News hindi tv

UP के इन स्टेट हाइवे को बनाया जाएगा फोर लेन, चौड़ाई होगी 10 मीटर

UP News : एक रिपोर्ट के हवाले से ये कहा जा रहा है कि यूपी के ये स्टेट हाईवे फोर लेन बनाए जांएगे। इनकी चौड़ाई 10 मीटर होगी। ऐसे में इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर के साथ अंत तक बने रहे। 
 | 
UP के इन स्टेट हाइवे को बनाया जाएगा फोर लेन, चौड़ाई होगी 10 मीटर 

NEWS HINDI TV, DELHI:  यूपी में पीडब्ल्यूडी के अधीन कुल 114475 सड़कें हैं। इनकी कुल लंबाई 2.76 लाख किमी है। इन सड़कों को चार श्रेणियों में बांटा गया है-स्टेट हाईवे, प्रमुख जिला मार्ग (एमडीआर), अन्य जिला मार्ग (ओडीआर) और ग्रामीण मार्ग (वीआर)। अभी इनकी चौड़ाई को लेकर मानकों में स्पष्टता नहीं हैं।

 


ट्रैफिक गणना के आधार पर जरूरत समझे जाने पर प्रत्येक खंड चौड़ाई संबंधी प्रस्ताव मुख्यालय को भेजता है। कई बार इन प्रस्तावों की सक्षम स्तर से स्वीकृति या अस्वीकृति में काफी वक्त लग जाता है।

 

 

प्रस्ताव के अनुसार, सभी स्टेट हाईवे फोरलेन किए जाएंगे। यानी, डिवाइडर के दोनों ओर न्यूनतम 7-7 मीटर की चौड़ाई होगी। एमडीआर को पेव्ड शोल्डर के साथ दो लेन बनाया जाएगा। इस तरह से इन श्रेणी की सड़कों की चौड़ाई 10 मीटर रहेगी। अन्य जिला मार्गों को 7 मीटर चौड़ा किया जाएगा, जो मौजूदा समय में 5.50 मीटर ही हैं।


धार्मिक स्थानों को जाने वाले मार्ग होंगे चौड़े-

 


धार्मिक व एतिहासिक महत्व के ग्रामीण मार्गों को भी चौड़ा किए जाने की योजना बनाई जा रही है। वर्तमान में अधिकतर ग्रामीण मार्ग 3.75 मीटर चौड़े ही हैं। धार्मिक व एतिहासिक महत्व के ग्रामीण मार्गों को भी 7 मीटर तक चौड़ा किया जा सकेगा। अन्य ग्रामीण मार्गों को भी 5.50 मीटर चौड़ा करने का प्रस्ताव है।

पीडब्ल्यूडी के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक, आर्थिक समीक्षा बैठक में इन बिंदुओं पर विचार किया जा चुका है। सक्षम स्तर से अनुमोदन के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। अंतिम निर्णय वहीं से होगा।