News hindi tv

Tourism in India : भारत की ये जगहें है स्वर्ग से भी खूबसूरत, एक बार जाकर वापस आने का नहीं करेगा मन

Tourism in India : अगर आप भी घूमने जाने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में है तो आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे है भारत की उन खास जगहों के बारे में जहां आपको धरती पर स्वर्ग का अनुभव होगा। ये जगहें भारत में ऐसी है जहां विदेशों से भी पर्यटक घूमने आते है। 
 | 
Tourism in India : भारत की ये जगहें है स्वर्ग से भी खूबसूरत, एक बार जाकर वापस आने का नहीं करेगा मन

NEWS HINDI TV, DELHI: भारत एक ऐसा देश है जहां आप मौसम के हर रंग को देख व महसूस कर सकते हैं। भारत में सर्दियों का आनंद लेने के लिए शरद ऋतु की संज्ञा दी जाती है। शरद यानी सर्दियों का मौसम भारत के कई इलाकों में यूं तो साल भर बना रहता है किन्तु विशेषकर नवंबर से फरवरी के बीच में भारत में सर्दिया अपनी चरम पर होती है। जहां आपको धूंधली ओस से भरी सुबह की कंपकपी से दिन की हल्की धूम का आनंद लेने को मिलेगा। ऐसे ही सर्दी में भारत में घुमक्कड़ी के लिए कुछ खास पर्यटन स्थल है जहां की खूबसूरती आपको मन मोह (Best Tourist places) लेगी। वैसे भी सर्दियों के महीनों को देश भर में यात्रा करने का एक अच्छा समय माना जाता है। खासतौर पर उन क्षेत्रों में जिन्हें गर्मियों में घूमकर नहीं देखा जा सकता है। भारत में उत्तर से लेकर दक्षिण तक, पूर्व से लेकर पश्चिम तक के राज्यों में आप सर्दियों का आनंद ले सकते हैं। गुलमर्ग में बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर जैसलमेर की सुनहरी रेत के ट्यूनों तक, मुन्नार में सुगंधित चाय बागानों से लेकर, अंडमान के समुद्री तटों की चहल-पहल सर्दियों में आपकी खुशियों को दूगना कर देगीं। 

ये है देश के बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल:- 

राजस्थान (Rajasthan):

भारत का पश्चिमी राज्य राजस्थान ना केवल अपने प्राचीन महलो के लिए प्रसिद्ध है ब्लकि अपने रंग, परंपरा, संस्कृति, और राजशाही इतिहास का एकदम सही मिश्रण,  है। राजस्थान छुट्टियों के गंतव्य के रूप में पर्यटकों, विशेष रूप से विदेशी पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय (Popular among foreign tourists) है। सर्दियों के दौरान, राजस्थान में चरम मौसम परिवर्तन का अनुभव होता है, जिसे पर्यटकों के बीच बहुत सुखद माना जाता है। सर्दियों में राजस्थान घूमने की बात ही कुछ और ही होती है। उत्तरी भारत की और जगहों की तरह ही राजस्थान में भी अच्छी ठंड का अनुभव होता है, पर यह ठंड दुनिया के पश्चिमी प्रदेशों के मुक़ाबले थोड़ी हल्की होती है। इस जगह की ख़ासियत है यहां के प्राचीन क़िले, जो यहां ‘गढ़’ के नाम से भी प्रसिद्ध हैं। राजस्थान में महाराजाओं की संस्कृति और परंपरा के बारे में कुछ जादुई असर है, जिसे राज्य में कई राजसी किलों, चमकदार महलों, पारंपरिक लोक गीत और कठपुतली नाटक द्वारा देखा जा सकता है। यहां आकर आप इन कहानियों में ही गुम हो जाएगें।

माउंट आबू (Mount Abu) राजस्थान में एकमात्र पहाड़ी स्टेशन (The only hill station in Rajasthan) है, जो हनीमून पर आए जोड़ों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। यह स्थल राजस्थान के अन्य स्थलों की अपेक्षा अधिक ठंडा रहता है। जो एकांत पसंद करते उनके लिए यह किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। तीर्थयात्रियों के लिए, पुष्कर और अजमेर वास्तविकता से बचने और आर्शीवादित होने का एक आदर्श स्थान हैं। जहां आप खुद को भगवान की शरण में महसूस कर सकते हैं।

