News hindi tv

tourist spots : रोमांच से भरा है यह भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन, दूर-दूर से घूमने आते हैं लोग

Smallest Hill Station - जब भी Hill Stations पर घूमने की बात आती है तो हमारे दिमाग में हिमाचल और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्य सबसे पहले आते हैं, इन दोनों ही राज्यों में खूबसूरत हिल स्टेशनों की भरमार है। आज हम आपकों बताने जा रहे है भारत के सबसे छोटे उस हिल स्टेशन (Smallest Hill Station In India )के बारे में जहां विदेशों से भी घूमने आते हैं लोग, जी हां, अगर आप हिल स्टेशन जाना पसंद है तो यह आपके लिए काफी बेस्ट है, आइए खबर में जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।

 | 
tourist spots : रोमांच से भरा है यह भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन, दूर-दूर से घूमने आते हैं लोग

NEWS HINDI TV, DELHI:  पहाड़ों पर घूमने का मजा (fun of visiting hill station)बेहद खास होता है। भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन बेहद खूबसूरत है और इसकी खूबसूरती देखने के लिए हर साल लाखों पर्यटक आते हैं, लेकिन इस हिल स्टेशन पर पहुंचने के लिए सैलानियों को तांगे का सहारा लेना पड़ता है क्योंकि, यहां पर गाड़ियां ले जाने की इजाजत नहीं है। चलिए आज आपको बताते हैं कि यह हिल स्टेशन कहां पर है और यह क्यों बहुत खास है। 


 

 

 

यह है भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन 


भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन माथेरान हिल स्टेशन(Matheran Hill Station) है। यह हिल स्टेशन महाराष्ट्र में स्थित है। खास बात यह है कि यह हिल स्टेशन इतना छोटा है कि यहां गाड़ियों को अंदर ले जाने की इजाजत नहीं होती है। माथेरान में दस्तूरी प्वाइंट से आगे किसी भी गाड़ी को ले जाने की मनाही है और यहां घूमने के लिए आपको पैदल चलना होता या फिर तांगे से दूरी को तय करना होता है। 
 

कैसे पहुंचे माथेरान हिल स्टेशन?


इस हिल स्टेशन पर पहुंचने के लिए आपको पहले नेरल जंक्शन तक ट्रेन लेनी होती है और फिर माथेरान के लिए टॉय ट्रेन ले सकते हैं, जो करीब 20 किमी की दूरी तय करती है। बात करें फ्लाइट की तो माथेरान पहुंचने के लिए आपको पहले छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट तक फ्लाइट लेनी होगी और फिर यहां से हिल स्टेशन लगभग 44 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जिसके लिए आप कार या ऑटो कर सकती हैं। 

माथेरान में कहां घूमने जाएं?


माथेरान में घूमने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। यहां पर लुईसा प्वाइंट,  पैनोरमा पॉइंट, वन ट्री हिल पॉइंट, चार्लोट झील, मंकी पॉइंट, अलेक्जेंडर प्वाइंट, हनीमून हिल पॉइंट, माथेरान मार्केट, खंडाला प्वाइंट, आदि जगहों पर जा सकती हैं। 

तो यह थी जानकारी देश के सबसे छोटे हिल स्टेशन (smallest hill station) के बारे में। अगर आप भी इस हिल स्टेशन पर घूमने जाना चाहती हैं तो कमेंट करके हमें बताएं। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट एचआर ब्रेकिंग न्यूज के साथ।