News hindi tv

tourist places : धरती पर स्वर्ग के समान हैं देश की ये खूबसूरत जगहें, स्विट्जरलैंड जैसा देखने को मिलेगा नजारा

best tourist places in india : यदि आप इस गर्मी अपने दोस्तों के साथ या अपने पार्टनर के साथ किसी ठंड़ी जगह पर जाने का सोच रहे हैं। तो आपने अक्सर स्विट्जरलैंड के खूबसूरती के बारे में तो सुना ही होगा। और यह भी आप जानते हैं स्विट्जरलैंड दुनिया के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों (beautiful tourist places) में से एक है। लेकिन यह भी सच हैं कि यहां का खर्चा बहुत ज्यादा हैं। लेकिन आज उससे कहीं कम कीमत में भारत में चार मिनी स्विटजरलैंड के बारे में बताने वाले हैं। जहां की खूबसूरती आप मन मोह लेगी। तो , बुढ़ापे से पहले एक बार जरूर कर लें सैर...
 | 
tourist places : धरती पर स्वर्ग के समान हैं देश की ये खूबसूरत जगहें, स्विट्जरलैंड जैसा देखने को मिलेगा नजारा

NEWS HINDI TV, DELHI: Mini Switzerland In India : दरअसल, बहुत से लोग गर्मियों की छुट्टियों में कई खूबसूरत जगहों पर घूमने का प्लान (travel plans) बनाते हैं। इनमें से कई लोग स्विट्जरलैंड जैसे खूबसूरत (beautiful countries like switzerland) देशों में जाना चाहते होंगे, लेकिन बजट इसमें आड़े आ रहा होगा। इस वजह से वे परेशान हो रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है, देश में एक ऐसी जगह है जो स्विट्जरलैंड से भी 10 गुना ज्यादा खूबसूरत (beautiful tourist places) है।

 

अगर आपने भी कहीं घूमने के बारे में सोच लिया हैं। और अब अगर किसी खूबसूरत जगह के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि स्विट्जरलैंड (Switzerland) पर्यटकों के लिए एक आकर्षक देश है। स्विट्जरलैंड में राजसी स्विस आल्प्स, खूबसूरत नदियाँ और झीलें सभी देखी और अनुभव की जा सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में भी एक या दो नहीं बल्कि चार ऐसे मिनी स्विट्जरलैंड हैं, जिन्हें आपको भी देखना चाहिए। स्विट्जरलैंड निश्चित रूप से दुनिया के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों (beautiful tourist places) में से एक है. हर कोई कम से कम एक बार वहां जाना चाहता है. लेकिन आप स्विटजरलैंड की यात्रा पर जितना खर्च करेंगे, उससे कहीं कम कीमत में आप भारत में चार मिनी स्विटजरलैंड देख सकते हैं. आइए जानते हैं कि ये जगह कहां है…

1. खजियार (Khajjiar Lake):

दरअसल, खजियार हिमाचल प्रदेश की बेहद खूबसूरत जगह है. यह एक छोटा सा गांव है और भारत में मिनी स्विट्जरलैंड की सूची में सबसे ऊपर है. खजियार झील (Khajjiar Lake) को देखने के बाद आपको फिल्मों में देखे गए खूबसूरत नजारे (beautiful views) याद आ जाएंगे. इसके अलावा यहां की प्राकृतिक सुंदरता मन मोह लेने वाली है. ट्रेक प्रेमियों को यह जगह बहुत पसंद आती है. अगर आप रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी से थक चुके हैं तो यहां जरूर जाएं।

2. औली:

आपकी जानकारी के लिए बात दें कि भारत का दूसरा मिनी स्विट्जरलैंड उत्तराखंड का औली शहर है. उत्तराखंड के चमोली जिले की यह जगह पर्यटकों के लिए काफी मशहूर है. यहां हजारों पर्यटक स्कीइंग और बर्फबारी का आनंद (enjoy snowfall)  लेने आते हैं. यहां की हर जगह फोटोजेनिक है. यहीं से कैलाश मानसरोवर की यात्रा (Kailash Mansarovar journey) शुरू होती है।

3. जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir):

क्या आप यह जानते हैं कि भारत का मिनी स्विट्जरलैंड (mini switzerland) एक विषय है और इसमें जम्मू-कश्मीर का जिक्र नहीं है. सर्दियों में यहां बर्फ की सफेद चादर देखी जा सकती है. यहां कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है. यहां विदेशों से भी कई पर्यटक आते हैं. श्रीनगर, गुलमार्ड, पहलगाम विशेष पर्यटक आकर्षण हैं।

4. मणिपुर (Manipur):

अगर आपने भी स्विटजरलैंड जाने का प्लान बना लिया हैं तो वहां भारी भरकम पैसे खर्च करने की बजाय आप मणिपुर का विकल्प चुन सकते हैं. मणिपुर को भारत का स्विट्जरलैंड (Manipur is also called Switzerland of India) भी कहा जाता है. इसकी खूबसूरती पूरी दुनिया में मशहूर है. कंगलेपति, लोकटक झील प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Galepati, Loktak Lake famous tourist destination) हैं।