News hindi tv

तहलका मचाने आ रही ये नई ऑफ-रोड SUV, अब Mahindra Thar के लिए बढ़ने वाली हैं मुश्किल

Best Off-Road SUVs : आज के समय में लोग थार को काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं। और हाल ही में एक रिपोर्ट मिली हैं। कि Mahindra Thar की मार्केट खत्म करने ये नई ऑफ-रोड एसयूवी भारतीय बाजार में पेश होनी जा रही हैं। जानिए इस कार की कीमत और फीचर्स से जुड़ी पूरी जानकारी...
 | 
तहलका मचाने आ रही ये नई ऑफ-रोड SUV, अब Mahindra Thar के लिए बढ़ने वाली हैं मुश्किल

NEWS HINDI TV, DELHI: भारत में ऑफ-रोड एसयूवी (Best Off-Road SUVs) का जबरदस्त क्रेज बना हुआ है. इस सेगमेंट में महिंद्रा थार, मारुति सुजुकी जिम्नी और फोर्स गुरखा काफी मशहूर एसयूवी हैं. दमदार स्पेसिफिकेशन और खराब सड़कों पर भी सरपट दौड़ने की क्षमता इन कारों को खास बनाती है. इसके अलावा ऑफ-रोड एसयूवी का अपना रुतबा होता है, लोग स्टेटस सिंबल और अलग लाइफस्टाइल दिखाने के लिए भी इन्हें खरीदते हैं. इन तीनों कारों में थार की लोकप्रियता सबसे ज्यादा है. हालांकि, अब ऐसा लग रहा है कि जीप ने थार को बड़ी चुनौती देने का मन बना लिया है.


आयकॉनिक डिजाइन और जबरदस्त ऑफ-रोडिंग काबिलियत के साथ महिंद्रा थार (Mahindra Thar) सबसे ज्यादा बिकने वाली ऑफ-रोड एसयूवी (Best Off-Road SUVs) है. इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी जिम्नी और फोर्स गुरखा भी हैं लेकिन कस्टमर्स सबसे ज्यादा थार को ही पसंद करते हैं. मगर जीप भी एक नई एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है, जिसके बाद हो सकता है कि ये तस्वीर बदल जाए.

जीप की अपकमिंग एसयूवी:

जीप की नई एसयूवी को ग्लोबल मार्केट में पेश किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जीप की अपकमिंग एसयूवी का डिजाइन Jeep Wrangler से मिलता-जुलता हो सकता है. इसका एक्सटीरियर और फीचर्स को फैमिली की जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया जा सकता है. इसके अलावा थार से मुकाबला करने के लिए इसमें दमदार ऑफ-रोड क्षमता होगी.


माना जा रहा है कि जीप की नई एसयूवी एक तरह से रैंगलर एसयूवी का मिनी वर्जन हो सकती है. थार की तरह जीप की अपकमिंग एसयूवी की बॉड फ्रेम चेसिस पर बेस्ड रहेगी. इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन के साथ लॉन्च किया जा सकता है. नई एसयूवी में थार से पावरफुल ऑफ-रोड एक्सपीरियंस मिल सकता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को रिझाया जा सके.


फिलहाल, जीप की नई ऑफ-रोड एसयूवी (Best Off-Road SUVs) से जुड़ी ज्यादा डिटेल बाहर नहीं आई है. ये छोटी एसयूवी C3 Aircross पर बेस्ड बनने वाली नई एसयूवी से महंगी हो सकती है. इसलिए इस एसयूवी को फैमिली को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जा सकता है. यानी आरामदायक फीचर्स मिलने की भी उम्मीद है.

नई जीप के संभावित फीचर्स:

संभावित फीचर्स की बात करें तो जीप की छोटी एसयूवी में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, मेमोरी फंक्शन और वेंटिलेशन के साथ पावर एडजस्टेबल सीट, डुअल-पेन पैनोरामिक सनरूफ, डुअल-जोन ऑटोमैटिक एसी और इंजन स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम जैसी खूबियां मिल सकती हैं.


सेफ्टी फीचर्स के तौर पर फ्रंट, साइड और कर्टेन एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और 360 डिग्री सराउंड कैमरा जैसे फीचर्स मिलने की संभावना है.


आमतौर पर जीप की एसयूवी महंगी होती हैं. इसलिए कीमत के मामले में शायद महिंद्रा थार  (Mahindra Thar) से सीधी टक्कर ना हो. जीप की नई एसयूवी भी एक प्रीमियम और महंगी होगी. जीप इसे अपनी सबसे सस्ती एसयूवी के तौर पर लॉन्च कर सकती है.

महिंद्रा थार से कंपटीशन:

फिलहाल, जीप की सबसे सस्ती एसयूवी कंपास है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 20.69 लाख रुपये से शुरू होती है. थार 4WD की एक्स-शोरूम कीमत 14.30 लाख रुपये से 17.60 लाख रुपये तक है. अगर पांच दरवाजों वाली थार यानी 5 डोर थार आती है, तो उसका संभावित स्टार्टिंग एक्स-शोरूम प्राइस 18 लाख रुपये के करीब हो सकता है.


ऐसे में थार और नई जीप के बीच कंपटीशन देखने को मिल सकता है. मारुति सुजुकी जिम्नी और फोर्स गुरखा पर भी इसका असर होगा. जीप नई एसयूवी को राइट हैंड ड्राइव देशों में भी एक्सपोर्ट कर सकती है.