News hindi tv

भारत में ये धांसू इलेक्ट्रिक सेडान हो गई लॉन्च, जानिए इस कार की माइलेज और कीमत

Electric Sedan : आज के समय में इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) लोगों की पहली पसंद बन गई हैं। और हाल ही में भारत में नई सुपर फास्ट चार्जिंग वाली शानदार इलेक्ट्रिक सेडान लॉन्च हो चूकी हैं। अगर आप भी इस इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) को खरीदने का मन बना रहे हैं। तो आपको इस कार में 650Km की रेंज मिलने वाली है। जानिए इस कार से जुड़ी पूरी जानकारी डिटेल में...
 | 
भारत में ये धांसू इलेक्ट्रिक सेडान हो गई लॉन्च, जानिए इस कार की माइलेज और कीमत 

NEWS HINDI TV, DELHI: दुनिया की बड़ी इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) निर्माता कंपनी BYD ने भारत में Seal इलेक्ट्रिक सेडान को लॉन्च किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि BYD Seal को भारतीय बाजार में तीन वेरिएंट में उतारा गया है. इसका बेस Dynamic RWD वेरिएंट 510Km की रेंज ऑफर करता है और इसकी कीमत 41 लाख रुपये रखी गई है. वहीं, मिड-स्पेक्स Premium RWD वेरिएंट में 650Km की रेंज ग्राहकों को मिलेगी. 

BYD Seal की कीमत:

इसकी कीमत 45.5 लाख रुपये रखी (BYD Seal Price) गई है. वहीं, टॉप Performance (AWD) वेरिेंट की कीमत 53 लाख रुपये रखी गई है और ये 580Km की रेंज ऑफर करेगा.

BYD Seal मॉड्यूलर ई-प्लेटफॉर्म 3.0 पर बेस्ड है और इसमें 800V इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर दिया गया है. इंडियन-स्पेक्स वाली Seal में प्रीमियम और परफॉर्मेंस वेरिएंट के लिए BYD की ब्लेड LFP बैटरी के साथ 82.56kWh बैटरी पैक दिया गया है. वहीं, Dynamic वेरिएंट में छोटा 61.44kWh पैक मिलता है.


BYD Seal फीचर्स: 

BYD Seal के बैटरी पैक में 150kW तक स्पीड के साथ DC फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया (BYD Seal Features) गया है. इससे 37 मिनट में ही 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. वहीं, 11kW वाले ऑन-बोर्ड AC चार्जर से सील को 8.6 घंटे में ही फुल चार्ज किया जा सकता है.

बता दें कि इसमें दिए गए बैटरी पैक सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देंगे जो BYD Seal के रियर एक्सल में लगे हुए हैं. Dynamic वेरिएंट में ये मोटर 201bhp की पावर और 310Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इससे ये इलेक्ट्रॉनिक कार महज 7.5 सेकेंड्स में ही 0-100km/h की रफ्तार पकड़ लेता है और इसकी टॉप स्पीड 180km/h है.


3.8 सेकेंड्स में पकड़ेगी 100 की स्पीड:

वहीं, प्रीमियम वेरिएंट 308bhp की पावर और 360Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसकी रेंज 650km (NEDC) तक है. ये तीनों वेरिएंट्स में से सबसे ज्यादा है. चूंकि, बड़ी बैटरी के साथ आता है. ऐसे में ये 5.9 सेकेंड्स में ही 0-100km/h की स्पीड तक पहुंच जाता है. Performance वेरिेएंट डुअल-मोटर के साथ 523bhp की पावर और 670Nm की पीक टॉर्क जनरेट करता है. वहीं, इसकी रेंज 580km तक है. ये महज 3.8 सेकेंड्स में 0-100km/h की रफ्तार पकड़ लेता है.


BYD Seal का डिजाइन:

इस कार के डिजाइन की अगर बात करें तो BYD Seal का डिजाइन (BYD Seal Design) काफी हद तक Ocean-X Concept से इंस्पायर्ड है. इसके फ्रंट में स्प्लिट लाइटिंग डिजाइन दिया गया है. वहीं, फ्रंट बंपर के लोवर सेक्शन में चार LED DRLs भी दिए गए हैं.

BYD Seal के सेफ्टी फीचर्स:

सेफ्टी फीचर्स (Safety features of BYD Seal) की बात करें तो इसे Euro NCAP से 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है. इसमें ADAS टेक्नोलॉजी का भी सपोर्ट दिया गया है. बाकी फीचर्स की बात करें तो इसमें ड्राइव सेलेक्टर, ड्राइविंग मोड स्क्रोल व्हील और डुअल वायरलेस चार्जर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.