News hindi tv

AC चलाने वाले हो जाएं सावधान, इन गलतियों से होती है AC से गैस लीक

AC Tricks : दरअसल, कुछ लोग गर्मी का मौसम शुरू होते ही बिना चेक किए AC चलाने लगते हैं। और ऐसा करने से कुछ समय बाद एसी खराब होने लगता है। इन्हीं समस्याओं में से एक है गैस लीक होना। लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। जानिए किन गलतियों के कारण AC की गैस लीक होती हैं।
 | 
AC चलाने वाले हो जाएं सावधान, इन गलतियों से होती है AC से गैस लीक

NEWS HINDI TV, DELHI : यह तो सच हैं कि गर्मी से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं और जब एसी (AC) में कोई खराबी आ जाती है तो उसे ठीक कराने के लिए काफी पैसे खर्च करते हैं। लेकिन, अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आप ऐसा करने से बच सकते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि एसी से गैस लीक (gas leak from ac) होने लगती है. लेकिन कुछ गलतियां होती हैं जिनकी वजह से ऐसा होता है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसा क्यों होता है।


AC की सफाई न करना:

आपको बता दें कि एसी की गैस लीक होने के प्रमुख कारणों में से एक उसकी सफाई न करना है। अगर लंबे समय तक एसी साफ-सफाई (ac cleaning) नहीं की जाती है तो उस पर धीरे-धीरे प्रेशर बढ़ने लगता है, जिसका सीधा असर पाइप पर पड़ता है और कई इसी वजह से उसमें छेद होने जैसी समस्याएं आती हैं। जिस गैस लीक होने की मुख्य वजह बनती है। इसलिए आपको एसी का साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए।


कार्बन जमने के कारण:

जानकारी के लिए बता दें कि कंडेनसर पाइप में कार्बन (carbon in condenser pipe) जमने लगे तो समझ लेना चाहिए कि एसी में गैस लीक (gas leak in ac) होने की प्रॉब्लम हो सकती है। कंडेनसर पाइप में जंग लगने के कारण कूलिंग तो प्रभावित हो ही जाती है। इसके अलावा, गैस लीक होने की समस्या भी आती है। ऐसा आमतौर तब होता जब एसी की सर्विसिंग नहीं कराई जाती है या फिर मेटेनेंस पर ध्यान नहीं दिया जाता है।


समय पर सर्विस न कराना:

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह गर्मी शुरू होते ही एसी बिना चेक ही चलाना शुरू कर देते हैं और इसी वजह से अचानक चलने के कारण उसमें कई तरह की खराबी भी आने लगती है। लेकिन, चलाने से पहले अगर एसी सर्विस करा ली जाए तो आपके लिए सही विकल्प होगा और गैस लीक जैसी परेशानी भी आपके सामने नहीं आएगी।