यदि आप राजस्थान की विरासत और राजशाही  की खोज करना पसंद करते हैं, तो बीकानेर और बुंदी जैसे शहरों की यात्रा करें। बीकानेर में महाराजा के योरे के शाही महल - गजनेर पैलेस राजस्थान में एक जरूरी यात्रा के स्थान है। विलक्षण थार रेगिस्तान, जोधपुर (वास्तुकार प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग) और जैसलमेर (मिठाई शिविर और ऊंट की सवारी के लिए प्रसिद्ध) स्थल है। यह एक शहर को दो हिस्से है। जो अपने आगंतुकों को जादुई अनुभव प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। रेगिस्तान के किनारे बसा जोधपुर पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। कानरा झील, उम्मेद भवन को देखने पर्यटक खास तौर पर आते हैं। बल्यू सिटी के नाम से प्रसिद्ध जोधपुर शहर की पहचान यहां के महलों और पुराने घरों में लगे छितर के पत्थरों से होती है।
राजस्थान की विभिन्न जगहों की कला, सांस्कृतिक धरोहर और लोकनृत्य काफ़ी मनोहर हैं। ये दिलो-दिमाग़ में एक जादू-सा कर देते हैं। सर्दियों के मौसम में जोधपुर और जैसलमेर घूमने का अपना ही आनंद है। जैसलमेर में दूर तक फैला रेगिस्तान किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकता है।

राजस्थान जाने के लिए आप पहले से सुनिश्चित करें कि किसी  भव्य विरासत होटलों रहना चाहते हैं जहां आपको शानदार शाही अनुभव प्राप्त होगा। कुछ लोकप्रिय होटलो में उंमाद भवन पैलेस (जोधपुर), ताज लेक पैलेस (उदयपुर), लक्ष्मी विलास पैलेस (बीकानेर), समोड पैलेस (जयपुर) और सरिस्का पैलेस (अलवर) आदि शामिल हैं।


केरल (Kerala):

केरल पर्यटकों में बेहद लोकप्रिय है। केरल को गॉड्स ऑन कंट्री नाम (ईश्वर का अपना घर) से पुकारा जाता है। खूशबूदार मसालों के लिए मशहूर केरल अपने खूबसूरत सागर व हरियाली के लिए भी प्रसिद्ध है। बारिश के समय के बाद केरल की हरियाली का एक अलग ही रंग होता है। जो किसी का भी मन मोह लेने का दम रखता है। पश्चिमी घाट और यहां पर शांत बैकवाटर या लागोन इस मोहक जगह के लिए काफी अद्वितीय आकर्षण जोड़ती हैं। केरल में कई प्रकार के दर्शनीय स्थल हैं। इन स्थानों पर देश-विदेश से असंख्य पर्यटक भ्रमणार्थ आते हैं । मून्नार, नेल्लियांपति, पोन्मुटि आदि पर्वतीय क्षेत्र, कोवलम, वर्कला, चेरायि आदि समुद्र तट, पेरियार, इरविकुल्लम आदि वन्य पशु केंद्र, कोल्लम, अलप्पुषा, कोट्टयम, एरणाकुलम आदि झील प्रधान क्षेत्र (बैक वाटर रिजन) आदि पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण केंद्र हैं ।


केरल में प्रकृति के उत्साही लोगों के लिए सुंदर पहाड़ी स्टेशन, महासागर प्रेमियों के लिए सुनहरे समुद्र तट, पशु प्रेमियों के लिए विदेशी वन्यजीवन, अवकाश तलाशने वालों के लिए शांत बैकवाटर और शरीर, दिमाग और आत्मा के कायाकल्प के लिए आयुर्वेद मालिश और योग को आराम देने के लिए सब कुछ है। आगंतुक कुछ भी समझौता किए बिना अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर केरल में अपनी छुट्टियों को अनुकूलित कर सकते हैं।

उन पर्यटकों के लिए जो सूरज के नीचे आराम से अपने दिन बिताना चाहते हैं, उनके आगे समुद्र के छिड़काव को देखना चाहते हैं वो केरल में कोवलम जा सकते हैं। आगंतुकों के लिए, जो केरल के शांत बैकवाटर पर शांत नाव की सवारी करना चाहते हैं, वे वेम्बानाद, अलापुजा और थेककाडी जा सकते हैं।


अंडमान द्वीप समूह (Andaman Islands):

