News hindi tv

Toll Tax : टेंशन खत्म, हाईवे और एक्सप्रेसवे पर नहीं बढ़ेगा टोल टैक्स, NHAI ने वापस लिया फैसला

Toll Tax : वाहन चालकों के लिए एक अच्छी खबर आई हैं। NHAI ने 31 मार्च की रात 12 बजे से देशभर के हाईवे और एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला वापस ले लिया है. इस फैसले का आदेश सभी प्रोजेक्ट डायरेक्टर्स को जारी कर दिया गया है. अब वर्ष 2023 की टोल दरें भी पूर्व की भांति प्रभावी रहेंगी। आइये खबर में जानते है इस फैसले के बारे में विस्तार से 
 | 
Toll Tax : टेंशन खत्म, हाईवे और एक्सप्रेसवे पर नहीं बढ़ेगा टोल टैक्स, NHAI ने वापस लिया फैसला

NEWS HINDI TV, DELHI: 1 अप्रैल से बढ़ने वाला था टोल टैक्स नेशनल हाईवे ने 31 मार्च की आधी रात से टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला किया था, लेकिन समय सीमा से ठीक पहले फैसला वापस ले लिया गया. एनएचएआई ने 1 अप्रैल से टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला वापस ले लिया है. यानी फिलहाल टोल टैक्स में बढ़ोतरी नहीं होगी। बता दें कि एनएचएआई 1 अप्रैल से टोल टैक्स में 5 फीसदी की बढ़ोतरी करने वाला था। आखिरी मौके पर इस फैसले को रोलबैक कर लिया गया है। 
 

नहीं बढ़ेगा टोल टैक्स  


सोमवार से टोल टैक्स बढ़ने से जेब पर आने वाले बोझ से फिलहाल राहत मिल गई है। 1 अप्रैल से देशभर के एक्सप्रेसवे, हाईवे पर टोल बढ़ने वाला था। एनएचएआई (NHAI latest updates) ने टोल बढ़ाने के फैसले को वापस ले लिया है। फैसला वापस लिए जाने के बाद टोल टैक्स जो पहले था, वही जारी रहेगा। बता दें कि नेशनस हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कार, हल्के वाहन, व्यावसायिक वाहनों समेत सभी श्रेणियों में टोल टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव (Proposal to increase toll tax) दिया था। टोल के अलावा मासिक पास में भी बढ़ोतरी होनी थी। माना जा रहा है कि अगले दो महीनों तक, जब तक लोकसभा चुनाव होने हैं तब तक टोल टैक्स नहीं बढ़ाया जाएगा।  


क्यों वापस लिया फैसला?  


देश में लोकसभा चुनाव को लेकर आचार सहिंता (Code of conduct regarding Lok Sabha elections) लागू है, जिसे देखते हुए एनएचएआई ने टोल टैक्स नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। हालांकि इस बारे में आधिकारिक तौर पर नहीं कहा गया है। टोल टैक्स न बढ़ने से उन तमाम लोगों को सबसे ज्यादा राहत मिली है, जो अक्सर अपने काम से एक शहर से दूसरे शहर हाईवे से जाते हैं। ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें अपने काम के लिए रोजाना टोल प्लाजा से होकर गुजरना पड़ता है। टोल टैक्स बढ़ने से जेब पर दबाव बढ़ता, लेकिन फिलहाल उन्हें कुछ दिनों की राहत मिल गई है।