। साथ ही खूबसूरत जगहों (beautiful places) के बारे में जानकारी हासिल करना शुरू कर दें. इसमें गोवा और उसके खूबसूरत समुद्री तटों का नाम न आए, ये शायद संभव ही नहीं है. लेकिन आपको बता दें कि खूबसूरत बीच सिर्फ गोवा में ही नहीं हैं। ऐसी और भी कई जगहें हैं जहां के खूबसूरत बीच (beautiful beach) आपको गोवा जैसा अहसास करा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन खूबसूरत बीच बारे में...

 

1. कौड़ियाला बीच : यदि आप भी गोवा जैसा बीच देखना चाहते हैं तो आप ऋषिकेश की यात्रा (trip to rishikesh) का प्लान बना सकते हैं। कौड़ियाला समुद्र तट ऋषिकेश से लगभग 40 किमी की दूरी पर स्थित है। खूबसूरत परिदृश्य के साथ कौडियाला बीच कैंपिंग के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। कौड़ियाला से शिवपुरी तक का राफ्टिंग जोन एक रोमांचक स्थान के रूप में बहुत प्रसिद्ध है। यहां के खूबसूरत नजारे (beautiful views) आपके सफर को बेहद यादगार बना सकते हैं।


2. कोवलम बीच : अगर आप भी केरल जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप कोवलम बीच पर मौजूद खूबसूरत नजारों को भी देख सकते हैं। कोवलम बीच केरल में अरब सागर के मध्य में स्थित हैं। और इसके किनारों पर समुद्र का खूबसूरत नीला (beautiful blue sea water) पानी, ऊंचे ताड़ के पेड़ और ऊंची चट्टानें बेहद खूबसूरत लगती (high rocks look so beautiful) हैं। कोवलम बीच पर तीन और छोटे अर्धचंद्राकार समुद्र तट हैं, जिन्हें दक्षिण के लाइट हाउस के रूप में जाना जाता है।


3. राधानगर बीच : आपको बता दें कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के हैवलॉक द्वीप पर स्थित राधानगर बीच भी अपनी खूबसूरती के लिए काफी मशहूर है। राधानगर बीच एशिया के सबसे बड़े द्वीपों में से एक माना जाता है। राधानगर बीच हर किसी के घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह है। लेकिन इस बीच को हनीमून कपल्स की फेवरेट डेस्टिनेशन में से एक समझा जाता है. इस बीच को टाइम्स मैगज़ीन ने इंडिया की सबसे बेहतर बीच में से एक माना है. राधानगर बीच (Radhanagar Beach) पर आप वॉटर स्पोर्ट्स एक्टविटी का भी लुफ्त जमकर उठा सकते हैं. 


4. ओम बीच : आप चाहें तो गोकर्ण के ओम बीच (Om Beach) पर भी जा सकते हैं। इस समुद्र तट का आध्यात्मिक रूप से विशेष महत्व है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका आकार ऐसा है कि दो आधे चंद्रमा के आकार के टुकड़े एक दूसरे से मिलते हुए प्रतीत होते हैं। तो वहीं ये बीच ओम के स्वरूप जैसा भी दिखाई देता है. इस बीच का वातावरण काफी शांत है लेकिन यहां वॉटर स्पोर्टस (water sports) ट्राई करने के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं।


5. गोल्डन बीच : क्या आप जानते हैं कि पुरी बीच को गोल्डन बीच के नाम से जाना जाता है। जो अपनी खूबसूरती के साथ-साथ साफ-सफाई के लिए भी मशहूर है। विश्व स्तरीय पर्यटक सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए गोल्डन बीच (golden beach) को पर्यावरण शिक्षा फाउंडेशन द्वारा 'ब्लू फ्लैग' से सम्मानित किया गया है। गोल्डन बीच दिगबरेनी स्क्वायर और मेफेयर होटल के बीच 870 मीटर में फैला हुआ है। इस बीच सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक अक्सर मशहूर लोगों की मूर्तियां बनाते नजर आते हैं।