भारत में सबसे सुंदर अंडमान निकोबार द्वीप समूह सर्दियों के मौसम में गोवा से पूरी तरह से विपरित है। गोवा एक उर्जावान वातावरण के साथ जीवंत है, अंडमान उन लोगों के लिए एकदम सही और परिपूर्ण है जो अपने प्रियजनों के साथ कुछ शांत समय बिताना चाहते हैं। यहं आपको गोवा की तरह शोर-शराबा नहीं मिलेगा। आप शांतिपूर्ण होकर अपने साथी का हाथ थाम चल सकते हैं। यहां पर शांत और शांतिपूर्ण माहौल पर्यटकों के बहुमत को आकर्षित करता है, विशेष रूप से जो लोग प्रकृति से घिरे होकर और विश्राम की तलाश में हैं उन्हें अंडमान बहुत भाता है।
अंडमान निकोबार की सबसे अच्छी बात यही है कि यहां तापमान पूरे साल अच्छा होता है और तापमान में परिवर्तन बेहद कम होता है। उष्णकटिबंधीय द्वीप होने के कारण अंडमान और निकोबार में ज्यादा सर्दी नहीं पड़ती है।


अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) के द्वीप उस राज्य के पर्यटन को और सुंदर बना देते हैं। खूबसूरत द्वीपों में जॉली बॉय, हैवलॉक, क्लिन्क, चंथम, वाइपर, रोज, बारेन और रेड स्किन शामिल हैं। जहां प्राचीन काल में बनी जेलें, एक सक्रिय ज्वालामुखी, मध्ययुगीन आरा मिल, बहुरंगी मूंगे और कई अन्य पर्यटन स्थल हैं। यहां के समुद्री तट अपने प्राचीन विस्तार और सुनहरी रेत की वजह से मनमोहक बन गए हैं। यह समुद्री तट सभी क्लेशों से आपके दिमाग को मुक्त और आत्मा को तरोताजा करने की ताकत रखते हैं। इनमें सबसे प्रमुख राधानगर, करमातंग, रामनगर, हरमिंदर बे और कार्बिन्ज कोव टूरिज्म कॉम्पलेक्स है।


हिमाचल प्रदेश - शिमला, मनाली, धर्मशाला और मैक्लॉडगंज (Himachal Pradesh – Shimla, Manali, Dharamshala and McLeodganj):


शिमला और मनाली भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन (Most famous hill stations of India) हैं। वे बड़े शहरों और मनोरंजन विकल्पों की एक विस्तृत विविधता के निकट होने के लिए जाने जाते हैं। दोनों दिसंबर के मध्य में उच्च मात्रा में स्नो फॉल के लिए जाने जाते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां का नजारा अद्भुद होता है। बर्फ की सफेद चादर से ढके पहाड़ होकर इसका दिवाना बना देगें।   भारत में यह लोकप्रिय शीतकालीन गंतव्य बना गए है।


शिमला  (Shimla) हमेशा से ही भारत की सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक रहा है। अगर आप अपने साथी या हमसफ़र के साथ बर्फ़ के बीचोंबीच यादगार पल बिताना चाहते हैं, तो आप शिमला ज़रूर आएं। यहां से बर्फ़ से ढकी चोटियां और बहुत ही मनोहारी प्राकृतिक छटा के कारण शिमला आज भी सैलानियों की पहली पसंद है। सर्दियों के महीनों में आप शिमला का आनंद अपने साथियों, दोस्तों, परिवार और यहां तक कि अकेले भी ले सकते हैं। ये स्कीइंग करने के लिहाज़ से भी कमाल की जगह है।

कुल्लू घाटी (Kullu Valley) के प्रमुख पर्यटक स्थल मनाली (Manali) में आकर हर कोई अपने आपको जन्नत में महसूस करता है। पहाड़ों और देवदार के पेड़ प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों को काफी लुभाती है। मनाली को रंगबिरंगे फूलों की घाटी भी कहा जाता है। बर्फ गिरने के कारण दिसंबर के महीने में यहां हरियाली दूर-दूर तक देखने को नहीं मिलती। पहाड़ों, पेड़ों और घरों पर बर्फ की सफेद चादर फैली होती है। आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो ट्रैकिंग, माउंटेनियरिंग, स्कीइंग, पैरा ग्लाइडिंग आदि का मजा ले सकते हैं। मनाली में बर्फबारी की खूबसूरत नजारा देखने के लिए सैलानियों की भीड़ दिसंबर में बढ़ने लगती है।


आपको बता दें कि मनाली अपने स्कीइंग अभियान, पाइन पेड़, नदी बीस, ट्रेकिंग, पर्वतारोहण और अन्य साहसिक खेल और हिमालय के शानदार दृश्य के लिए बहुत प्रसिद्ध है, शिमला अपने कई खूबसूरत पर्यटन स्थलों, शॉपिंग के लिए मॉल रोड और छोटे कैफे के साथ अधिक वाणिज्यिक है। हालांकि, दोनों दिल्ली और चंडीगढ़ से आसानी से सुलभ हैं और समान रूप से आकर्षक और मज़ेदार हैं।

धर्मशाला और मैक्लॉडगंज (Dharamshala and McLeodganj) घूमने के लिए एक बेस्ट जगह हैं। दौलाधर रेंज में स्थित, धर्मशाला को दलाई लामा के गृहनगर के रूप में भी जाना जाता है। दूसरी ओर मैक्लॉडगंज धर्मशाला से कुछ किलोमीटर दूर स्थित है और यह एक पूरी तरह से अलग अनुभव है। तिब्बती और बौद्ध संस्कृति से काफी प्रभावित, इन दो बहन पहाड़ी स्टेशनों को सर्दियों के दौरान जाना चाहिए। वे छुट्टियों और स्वयंसेवकों दोनों के लिए विदेशियों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं।

मैक्लॉडगंज में जाते ही आप पर्यावरण में एक परिवर्तन महसूस करेंगे। हिमाचल प्रदेश के अन्य पहाड़ी स्टेशनों (hill stations) की तुलना में भीड़, मौसम, वातावरण और संस्कृति बहुत अलग है। बर्फ से ढके हुए पहाड़ों, शांतिपूर्ण मठ, शांत झीलों और चुनौतीपूर्ण ट्रेकिंग ट्रेल्स से घिरा, धर्मशाला और मैक्लॉडगंज भारत के कुछ ऐसे स्थान हैं जहां अभी तक व्यावसायीकरण से अनछुआ है। यहां आप अपने साथी संग एकांत समय व्यतीत कर सकते हैं।

प्रकृति के बिलकुल नजदीक होने के लिए पर्यटक धर्मकोट या नंदी (Dharamkot or Nandi) में भी घूम सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, कोई भी रात भर शिविर के लिए धर्मशाला से ट्रायंड तक जा सकता है और हिमाचल प्रदेश में सूर्योदय के लुभावनी दृश्य को देख सकता है। यह वास्तव में एक यादगार अनुभव होगा।


गुलमर्ग (Gulmarg):

कश्मीर को यूंही नहीं धरती पर स्वर्ग (heaven on earth) का दर्जा दिया गया। अगर आपको भारी बर्फबारी, गर्म चॉकलेट और बोनफायर पसंद हैं, तो गुलमर्ग शायद आपके लिए सबसे अच्छे सर्दियों के स्थलों में से एक है। श्रीनगर से 56 किलोमीटर दूर स्थित गुलमर्ग हिमालयी सीमा में कुछ सबसे भारी बर्फबारी (heavy snowfall) प्राप्त करने वाला स्थान है। यही कारण है कि इसे देश में सबसे अच्छी स्की रिज़ॉर्ट के रूप में नामित किया गया है जिसमें गुलमर्ग गोंडोला नामक एशिया की उच्चतम केबल कार समेत बड़ी सुविधाएं हैं। 


आपको बता दें कि श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी भारत का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। श्रीनगर का तापमान रात में -2 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है और उसका गहना “दल झील” भी ठंडा हो जाता है। सड़कें अक्सर बंद हो जाते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में वातावरण अधिक सुंदर हो जाता है। कश्मीरियों ने हरिसा और कहवा के साथ मिल का स्वागत किया। 


सर्दी के मौसम में तो इस जगह की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है लेकिन यहां मई से सितंबर के बीच भी जा सकते हैं। गुलमर्ग (Gulmarg) में एक बहुत ही खूबसूरत गोल्फ कोर्स है। ये गोल्फ कोर्स 1500 यार्ड में फेला है। इसका उद्घाटन सन् 2011 में उमर अब्दुल्ला द्वारा किया गया था। यहां जाने के लिए कई साधन आपको मिल जाएंगे। यहां पर आप अल्फा थर झील पर ट्रैकिंग कर सकते हैं। ये झील आधे साल जमीं ही रहती है। यह गुलमर्ग से 13 किमी की दूरी पर है। झील के अलावा, यहां पर सैलानियों के लिए 'खिलन-मार्ग' एक मुख्य आकर्षण का केंद्र है।